Move to Jagran APP

SIP Benefits : एसआईपी में अगर इतना करे मासिक निवेश तो ऐसे बन जाएंगे करोड़पति

Mutual Fund Benefits वैसे तो म्युचुअल फंड शेयर बाजार की तरह जोखिम भरा होता है लेकिन इन सबके बावजूद सिस्टेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी को बेहतर विकल्प माना जाता है। जानकारी के अभाव में हम एसआईपी में निवेश नहीं कर पाते। आइए जानते हैं क्या है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 03:02 PM (IST)
SIP Benefits : एसआईपी में अगर इतना करे मासिक निवेश तो ऐसे बन जाएंगे करोड़पति

जमशेदपुर : यदि आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपको अच्छी राशि मिले तो आपको इसके लिए अभी से पहल करनी होगी और आपको प्रति माह थोड़ा-थोड़ा निवेश करना होगा। वर्तमान समय में हर कोई निवेश करते ही हैं लेकिन कुछ जानकारों का कहना है कि म्युचुअल फंड के बजाए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में निवेश करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

loksabha election banner

निवेशकों का कहना है कि कम निवेश के बाद लंबी अवधि में इसका रिटर्न ज्यादा है और इसमें खतरा भी कम है। ऐसे में यदि कोई न्यूनतम 1000 रुपये का मासिक निवेश एसआईपी में करे तो 20 वर्ष में उसे मोटा मुनाफा होगा।

12 प्रतिशत का मिलता है रिटर्न

जमशेदपुर के टैक्स व इंवेस्टमेंट विशेषज्ञ नवीन कुमार का कहना है कि यदि हम लंबी अवधि का निवेश करें तो एसआईपी हमें 12 प्रतिशत का बेहतर रिटर्न देता है। यदि एसआईपी इससे भी लंबी अवधि के लिए हो तो यह 15 से 16 प्रतिशत तक भी हो सकता है। यदि आप 1000 रुपये का निवेश 34 साल के लिए करते हैं तो निवेशक को चार लाख आठ हजार रुपये ही निवेश करता है और उसे मैचुरिटी के समय एक करोड़ रुपये मिलता है।

ज्यादा निवेश और ज्यादा समय है फायदेमंद

जमशेदपुर के और विशेषज्ञ महेंद्र कुमार का कहना है कि यदि ज्यादा रिटर्न चाहिए तो निवेशकों को चाहिए कि वह ज्यादा समय और ज्यादा निवेश करे। एसआईपी का सबसे बड़ा फायदा है कि उसे हर बार जमा राशि पर ब्याज के साथ चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलता है।

यदि आप 20 साल में ही करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको मासिक 5000 रुपये का निवेशक करना होगा। वहीं, हर साल 500 रुपये निवेशक बढ़ाने पर 20 साल बाद निवेश की कुल वैल्यू करीब एक करोड़ रुपये होगी। इससे निवेशकों को 75 लाख रुपये का फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.