जमशेदपुर : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब लाभुक किसानों के लिए खुशखबरी है। अब किसानों को इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये और साल में 36000 रुपये मिल सकते हैं। यही नहीं इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना होगा। पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को दो हजार रुपये की तीन किस्त यानि सालाना 6000 रुपये मिलते थे, लेकिन इस योजना के तहत अब आपको सालाना 36000 रुपये मिल सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है यह नई योजना का प्लान।

लाभुक किसान पा सकते हैं 36000 रुपये

पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानि साल में 36000 रुपये किसानों को पेंशन दी जाती है। दरअसल मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद के लिए यह राशि प्रदान करती है। इस योजना में मामूली पैसा जमा कर गारंटीड पेंशन पा सकते हैं।

36000 रुपये पाने के लिए जरूरी दस्तावेज

केंद्र की मोदी सरदकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ कागजात की जरूरत पड़ेगी, जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट का डिटेल्स आदि। लेकिन यदि आप पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी अलग से कागजात देने की जरूरत नहीं है। इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान कुछ राशि निवेश कर सकते हैं। इसमें उम्र के हिसाब से निवेश करने की रकम तय की गई है।

इस योजना का फायदा इन्हें मिलेगा

  • इस योजना का लाभ 18-40 साल तक का कोई भी किसान ले सकता है।
  • इसके लिए अधिकतम दो हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।
  • इसमें कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक निवेश करना होगा।
  • जो किसानों की उम्र पर निर्भर है।
  • 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान 55 रुपये देना होगा।
  • अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उन्हें 110 रुपये जमा करने होंगे।
  • अगर किसान 40 साल के उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे।

Edited By: Jitendra Singh