जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मानगो के रोड नंबर पांच स्थित न्यू कॉलोनी की जल सेना दो स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग करेगी। जल सेना ने अलमनार प्ले स्कूल जमशेदपुर और अलमनार सोशल पब्लिक स्कूल कपाली में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने का फैसला लिया है। ये निर्णय सोमवार को न्यू कॉलोनी में दैनिक जागरण की तरफ से आयोजित जल संसद में लिया गया।

जल संसद में सभी सदस्यों ने वर्षा जल को बचाने पर जोर दिया। जल सेना के खालिद इकबाल ने कहा कि वर्षा जल के संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग करना बेहद जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो भूजल स्तर काफी नीचे गिरता जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी जल सेना इलाके में रेन वाटर हार्वेस्टिंग को लेकर लगातार जागरूकता चला रही है। रियाज अहमद ने बताया कि पानी की बर्बादी नहीं रोकी गई तो आने वाली पीढ़ी को पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा। अभी ठीक-ठाक बरसात होने की वजह से पानी की मिल रहा है। 2011 में जब बरसात कम हुई थी तो बागबेड़ा, मानगो समेत शहर के गैर कंपनी इलाकों में जल संकट गहरा गया था। शादाब अहमद ने कहा कि जब से दैनिक जागरण का कितना-कितना पानी अभियान चला है। तब से लोग पानी की बर्बादी के बारे में सोचने लगे हैं। अब घरों में पानी की बचत की जा रही है। इसे फिजूल में खर्च करने से लोग बच रहे हैं। अभियान की बदौलत लोग पानी की कद्र व कीमत समझ रहे हैं। शादाब अहमद ने कहा कि पानी बचाने से हमारा ही फायदा है। इसलिए हमें हर हाल में पानी बचाना होगा।

खालिद इकबाल बने जल सेना के अध्यक्ष : मानगो की न्यू कालोनी जल सेना में खालिद इकबाल, रियाज अहमद, जावेद सिद्दीकी, तुफैल अहमद, शादाब अहमद, मो. इमरान, साकिब अहमद, उमर खालिद, महताब आलम और फैयाज अहमद। सभी ने खालिद इकबाल को जल सेना का अध्यक्ष बनाया है। जल सेना के सभी सदस्यों ने पानी बचाने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की शपथ ली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप