Move to Jagran APP

Weather Alert : फ‍िर बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश ; वज्रपात से सावधान Jamshedpur News

Weather Alert. मौसम का मिजाज पूरे चार दिन यानी 22 मार्च तक बिगड़ा रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होगी। वज्रपात के साथ ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 03:39 PM (IST)
Weather Alert :   फ‍िर बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश ; वज्रपात से सावधान  Jamshedpur News
Weather Alert : फ‍िर बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश ; वज्रपात से सावधान Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। Rainfall with Thunderstorm possible in kolhan till 22 March कोल्‍हान प्रमंडल के तीनों जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में मौसम एक बार फ‍िर करवट लेने लगा है। मौसम का मिजाज पूरे चार दिन यानी 22 मार्च तक बिगड़ा रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होगी। वज्रपात के साथ ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है। 

loksabha election banner

गुरुवार को दोपहर से ही मौसम का रूख बदलने लगा। आसमान में बादल उमडने लगे और हवा भी तेज चलने लगी। आज 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। बादल गरजेंगे और बारिश होगी। इस दौरान वज्रपात और ओलावृष्टि भी होगी। 20 मार्च यानी शुक्रवार को भी गर्जन के साथ  बारिश होगी और व्रजपात भी हो सकता है।21 मार्च यानी शनिवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और बारिश के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है। 22 मार्च रविवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा और हालात शनिवार की तरह ही रहेंगे। मौसम का मिजाज 23 मार्च को सामान्‍य हो जाएगा।    

विशेष सावधानी बरतने की जरूरत

इधर,आसमान साफ होने के बाद जमशेदपुर शहर और आसपास के क्षेत्र का तापमान बढऩे लगा था। तीन दिनों तक मौसम सामान्‍य रहने के बाद मौसम एक बार फिर करवट लेने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चार दिनों तक रोज शहर और आसपास के क्षेत्र में बारिश होगी। बेमौसम होने वाली बारिश के कारण लोगों को एक बार फिर परेशानियों को सामना करना पड़ेगा। ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

ये बरतें एहतियात

  • आसमान में बिजली कड़क रही है तो खुले की जगह मजबूत छत वाली जगह तक जाने  का प्रयास करें।
  • तुरंत पानी, बिजली के तारों, खंभों, हरे पेड़ों और मोबाइल टॉवर आदि से दूर हट जाएं।
  • खुले आसमान के नीचे हैं तो अपने हाथों को कानों पर रख लें, ताकि बिजली की तेज आवाज़ से कान के पर्दे न फट जाएं। 
  • अपनी दोनों एड़ियों को जोड़कर जमीन पर  उकड़ू बैठ जाएं।
  • अगर आप एक से ज्यादा लोग हैं तो एक-दूसरे का हाथ पकड़कर बिल्कुल न रहे। एक -दूसरे से दूरी बनाकर रखें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.