जमशेदपुर(जेएनएन) । झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) के मोबाइल एप के जरिये अब पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम क्षेत्र के उपभोक्ता बिल के साथ बिजली कटौती की सटीक जानकारी भी ले सकेंगे। जेबीवीएनएल के अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा समय में उपभोक्ताओं को निर्धारित बिजली कटौती या अचानक किसी तरह की गड़बड़ी की वजह से बिजली सप्लाई बाधित होने की जानकारी नहीं मिल पाती है। लेकिन, अपडेट एप से बिजली कटौती से संबंधित जानकारी तत्काल मिल जाएगी।

जेबीवीएनएल के महाप्रबंधक अरविंद कुमार ने बताया कि निगम लगातार उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने में जुटा है। इसी कड़ी में हाल ही में निगम ने सेल्फ बिलिंग के लिए एक मोबाइल एप लाच किया था। इस एप का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल के लिए मीटर रीडर का इंतजार नहीं करना पड़ता। वे खुद ही घर बैठे अपने मोबाइल से बिल जेनरेट कर सकते हैं। अरविंद कुमार ने बताया कि बिजली कटौती की जानकारी को लेकर उपभोक्ता काफी परेशान रहते हैं। उन्हें सटीक जानकारी देने के मकसद से ही अब निगम अपने एप को अपडेट करने में जुटा है।

अगले माह एप होगा अपडेट

अगले माह तक इसके अपडेट होने की उम्मीद है। एप के अपडेट होने पर उपभोक्ताओं की बिजली सप्लाई से संबंधित जानकारी नहीं मिलने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। यह एप बिजली फीडर, उप-स्टेशनों और ग्रिड में रखरखाव और मरम्मत की भी जानकारी देगा। अरविंद कुमार के मुताबिक पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम में 3.76 लाख बिजली उपभोक्ता हैं और इनमें से 2.5 लाख लोग स्मार्ट फोन यूजर्स हैं। इस सेवा से लोगों को व्यापक लाभ मिलेगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस