Move to Jagran APP

सर्कर्स मैदान जमीन के सीमांकन कार्य का पुरजोर विरोध

हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल)/ इंडियन कॉपर कॉम्प्लेक्स (आइसीसी ) के द्वारा गोपालपुर पंचायत अंतर्गत सर्कर्स मैदान भूमि की सीमांकन कराए जाने का विरोध शुरू हो गया है। स्थानीय निवासी पंचायत प्रतिनिधि राजनीतिक दल के नेताओं ने इसका विरोध किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 06:00 AM (IST)
सर्कर्स मैदान जमीन के सीमांकन कार्य का पुरजोर विरोध

संवाद सहयोगी, घाटशिला : हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल)/ इंडियन कॉपर कॉम्प्लेक्स (आइसीसी ) के द्वारा गोपालपुर पंचायत अंतर्गत सर्कर्स मैदान भूमि की सीमांकन कराए जाने का विरोध शुरू हो गया है। स्थानीय निवासी, पंचायत प्रतिनिधि, राजनीतिक दल के नेताओं ने इसका विरोध किया। उक्त लगभग 12 एकड़ भूमि हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड की है। जो जमीन वर्षो से खाली पड़ी है, जिसका शहर के लोग सार्वजनिक कार्यों में उपयोग करते आ रहे है। उक्त भूमि के सीमांकन के लिए 7 दिसम्बर तिथि निर्धारित थी। जिसका विरोध शुरू हो गया। लोगों को यह डर है कि एचसीएल उक्त भूमि को सीमांकन के बाद बेचेगी। इसको लेकर सोमवार को दाहीगोड़ा सर्कर्स मैदान में ग्रामीणों की एक बैठक हुई। बैठक के बाद एक प्रतिनिधिमंडल ने अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक से भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ने अनुमंडल पदाधिकारी को एक मांग पत्र सौंप कर तत्काल सर्कर्स मैदान के नापी पर रोक लगाने की मांग की। सौंपे गए मांग पत्र में कहा गया है कि दाहीगोड़ा सर्कर्स मैदान घाटशिला क्षेत्र की धरोहर है। सभी तरह के खेलकूद प्रतियोगिया, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पर्व त्योहारों का आयोजन वर्षो से इसी मैदान में होता आ रहा है। यहां हाट बाजार भी लगता है। बुजुर्गों के टहलने का यह एकमात्र मैदान है। उक्त मैदान में सरकारी भूमि भी है। इसे एचसीएल/प्रबंधक के द्वारा प्लॉटिग कर बेचना सरासर गलत है। आगामी दिनांक 7 दिसम्बर को उक्त जमीन को अंचलाधिकारी के द्वारा सीमांकन हेतु नोटिस भी लगाया गया है। ग्रामीणों को आशंका हैं कि इस मैदान को एचसीएल/आइसीसी प्रबंधक के द्वारा बेचने की साजिश रचा जा रहा है। पिछले कुछ वर्ष पहले भी इस मैदान को प्लाटिग कर बेचा जा चुका है। इसको लेकर सभी आम जनता आक्रोश है। प्रतिनिधिमंडल ने एसडीओ से सीमांकन कार्य को रोक लगाने की मांग की है। प्रतिनिधिमंडल के बातों को सुनने के बाद अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक ने घाटशिला के अंचल अधिकारी राजीव कुमार को दूरभाष पर जमीन के सीमांकन कार्य को स्थगित करने का निर्देश दिया है। प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख हीरामनी मुर्मू, जिला परिषद पूर्णिमा कर्मकार, पंसस गोपेश राय, पंसस भाष्कर नायक, सुखलाल हांसदा, तापस चटर्जी, काजल डॉन, सुदर्शन बेहरा, उत्तम दास, जितेन पूर्ति समेत अन्य मौजूद रहें। ईधर इस मामले को लेकर मंगलवार को ग्रामीण, पंचायत प्रतिनिधि व राजनीतिक दल के नेता सर्कर्स मैदान में धरना देंगे। सीओ ने आइसीसी के अधिकारी साकेत सिन्हा से ली जानकारी :

loksabha election banner

अंचल अधिकारी राजीव कुमार ने दहीगोड़ा सर्कर्स मैदान के भूमि नापी के नोटिस के बाद उत्पन्न विरोध की स्थिति पर आइसीसी के मानव संसाधन विभाग के अधिकारी साकेत सिन्हा से जानकारी ली। सीओ ने अंचल कार्यालय में साकेत सिन्हा से जानकारी ली। जमीन की मापी किन उद्देश्यों से की जा रहीं है इसकी भी जानकारी ली गई। इधर एसडीओ ने भी सीओ से नोटिस पर जानकारी लेते हुए जमीन की सीमांकन किन उद्देश्य से किया जा रहा है इसकी सपष्ट जानकारी लेने का निर्देश दिया है। एसडीओ ने ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल को यह भी बताया कि उन्हें जो जानकारी मिली है उसके अनुसार भारत सरकार के द्वारा एचसीएल/आइसीसी से उसकी अनयूज जमीन कहां कहां है उसकी जानकारी मांगी गई थी। इसलिए जमीन का सीमांकन हो रहा है। हालांकि इसपर ग्रामीणों ने कहा कि एचसीएल को उसकी जमीन कितनी है उसका अगर सीमांकन करना है तो पूरे जमीन का सीमांकन करें। सिर्फ लगभग 31 डिसमिल जमीन का ही सीमांकन क्यों किया जा रहा है। जबकि वहां लगभग 12 एकड़ जमीन कंपनी की है। जमीन सीमांकन के पीछे कंपनी की मंशा साफ नहीं : एचसीएल/आइसीसी की दाहीगोड़ा सर्कर्स मैदान की जमीन को कंपनी प्रबंधन के द्वारा मापी कराए जाने का झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी विरोध किया। झामुमो के पूर्व जिला संगठन सचिव जगदीश भकत के नेतृत्व में झामुमो के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को अंचल अधिकारी राजीव कुमार से मुलाकात की। झामुमो प्रतिनिधिमंडल ने सीओ से जमीन के सीमांकन के संदर्भ में जनाकारी ली है। झामुमो नेता जगदीश भकत ने सीओ से कहा कि उक्त जमीन किन कारणों से मापी कराई जा रहीं है कंपनी प्रबंधन पहले यह सपष्ट करें। सर्कर्स मैदान की जमीन सार्वजनिक उपयोग के कार्य आती है। कंपनी बताएं कि सीमांकन का उद्देश्य क्या है। एक तरफ एचसीएल/आईसीसी दिगड़ी में जमीन के लिए आवेदन दे रहीं है। दूसरी तरफ यहां जमीन की सीमांकन किया जा रहा है। इससे पहले भी जमीन का सीमांकन कर बेचा जा चुका है। इसलिए अब दोबारा सीमांकन का काम हो रहा है। कंपनी की मंशा साफ नहीं है। इसपर अविलंब रोक लगाया जाए। मौके पर झायुमो जिला उपाध्यक्ष काजल डॉन, विकास मज्जूमदार, कालाचंद सरकार, सतीश सीट, जीतेन पूर्ति, विनोद कुमार समेत अन्य मौजूद रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.