Move to Jagran APP

इस तरह टाटा से पुरी की दूरी हो जाएगी कम, टाटा-बादामपहाड़ रेल लाइन होगी डबल Jamshedpur news

Indian railway.टाटा से पुरी की दूरी बहुत जल्‍द कम हो जाएगी। इसके ल‍िए टाटा-बादामपहाड़ रेल लाइन को डबल करने का काम जल्‍द ही शुरू होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 12:54 PM (IST)
इस तरह टाटा से पुरी की दूरी हो जाएगी कम, टाटा-बादामपहाड़ रेल लाइन होगी डबल Jamshedpur news
इस तरह टाटा से पुरी की दूरी हो जाएगी कम, टाटा-बादामपहाड़ रेल लाइन होगी डबल Jamshedpur news

जमशेदपुर, मनोज कुमार स‍िंंह। टाटा-बादामपहाड़ रेल लाइन को डबल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए रेलवे लाइन किनारे बसी परसुडीह स्थित झारखंडनगर और ग्वालापट्टी बस्ती के करीब 25 लोगों को रेलवे (इंजीनियिरंग विभाग) ने घर खाली करने का नोटिस थमा दिया है। नोटिस में अगले 20 दिनों के भीतर रेलवे की जमीन पर अवैध रूप से बसे लोगों को घर खाली करने का आदेश दिया गया है। नोटिस मिलने से बस्ती के लोगों में हड़कंप है। टाटा से क्योंझर होते हुए खुरदा रोड तक जाने के लिए यह रूट काफी छोटी है। रेलवे की ओर से इस मार्ग को डबल लाइन करने के लिए कई वर्षों से प्रयास किया जा रहा है और इसका प्रस्ताव लंबे समय से लंबित है।

loksabha election banner

पहले चरण में बादामपहाड़ तक डबल लाइन का होगा निर्माण

पहले चरण में टाटा से बादामपहाड़ के बीच की रेल लाइन को डबल किया जाएगा। इसके लिए दोनों स्टेशन के बीच आने वाले सेक्शन के बीच सिग्नल सिस्टम के साथ खंभे गाडऩे का कार्य पूरा किया जाएगा। इस मार्ग पर डबल लाइन बन जाने के बाद टाटा से पुरी की दूरी काफी कम हो जाएगी। फिलहाल लोगों को टाटा-खडग़पुर होते हुए काफी लंबी दूरी तय कर पुरी का सफर करना पड़ता है।

रेल लाइन की दोनों ओर 70-70 फीट तक खाली कराएंगे जग

जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने कई बार रेल मंत्री से इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए वार्ता कर चुके हैं। रेल लाइन की दोनों ओर करीब 70-70 फीट जमीन को खाली कराया जाएगा। बीते शनिवार को चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम टाटा-बादामपहाड़ सेक्शन का इंस्पेक्शन करने वाले थे। इसको लेकर पीडब्लूआइ के करीब तीन दर्जन कर्मचारियों ने टाटा से खासमहल श्यामा प्रसाद स्कूल के बीच रेल लाइन पर जमे गंदगी को साफ किया था।

ये कहते एडीईएन

टाटा से बादामपहाड़ के बीच के रूट को डबल लाइन किए जाने का कार्य प्रस्तावित है। ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन को लेकर रेलवे तत्पर है, लेकिन बस्ती के लोग रेल लाइन पर गंदगी फैला रहे हैं। पहले चरण में करीब दो दर्जन लोगों को नोटिस भेजा गया है।

- संजय कुमार, एडीईएन-1, टाटानगर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.