Move to Jagran APP

आदेश ठेंगे पर, 15 मिनट निश्शुल्क पार्किंग महज शिगूफा

इन ठेकेदारों ने तो शहरवासियों की नाक में दम कर रखा है। खरीदारी के लिए बाजार जानेवालों के लिए घर से निकलते समय ही यह चिंता शुरू हो जाती है कि वे अपनी गाड़ी कहां खड़ी करेंगे। उधर गाड़ियों की सुरक्षा के नाम पर मनमानी कर रहे ठेकेदारों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे बाज नहीं आ रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 11:20 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 06:21 AM (IST)
आदेश ठेंगे पर, 15 मिनट निश्शुल्क पार्किंग महज शिगूफा
आदेश ठेंगे पर, 15 मिनट निश्शुल्क पार्किंग महज शिगूफा

गुरदीप राज, जमशेदपुर : इन ठेकेदारों ने तो शहरवासियों की नाक में दम कर रखा है। खरीदारी के लिए बाजार जानेवालों के लिए घर से निकलते समय ही यह चिंता शुरू हो जाती है कि वे अपनी गाड़ी कहां खड़ी करेंगे। उधर, गाड़ियों की सुरक्षा के नाम पर मनमानी कर रहे ठेकेदारों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे बाज नहीं आ रहे। बार-बार डांट-फटकार, कार्रवाई का डर उनके लिए कोई मायने नहीं रखता।

loksabha election banner

अभी एक दिन पूर्व ही जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के प्रभारी विशेष पदाधिकारी दीपक सहाय ने बयान दिया था कि पहले 15 मिनट तक गाड़ियों को खड़ी करने का कोई शुल्क नहीं लगना है। इसके लिए ठेकेदारों को सख्त हिदायत भी दी। मंगलवार को जागरण ने पड़ताल कर हकीकत जानने की कोशिश की तो मामला टांय-टांय फिस्स। सहूलियत की बात सिर्फ बयानबाजी तक, असल में नहीं। साकची व बिष्टुपुर के बाजारों के पार्किग ठेकेदार के नुमाइंदे आदेश को ठेंगा दिखा हुए वसूली करते नजर आए।

--------------

बिष्टुपुर मुख्य मार्ग : निश्शुल्क क्या, यहां पांच की जगह वसूले जा रहे दस रुपये

यहां पार्किग संवेदक के कर्मचारी खुलेआम बाइक के लिए निर्धारित पार्किंग शुल्क पांच रुपये के बजाय दस रुपये वसूलते नजर आए। सबसे बड़ी बात यह है कि लोगों को यह पता तक नहीं है कि पहले 15 मिनट तक निश्शुल्क पार्किग की व्यवस्था है, इसके बाद ही शुल्क लेने की अनुमति है। पार्किग स्थल पर निश्शुल्क पार्किग की जानकारी देने के लिए कोई सूचना पट नहीं और न ही अक्षेस के द्वारा इस जानकारी को प्रसारित करने के लिए कोई प्रयास किया गया है।

-----------

महिला के साथ पहुंचने पर देने पड़ रहे दस रुपये

साकची स्थित रिलायंस फ्रेश, कोलकाता बाजार के सामने पार्किग में अगर कोई बाइक सवार अपनी मां, पत्नी या बहन को लेकर पार्किग में गाड़ी खड़ी करने के लिए पहुंच रहा है तो उसे पार्किंग ठेकेदार के कर्मचारी दौड़कर दस रुपये वाली पार्किग शुल्क की रसीद थमा दे रहे हैं जबकि निर्धारित शुल्क पांच रुपये है। साथ में महिला होने के कारण बाइक सवार भी ज्यादा उलझना नहीं चाहते। इन जगहों पर कोई अकेला व्यक्ति बाइक पार्क करने पहुंच रहा है तो उससे भी दस रुपये मांगे जाते हैं। मिल गए तो ठीक नहीं तो सवाल-जवाब के बाद पांच रुपये भी ये कर्मचारी ले लेते हैं।

-------------

बिष्टुपुर यशकमल कॉम्प्लेक्स के पास वसूले जा रहे दस रुपये

बिष्टुपुर स्थित यशकमल काम्प्लेक्स के पास दोपहिया पार्किग के दस रुपये वसूले जा रहे हैं। गाड़ी चाहे पांच मिनट खड़ी करें या आधे-एक घंटे। इस तरह बिष्टुपुर के कमानी सेटर, बैंक आफ बड़ौदा के समीप पार्किग में ठेकेदार कर्मी मनमानी कर रहे हैं। उन्हें इस बात की जानकारी तक नहीं है कि 15 मिनट के लिए कोई शुल्क नहीं लेना है।

साकची शॉपर्स स्क्वायर के बाहर भी वसूली

साकची शॉपर्स स्क्वायर के बाहर वाहन खड़ी करते ही पार्किग कर्मी रसीद लेकर पहुंच जाता है और वाहन वाले से दस रुपये की मांग करता है। जब पार्किग कर्मी को बताया गया कि 15 मिनट फ्री में बाइक पार्किग कर सकते हैं तो उसका यही जवाब था कि यह सब हमें नहीं मालूम है बाबू। बस हम इतना जानते हैं, मालिक ने हमें यह आदेश दिया है।

-------------

प्रतिदिन अवैध तरीके से वसूल रहे चार लाख रुपये

शहर में करीब 20 पार्किग स्थल है। ये पार्किंग ठेके पर संचालित की जा रही हैं। एक अनुमान के अनुसार पार्किग स्थल पर प्रतिदिन करीब 48 हजार बाइक लोग खड़ी करते हैं। करीब 20 हजार बाइक सिर्फ 10-15 मिनट तक ही पार्किग में खड़ी होती है लेकिन इनसे भी प्रतिदिन दस रुपये के हिसाब से दो लाख रुपये वसूल लिए जाते हैं। वहीं करीब 38 हजार बाइक सवारों से पांच रुपए की जगह 10 रुपये की वसूली की जाती है। इस हिसाब से देखा जाए तो करीब एक लाख 90 हजार रुपए अवैध तरीके से कमा रहे हैं ये पार्किंग के ठेकेदार। लगभग 10 हजार जागरूक लोग निर्धारित पांच रुपये ही पार्किग शुल्क देते हैं।

--------------

पार्किग वसूलने के चक्कर में सड़क हो रहा जाम

साकची पत्ता मार्केट मुख्य सड़क हो या बिष्टुपुर बैंक आफ बड़ौदा, कमानी सेटर के समीप सड़क पर ही बाइक खड़ी कर पार्किग शुल्क वसूला जा रहा है। जिसके कारण सड़क पर अक्सर जाम लग जाता है। ट्रैफिक पुलिस को इसे नियंत्रित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। बिष्टुपुर मुख्य सड़क पर ही कार की पार्किग भी कराई जा रही है।

-----------

कोट

मैंने दस मिनट पहले बाइक रिलायंस फ्रेश के समीप खड़ी की। बाइक खड़ी करते ही कर्मचारी ने दस रुपये पार्किग शुल्क के नाम पर ले लिए।पार्किग शुल्क पांच रुपये है। विरोध करने पर भी दस रुपये ही वसूले गए।

-अमरेंद्र कुमार, साकची

-------------

सिटी मैनेजर को निर्देश दिया गया है कि पूरे मामले को गंभीरता से देखें। किसी भी वाहन सवार से ज्यादा रकम नहीं लिया जाए। ठेकेदारों को हिदायत दी गई है कि पार्किग स्टैंड के सामने 15 मिनट फ्री पार्किग का बोर्ड लगाएं। टू व्हीलर से पांच रुपये व फोर व्हीलर से दस रुपये शुल्क लेने का नियम है। वाहन मालिकों को भी 15 मिनट तक के लिए किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

दीपक सहाय, विशेष पदाधिकारी मानगो अक्षेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.