Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana : इस वजह से किसानों के खाते में नहीं जा रहा पीएम किसान निधि योजना की राशि

PM Kisan Yojana अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि अबतक आपके खाते में अभी तक नहीं गई है तो चिंता करने की बात नहीं है। हो सकता है आपने कई गलत जानकारियां दी हो। इसे आनलाइन सुधार कर सकते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 11:15 AM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 11:15 AM (IST)
PM Kisan Yojana : इस वजह से किसानों के खाते में नहीं जा रहा पीएम किसान निधि योजना की राशि
इस वजह से किसानों के खाते में नहीं जा रहा पीएम किसान निधि योजना की राशि

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय दोगुनी करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने किसानों के खाते में पैसा देना भी शुरू किया है। इधर, बाकी किसान भी इसका लाभ लेने को बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं। लेकिन, कई किसानों को फॉर्म भरने के बावजूद भी उनके खाते में राशि नहीं जा रही है।

loksabha election banner

कहीं आपकी गलती के कारण तो नहीं अटक रहा पैसा

दरअसल, आवेदनकर्ताओं ने फार्म भरते समय कई एेसी गलतियां की है जिसके कारण डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का पैसा अटक जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी पाई जाने की वजह से देश के कई राज्यों के किसानों के खाते में पैसा नहीं जा पा रहा है।

राशि डाली गई लेकिन वैसा किसानों के खाते में नहीं गई। अब फिर से वैसे किसानों का आवेदन लिया जा रहा है। किसानों ने फॉर्म भरते समय नाम की स्पेलिंग, आधार कार्ड का नंबर व बैंक खाते के नंबर में गड़बड़ी कर दी है। हालांकि, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। सही आवेदन करते ही उनके खाते में पैसा आने लगेगा।

कई खाते निकले अस्थायी

आवेदन में कई बैंक खाते वैसे भी जमा कर दिया गया है जिसे बैंक ने अमान्य घोषित कर दिया है। उन सभी बैंक खातों में फंड ट्रांसफर नहीं हो पाया है। यदि आपके आवेदन फार्म में किसी भी प्रकार की गलती है तो उसे एक बार जरूर चेक कर लें। अन्यथा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की राशि आपके अकाउंट में नहीं आएगी।

कैसे सुधारे आवेदन फार्म की गलतियां

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित विस्तार से जानकारी लेने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके लिए आप http://pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप यहां अपने आधार कार्ड का नंबर और कैप्चा कोड के माध्यम से लॉगिंग करें।
  • यहां आपको अपना सारा डिटेल दिखेगा। आप यहां अपने नाम की स्पेलिंग, अपने अकाउंट की डिटेल चेक करके अपनी गलतियां सुधार सकते हैं।
  • अगर फॉर्म सही होने के बावजूद भी आपके खाता में राशि नहीं आ रही है तो आप लेखापाल और कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.