Move to Jagran APP

मूर्तियों के अवशेष से स्वर्णरेखा के प्रदूषित होने का खतरा

दुर्गापूजा विसर्जन को तीन दिन गुजर जाने के बाद भी शहर में स्वर्णरेखा और खरकई नदियों के घाट गंदे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 02:11 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 02:11 AM (IST)
मूर्तियों के अवशेष से स्वर्णरेखा के प्रदूषित होने का खतरा
मूर्तियों के अवशेष से स्वर्णरेखा के प्रदूषित होने का खतरा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दुर्गापूजा विसर्जन को तीन दिन गुजर जाने के बाद भी शहर में स्वर्णरेखा और खरकई नदियों के घाट गंदे हैं। मूर्तियों के अवशेष से नदी का पानी प्रदूषित है लेकिन, अब तक सफाई नहीं हो पाई है। हालांकि, साकची स्वर्णरेखा घाट और भुइंयाडीह घाट पर सोमवार को सफाई का काम शुरू किया गया लेकिन, नदी के पानी से मूर्तियों के अवशेष नहीं निकाले जा सके।

loksabha election banner

शहर के नदी घाटों पर शुक्रवार को मूर्तियों का विसर्जन हुआ था। दैनिक जागरण ने जायजा लिया तो पता चला कि घाटों की स्थिति अभी भी खराब है। साकची के स्वर्णरेखा घाट पर नदी के किनारे पानी में मूर्तियों के अवशेष पड़े मिले। लकड़ियां, कपड़े, पूजा सामग्री आदि के अवशेष बिखरे पड़े हैं। यहां नदी के पानी में मूर्तियों के असंख्य अवशेष पड़े हैं। अवशेष मूर्तियों के बनाने में लगे रसायन नदी के पानी में घुल रहे हैं। यही हालत, भुइंयाडीह घाट, साकची पांडेय घाट, दोमुहानी घाट आदि की भी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नदियों से मूर्तियों के अवशेष 48 घंटे के अंदर निकालने और घाट की सफाई करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन, जिला प्रशासन जमशेदपुर में इस निर्देश को अमली जामा नहीं पहना सका है। साकची स्वर्णरेखा घाट पर मौजूद सीतारामडेरा के राहुल सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन की चिंता नदी में सिर्फ मूर्ति विसर्जन कराने तक ही सीमित रही। घाटों की सफाई और मूर्तियों के अवशेष निकालने का काम नहीं किया गया।

----

दो दिन नहीं कराई गई घाट की सफाई

शहर के घाटों पर शुक्रवार को मूर्ति विसर्जन हुआ था। पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश के अनुसार घाट की सफाई और नदी के पानी से मूर्तियों के अवशेष निकालने का काम शनिवार से ही शुरू हो जाना था। लेकिन, जमशेदपुर में ऐसा नहीं हो सका। जुस्को ने सोमवार को नदी घाट की सफाई का काम शुरू किया। दिन भर घाट पर सफाई की गई लेकिन, नदी के पानी से मूर्ति के अवशेष नहीं निकाले जा सके। जुस्को के कर्मचारी कैलाश माझी ने बताया कि पानी में मूर्तियों के अवशेष निकालने में दो दिन लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.