Move to Jagran APP

रेलवे बोर्ड का आदेश, टीसी, कामर्शियल क्लर्क व रिर्जेवेशन क्लर्क के पद मर्ज, जानें क्या होगा असर

भारतीय रेलवे की आेर से नया आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के मुताबिक टीसी कामर्शियल क्लर्क व रिर्जेवेशन क्लर्क के पद को मर्ज कर दिया गया है। इसका असर प्रमोशन पालिसी पर दिखेगा। नियुक्ति के लिए कोई चयन प्रक्रिया नहीं होगा ब्लकि प्रमोशन से ये पद भरे जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Uttamnath PathakMon, 28 Nov 2022 07:05 AM (IST)
रेलवे बोर्ड का आदेश, टीसी, कामर्शियल क्लर्क व रिर्जेवेशन क्लर्क के पद मर्ज, जानें क्या होगा असर
इस खबर को प्रदर्शित करने के लिए भारतीय रेलवे की यह प्रतीकात्मक तस्वीर।

जासं, जमशेदपुर : रेलवे में अब चेकिंग स्टाफ (टीसी), कामर्शियल क्लर्क (सीसी) और इंक्वायरी कम रिर्जेवेशन क्लर्क (ईसीआरसी) को आपस में विलय (मर्ज) कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए प्रमोशन के लिए नई पालिसी भी तय कर दी है। आदेश के तहत कामर्शियल इंस्पेक्टर के पदों को चीफ कामर्शियल कम टिकट क्लर्क के पदों के साथ विलय किया गया है। इस आदेश के तहत लेवल-5 में होने वाली डायरेक्ट रिक्रूटमेंट (डीआर) को भी समाप्त कर दिया गया है। इसमें विलय किए गए पदों के लिए विभागीय कर्मचारियों को ही प्रमोशन देकर मौका दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने कर्मचारियों के वेतन का नया स्ट्रक्चर भी जारी किया है। हालांकि लेवल-6 के पदों के लिए स्नातक की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर डायरेक्ट रिक्रूटमेंट होते रहेंगे। रेलवे बोर्ड ने इसकी सूचना नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवेमैन को भी भेज दी है।

प्रमोशन पालिसी के लिए यह होगा आधार

कामर्शियल कम टिकट क्लर्क (1900-2000 ग्रेड पे) : 50 प्रतिशत सीधी बहाली व 1800 ग्रेड पे वाले कर्मचारियों का 33 प्रतिशत जनरल सलेक्शन से नियुक्ति होगी। इनका पे स्ट्रक्चर 21700 से 69100 रुपये होगा। सीधी बहाली में 12वीं पास व समकक्ष (50 प्रतिशत अंकों के साथ) होगी। एससी-एसटी उम्मीदवारों को छूट।

सीनियर कामर्शियल कम टिकट क्लर्क (2800 ग्रेड पे) 

नियुक्ति के लिए कोई चयन प्रक्रिया नहीं बल्कि कर्मचारियों के 100 प्रतिशत प्रमोशन के आधार पर रिक्त पद भरे जाएंगे। लेवल-5 में कार्यरत कर्मचारियों का पे स्ट्रक्चर 29,200 से 93,200 रुपये होगा।

चीफ कामर्शियल कम टिकट क्लर्क (4200 ग्रेड पे) 

कुल रिक्त पदों में से 75 प्रतिशत पद प्रमोशन से, 15 प्रतिशत सीधी बहाली व 10 प्रतिशत लिमिटेड डिपार्टमेंट कम्पिटेटिव एक्जामिनेशन (एलडीसीई) से होगी। सीधी बहाली में 18 से 30 वर्ष के वैसे युवाओं का चयन करने का आदेश दिया गया है जो विश्वविद्यालय से स्नातक हों। लेवल-6 वाले इन कर्मचारियों का पे स्ट्रक्चर 35,400 से 1,12,400 रुपये होगा।

कामर्शियल सुपरिटेंडेंट (4600 ग्रेड पे) 

रिक्त पदों के लिए कोई चयन प्रक्रिया नहीं बल्कि विभागीय कर्मचारियों को ही सीधे प्रमोशन से चुने जाएंगे। लेवल-7 वाले इन कर्मचारियों का पे स्ट्रक्चर 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये होगा। इन कर्मचारियों का उचित प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया है।