Move to Jagran APP

Tata steel : फरवरी से मिलने लगेगा डब्ल्यूसीएम का आरओ बेनीफिट

टाटा स्टील में एसोसिएट स्तर के कर्मचारियों को फरवरी माह के वेतन से वल्र्ड क्लास मेंटनेंस (डब्ल्यूसीएम) के तहत री-ऑर्गेनाइजेशन (आरओ) बेनीफिट का लाभ मिलने लगेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 02:01 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 02:01 PM (IST)
Tata steel : फरवरी से मिलने लगेगा डब्ल्यूसीएम का आरओ बेनीफिट
Tata steel : फरवरी से मिलने लगेगा डब्ल्यूसीएम का आरओ बेनीफिट

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा स्टील में एसोसिएट स्तर के कर्मचारियों को फरवरी माह के वेतन से वल्र्ड क्लास मेंटनेंस (डब्ल्यूसीएम) के तहत री-ऑर्गेनाइजेशन (आरओ) बेनीफिट का लाभ मिलने लगेगा। जबकि स्टील वेज कर्मचारियों को बेनीफिट मिलने में दो से तीन माह का समय लगेगा। टाटा स्टील के सीइओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने डब्ल्यूसीएम समझौते, आरओ बेनीफिट व इसके तहत होने वाले प्रमोशन पर स्वीकृति प्रदान कर दी है।

loksabha election banner

वल्र्ड क्लास मेंटनेंस के तहत कंपनी प्रबंधन ने एरिया और फील्ड क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल मेंटनेंस में कार्यरत कर्मचारियों को एक व्यवस्था के तहत लेकर आए। टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व के बीच मई 2016 को समझौता हुआ। समझौते में तय हुआ कि एरिया व फील्ड मेंटनेंस में कार्यरत कर्मचारियों को मैनपावर कटौती के बदले री-ऑर्गेनाइजेशन बेनीफिट या प्रमोशन का लाभ मिलेगा। साथ ही यह भी तय हुआ कि जो विभाग इस समझौते पर जिस माह से हस्ताक्षर करेगा, उन्हें आरओ बेनीफिट का लाभ उसी माह से मिलेगा। जबकि विभागीय रिक्त पद व प्रमोशन भरने में समय लगेगा इसलिए इसका लाभ उन्हें हस्ताक्षर के तीन माह बाद से मिलेगा। टाटा स्टील के मैकेनिकल मेंटनेंस में 1430 और इलेक्ट्रिकल मेंटनेंस में 1212 कर्मचारी कार्यरत हैं जिन्हें प्रमोशन व आरओ बेनीफिट का लाभ मिलेगा।

न्यू बार मिल ने किया था सबसे पहले हस्ताक्षर

टाटा स्टील के न्यू बार मिल, एलडी-2 और लाइम प्लांट मैकेनिकल विभाग के कमेटी मेंबरों ने सबसे पहले इस समझौते पर हस्ताक्षर किया था। कर्मचारियों को इसका लाभ भी उसी के आधार पर मिलेगा। वहीं, अक्टूबर 2018 में सबसे अंतिम में कोक प्लांट और हॉट स्ट्रीप मिल ने सबसे अंतिम में समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

कर्मचारियों को मिलेगा 25 हजार रुपये तक एरियर

समझौते के तहत कर्मचारियों को उनके बेसिक व डीए के आधार पर न्यूनतम पांच हजार और अधिकतम 25 हजार रुपये का एरियर मिलेगा। वहीं, प्रति कर्मचारी 500 रुपये से 1000 रुपये वेतन में मासिक बढ़ोतरी होगी।

स्टील वेज वालों को करना होगा इंतजार

वल्र्ड क्लास मेंटनेंस समझौते को प्रबंधन ने अपनी मंजूरी दे दी है। एसोसिएट स्ट्रक्चर के कर्मचारियों को फरवरी माह के वेतन के साथ बेनीफिट का लाभ मिलने लगेगा। जबकि स्टील वेज कर्मचारियों को बेनीफिट मिलने में दो से तीन माह का समय लगेगा।

-सतीश कुमार सिंह,  यूनियन प्रतिनिधि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.