जमशेदपुर, जेएनएन। ठंड परवान चढ़ने लगी है। इस समय में चेहरे का ख्याल खासतौर से रखना जरूरी होता है। महिलाओं को अपने चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि ज्यादा ठंड के कारण हमारी स्कीन रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में स्कीन की एक्सट्रा केयर करने की जरूरत है।

महिलाएं घर पर ही मॉइश्चराइजर, टोनिंग व क्लिनिंग कर अपनी स्कीन का ख्याल रख सकती हैं। लेकिन किसी भी तरह का उपाय करने से पहले महिलाएं किसी ब्यूटीशियन या स्कीन विशेषज्ञ से विस्तृत जानकारी ले लें। इसके बाद ही घर पर उपाय करें। हम बता रहे हैं कि कैसे घर पर ही अपनी त्वचा का ख्याल कर सकती हैं। हमने आपके लिए खासतौर से एक्वा लॉरियल प्रोफेशनल सैलून एंड स्पा की संचालिका अनु प्रसाद से बात की और टिप्स लिए। पढि़ए 

ठंड में मॉश्चराइजर की कोटिंग रखें मोटी

अनु प्रसाद, ब्यूटिशियन, जमशेदपुर।

ठंड के समय महिलाएं मॉइश्चराइजर की कोटिंग थोड़ी मोटी रखें। साथ ही घर पर ही अलग-अलग चेहरे के लिए फेश पैक भी तैयार कर सकती हैं। इसकी प्रक्रिया आसान है। सभी तरह के फेश पैक लगाने के बाद उसे आधे घंटे छोड़े और इसके बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें। चेहरे में चमक आ जाएगी। ठंड के समय सप्ताह में एक-दो दिन इस तरह के उपयोग करने चाहिए।

किस स्कीन पर कौन सा लगाएं फेश पैक

ड्राई स्कीन : एक चम्मच मलाई, दो-तीन बूंद नीबू का रस, आधा चम्मच मधु, आधा चम्मच मैदा को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

ऑयली स्कीन : आधा चंदन पाउडर, आधा चम्मच दूध पाउडर व पैक को घोलने के लिए ठंडा दूध या गुलाब जल को मिलाकर लगाएं।

छाई व कॉम्बिनेशन स्कीन : जिनके चेहरे पर छाई है उन्हें सन्स क्रीम लोशन (एचपीएफ) वाला मॉशचराइजर लें। हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। ऐसा सप्ताह में एक-दो बार जरूर करें।

पोस्ट रिड्यूशिंग या छेद वाले स्कीन : आधा चम्मच मुलतानी मिट्टी, आठ-दस तुलसी के पत्तों का रस व चंदन पाउडर को आधा चम्मच लें। फिर से नारियल पानी मिलाकर घोले और चेहरे पर लगाएं। कॉम्बिनेशन स्कीन वाले भी इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिंकल या झुर्रियां वाली स्कीन : आधा चम्मच कच्चे अंडे की सफेदी (एक व्हाइट), आधा चम्मच बेसन, आधा चम्मच मधु व आधा चम्मच जौं का आटा को मिलाकर अच्छे से मिलाकर फेश पर लगाएं।

Posted By: Rakesh Ranjan