जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मानगो कुंवर बस्ती में हुई जल संसद में कुंवर बस्ती की जल सेना ने इलाके में पानी की बर्बादी रोकने की शपथ ली। जल सेना क्षेत्र में होने वाली पानी की बर्बादी रोकेगी। इसके साथ ही जहा जरूरत होगी वहा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। जल सेना ने मानगो के 15 नंबर रोड स्थित गोकुल टावर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग करने का फैसला किया है।

मानगो के कुंवर बस्ती में यह जल संसद दैनिक जागरण अभियान के 'कितना-कितना पानी' के तहत हुई। दैनिक जागरण पानी की बर्बादी रोकने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए कितना-कितना पानी अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत पहले दैनिक जागरण कार्यालय में विभिन्न समितियों और मोहल्लों के लोगों के साथ जल संवाद कर उन्हें जल संकट से आगाह किया गया और अब मोहल्लों में जाकर विभिन्न समितियों के साथ जल संसद कर उनसे पानी बचाने की अपील की जा रही है। मोहल्लों में बनी जल सेना इलाके में ज्यादा से ज्यादा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने की कोशिश में लगी हुई है। इसी सिलसिले में कुंवर बस्ती में हुई जल संसद में जल सेना के विजय तिवारी ने बताया कि उनके इलाके में कई जगह पानी की बर्बादी होती है। कई जगह नल खुले हुए हैं। इन से पानी बहता रहता है। मानगो ब्रिज के पास जुस्को के नल से पानी बर्बाद होता है। जल सेना इसमें टैप लगाकर पानी की बर्बादी रोकेगी। इसके अलावा इलाके में जहा भी जरूरत होगी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा। जल सेना के संतोष भगत ने कहा कि वह इलाके में एक सर्वे कर रहे हैं। इसके बाद क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने की कवायद होगी।

-----

विजय तिवारी बने कुंवर बस्ती जल सेना के अध्यक्ष

कुंवर बस्ती जल सेना में विजय तिवारी, संतोष भगत, अशोक सिंह, मनोज गुप्ता, बलविंदर सिंह, जीतू पाडे, सुनील सिंह, अनिमेष सिन्हा, प्रसेनजीत महापात्रा और राम भजन साहू हैं। इन सब ने मिलकर विजय तिवारी को सर्वसम्मति से कुंवर बस्ती जल सेना का अध्यक्ष बनाया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप