जासं, जमशेदपुर : ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन (एआइडीएसओ)छात्र संगठन की ओर से कोल्हान विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का घेराव करने मंगलवार की सुबह चाईबासा पहुंचे। कार्यालय के खुलने के बाद संगठन के कार्यकर्ता व जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के छात्र परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पहुचे और हंगामा करने लगे। छात्रों की मांग थी कि पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर का इतिहास का इंटरनल नंबर नहीं जोड़ा गया है, इस कारण वर्कर्स कॉलेज के कई छात्र प्रमोट हो गए है। बार-बार अनुरोध के बावजूद के इसमें सुधार नहीं कर रिजल्ट जारी कर दिया गया और छात्रों को प्रमोट कर दिया गया। इस कारण छात्रों को फिर से फार्म भरना पड़ सकता है। छात्रों ने इंटरनल मा‌र्क्स के विश्वविद्यालय भेजे जाने संबंधी पत्र भी कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाणि को दिखाया। हंगामा बढ़ता देख डॉ पाणि ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों व पदाधिकािरयों को बुलाया तथा छात्रों को कार्यालय से बाहर किया। छात्र नारेबाजी करते हुए परीक्षा नियंत्रक कार्यालय की तालाबंदी कर गेट के बाहर धरने पर बैठ गए।

धरना में संगठन के जमशेदपुर महानगर कार्यालय सचिव शुभम कुमार झा ने कहा कि पूरे विश्वविद्यालय में सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के बाद से लगातार परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी सामने आ रही है। कभी कॉलेजों द्वारा इंटरनल मा‌र्क्स नहीं भेजा जाता, कभी छात्रों का बेवजह अनुपस्थिति दिखाया जाता। कहीं पास विद्यार्थियों का भी रिजल्ट प्रमोटेड बताया जाता है। छात्र कॉलेज से विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय से कॉलेज अपने परीक्षा परिणाम को लेकर भटक रहे हैं। समाधान का आश्वासन मिलता है, लेकिन समाधान के बदले परीक्षा फार्म भरने की तिथि आ जाती। संगठन के महानगर अध्यक्ष सोनी सेनगुप्ता ने कहा कि छात्रों को बार-बार परीक्षा के नाम पर पैसा कमाने का खेल चल रहा। इस समस्या का स्थायी समाधान किया जाए अन्यथा व्यापक स्तर पर पूरे विश्वविद्यालय की घेराबंदी की जाएगी।

मालूम हो कि इस मामले को लेकर दैनिक जागरण में 10 फरवरी को प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित की गई थी कि किस तरह प्रमोट करने के नाम पर विश्वविद्यालय छात्रों से फीस के रूप में वसूली कर रहा है। मौके पर जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष सोनी सेनगुप्ता, उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार यादव, कार्यालय सचिव शुभम कुमार झा, कामेश्वर प्रसाद, अरविंद मंडल, सगुन हांसदा, सुभाशीष प्रधान, झरना, रोशन, सौमित्रो, संदीप कुमार आदि दर्जनों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

----------------

कुलपति को करेंगे रिपोर्ट : डॉ. पाणि

परीक्षा नियंत्रक के कार्यालय में हंगामा करने के मामले में कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाणि कुलपति को रिपोर्ट करेंगे। हंगामे की पूरी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कॉलेज छात्रों को गुमराह कर रहे हैं। छात्रों के पास कॉलेज का तीसरा पत्र कैसे पहुंचा यह जांच का विषय है, जबकि विश्वविद्यालय को कॉलेज ने जो रिपोर्ट सौंपी है कि उसके अनुसार ही छात्रों का इंटरनल मा‌र्क्स जोड़ा गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस