Move to Jagran APP

फीस मुद़दे पर कई स्‍कूल कर रहे मनमानी, उपायुक्‍त के पास पहुंचा अभिभावक संघ Jamshedpur News

राज्‍य सरकार के स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से लॉकडाउन अवधि की फीस संबंधी दिशा-निर्देशों का जमशेदपुर के कई स्‍कूल अनुपालन नहीं कर रहे हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 03:04 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 03:04 PM (IST)
फीस मुद़दे पर कई स्‍कूल कर रहे मनमानी, उपायुक्‍त के पास पहुंचा अभिभावक संघ Jamshedpur News
फीस मुद़दे पर कई स्‍कूल कर रहे मनमानी, उपायुक्‍त के पास पहुंचा अभिभावक संघ Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। राज्‍य सरकार के स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से लॉकडाउन अवधि की फीस संबंधी दिशा-निर्देशों का जमशेदपुर के कई स्‍कूल अनुपालन नहीं कर रहे हैं। निर्देश के अनुरूप स्‍कूलों के सॉफ़टवेयर में भी बदलाव नहीं किया गया है। इस मुद़दे को लेकर जमशेदपुर अभिभावक संघ की ओर से मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्‍त कार्यालय में लिखित शिकायत की गई है। 

loksabha election banner

जमशेदपुर अभिभवक संघ के डॉ उमेश कुमार की ओर से की गई शिकायत में कहा गया है कि झारखंड सरकार (स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग) द्वारा लॉकडाउन अवधि के स्कूल फीस पर दिए आदेश पत्र संख्या (ज्ञांपांक- 13/वि. 12-35/2019 1006) में कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विद्यालय शुल्क में किसी भी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी  और  विद्यालय का पूर्ववत संचालन होने से पूर्व मात्र शिक्षण शुल्क मासिक दर पर लिया जाएगा। इसके बावजूद सभी स्कूलों ने फीस लेने के सॉफ्टवेयर को केवल ट्यूशन फीस लेने के अनुरूप संशोधित नहीं किया है। इसके अलावा अभिभावकों को महीना-महीना करके फीस देने की सुविधा भी नहीं दी जा रही है। 

लोयोला में पिछले साल की तुलना में बढ़ाकर मांगी जा रही फीस

इसके अलावा लोयोला स्कूल जो पिछले सत्र 2019-20 में क्लास 10th में 2530 रुपये हर महीना ट्यूशन पर यानी 6 महीने का 15180 रुपये लिए थे। वही वही स्कूल द्वारा इस सत्र 2020 21 में क्लास 10th के लिए 3235 रुपये हर महीने यानि 6 महीनें का 19410 रुपया लिया जा रहा है।  यानि पिछले सत्र की अपेक्षा इस सत्र में 4230 रुपये अधिक मांगा जा रहा है। ऐसा करना झारखंड सरकार (स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग) कि आदेश की अवमानना है। 

स्‍कूलों के साफटवेयर में बदलाव की मांग

जमशेदपुर अभिभावक संघ की ओर से उपायुक्‍त से अनुरोध किया गया है कि वे स्‍कूलों को फीस लेने वाले सॉफ्टवेयर को केवल ट्यूशन फीस लेने के अनुरूप संशोधित करने एवं अभिभावकों को महीना-महीने करके फीस देने की सुविधा देने और लोयला स्कूल द्वारा बढ़ाकर लिए जा रहे फीस पर रोक लगाने संबंधी निर्देश जारी करें। साथ ही कक्षावार पिछले सत्र के अनुरूप इस सत्र 2020-21 मैं भी वहीं ट्यूशन फी ली जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.