जमशेदपुर : अगर आपको प्रॉपर्टी खरीदना है तो यह जानकारी आपके लिए अति-महत्वपूर्ण है।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) बड़े पैमाने पर आपको मौका दे रही है। ऐसे में यह मौका नहीं चूके। दरअसल, बैंकों के पास हजारों प्रॉपर्टी पड़ी हुई है, जिसका लोगों द्वारा रुपया नहीं चुकाया गया है जिसके कारण उन सभी प्रॉपर्टी पर एसबीआई ने अपना कब्जा कर लिया है।

एसबीआई कर रही लोन न चुकाने वाले की संपत्ति की नीलामी

अब उन सभी प्रॉपर्टी को एसबीआई द्वारा ऑक्शन किया जा रहा है। ये प्रॉपर्टी करंट मार्केट रेट के मुकाबले काफी सस्ती और सुलभ होती है। ऐसे में यह मौका नहीं चुकें। इसमें कई तरह की प्रॉपर्टी शामिल हैं।आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

गिरवी रखी प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा एसबीआई

25 अक्टूबर को एसबीआई कमर्शियल और रेजिडेंशियल दोनों प्रॉपर्टीज के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक ऑक्सन आयोजित करने जा रही है।इस दौरान बाजार की मौजूदा रेट से काफी कम कीमत पर आपके पास घर, प्लॉट और दुकान खरीदने का अच्छा मौका है। इसकी जानकारी एसबीआई की ओर से अपने इंटरनेट मीडिया पर दी गई है।दरअसल, बैंक की ओर से लोन दी जाती है लेकिन जब कोई ग्राहक इसे नहीं चुकाता है तो फिर बैंक उस प्रॉपर्टी को अपने कब्जे में लेकर बेच देती है और इससे अपना रिकवरी करती है।

यह है पूरी जानकारी

बैंक की ओर से इस संदर्भ में पूरी जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि अगर किसी को इससे संबंधित पूरी जानकारी चाहिए तो वे बैंक द्वारा जारी विज्ञापन को देख सकते हैं या फिर बैंक की शाखा में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही अॉक्शन प्रोसेस और संपत्तियों के बारे में पूरा स्पष्टीकरण के लिए स्थल का भी निरीक्षण कर सकते हैं। बैंक की ओर से निलामी से संबंधित पूरी जानकारी अटैच की गई है।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

  • ई-ऑक्शन नोटिस में उल्लिखित विशेष संपत्ति के लिए ईएमडी।
  • केवाईसी डॉक्युमेंट्स को संबंधित एसबीआई ब्रांच में जमा करना होगा।
  • लीगल डिजिटल साइन : बोलीदाता डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए ई-ऑक्शनर्स या किसी दूसरी अधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।
  • एक बार जब बोलीदाता ईएमडी और केवाईसी डॉक्युमेंट संबंधित ब्रांच में जमा कर देता है, तो उनका रजिस्टर्ड लॉगिग आईडी और पासवर्ड ई-नीलामीकर्ताओं द्वारा ईमेल आईडी के माध्यम से भेजा जाएगा।
  • बोलीदाताओं को नीलामी के नियमों के अनुसार ई-नीलामी की तारीख को नीलामी के समय के दौरान लॉग इन और बोली लगाने की आवश्यकता है।

कैसे कर सकते हैं ऑक्शन में पार्टिसिपेट

  • बोलीदाताओं को रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करते पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • एक बार जब बोलीदाता नियम और शर्तों को स्वीकार कर लेता है तो उन्हें नीलामी में प्रवेश करने के लिए ‘भाग लें’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • पार्टिसिपेट बटन पर क्लिक करने के बाद बोलीदाताओं को केवाईसी दस्तावेज, ईएमडी विवरण और एफआरक्यू अपलोड करना होगा।
  • एक बार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद, बोलीदाता को बोली मूल्य जमा करना होगा। भाव मूल्य संपत्ति या संपत्ति के आरक्षित मूल्य के बराबर या उससे अधिक हो सकता है।
  • उध्दृत मूल्य भरने के बाद, अंतिम बोली अॉनलाइन जमा करने के लिए ‘सबमिट’ विकल्प पर क्लिक करें। यह ध्यान दें अंतिम बिड जमा करने के बाद बोलीदाता अपलोड किए गए दस्तावेजों या उध्दृत मूल्य में परिवर्तन नहीं कर सकता है।

Edited By: Jitendra Singh