Move to Jagran APP

पूर्वी सिंहभूम में 36 स्कूलों में लटके तालें

पूर्वी सिंहभूम में पारा शिक्षकों के हड़ताल के पहले दिन ही असर दिखने लगा। 330 नव प्राथमिक विद्यालयों में 36 विद्यालय खुले ही नहीं। मुसाबनी प्रखंड के 36 नवप्राथमिक विद्यालयों में प्रतिनियिुक्त शिक्षकों ने काम करने से इंकार कर दिया। इस कारण यहां के एक भी स्कूल नहीं खुले। इससे इन स्कूलों के 1600 बच्चें पूरी तरह शिक्षा से वंचित रहे। यहां बच्चे आये थे, लेकिन स्कूल बंद रहने के कारण घर चले गए। एमडीएम भी इन स्कूलों में नहीं बना। जिला शिक्षा विभाग की ओर से नव प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा विभाग की ओर से नजदीक के विद्यालयों से एक-एक शिक्षकों का प्रतिनियोजन किया गया था। लगभग सभी विद्यालयों में पठन-पाठन बाधित रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:47 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:47 PM (IST)
पूर्वी सिंहभूम में 36 स्कूलों में लटके तालें

क्या है स्थिति

loksabha election banner

-पूर्वी सिंहभूम में कार्यरत पारा शिक्षक 2198

-330 नव प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत पारा शिक्षक 660

-प्राथमिक विद्यालयों की संख्या : 929

-मिडिल स्कूलों की संख्या : 521

-------------

कैसे चल रहे विद्यालय : नव प्राथमिक विद्यालयों में नजदीक के विद्यालयों से एक-एक शिक्षक का हुआ प्रतिनियोजन हुआ है। प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षक दो-तीन कक्षाओं के छात्रों को एक साथ मिलाकर पढ़ा रहे हैं। शिक्षा विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सभी विद्यालयों में छात्रों की 70 प्रतिशत की उपस्थिति दर्ज की गई।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम में पारा शिक्षकों के हड़ताल के पहले दिन ही असर दिखने लगा। 330 नव प्राथमिक विद्यालयों में 36 विद्यालय खुले ही नहीं। मुसाबनी प्रखंड के 36 नवप्राथमिक विद्यालयों में प्रतिनियिुक्त शिक्षकों ने काम करने से इंकार कर दिया। इस कारण यहां के एक भी स्कूल नहीं खुले। इससे इन स्कूलों के 1600 बच्चें पूरी तरह शिक्षा से वंचित रहे। यहां बच्चे आये थे, लेकिन स्कूल बंद रहने के कारण घर चले गए। एमडीएम भी इन स्कूलों में नहीं बना। जिला शिक्षा विभाग की ओर से नव प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा विभाग की ओर से नजदीक के विद्यालयों से एक-एक शिक्षकों का प्रतिनियोजन किया गया था। लगभग सभी विद्यालयों में पठन-पाठन बाधित रहा।

प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में दो-तीन कक्षाओं के छात्रों को एक साथ बैठाकर पढ़ाया गया। इस कारण पठन-पाठन प्रभावित हुआ। पहले दिन 2198 पारा शिक्षकों में से एक हजार पारा शिक्षकों के हड़ताल में शामिल रहने की सूचना विभाग को प्राप्त हुई है। जानकारी के अनुसार पारा शिक्षकों की हड़ताल सोमवार से जोर पकड़ने वाली है। बहरागोड़ा प्रखंड के पारा शिक्षक भी सोमवार से इस हड़ताल में शामिल होंगे। इधर, अखिल झारखंड शिक्षक संघ ने पारा शिक्षकों के आंदोलन का समर्थन करते हुए शिक्षकों से अपील की है कि पारा शिक्षक के स्थान पर प्रतिनियोजित होने वाले शिक्षक पारा शिक्षक की जगह कार्य न करें। संघ के सलाहकार समिति के सदस्य सुनील कुमार ने कहा कि इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को भी पत्र समर्पित कर अनुरोध किया गया है कि पारा शिक्षकों के स्थान पर सरकारी शिक्षकों को प्रतिनियोजित न करें। पारा शिक्षकों ने दिया धरना

साकची स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र के सामने जमशेदपुर प्रखंड के पारा शिक्षकों ने एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुमित तिवारी के नेतृत्व में धरना दिया। इस दौरान जिलाध्यक्ष सुमित तिवारी ने कहा कि सरकार पारा शिक्षकों को आत्महत्या करने के लिए मजबूर कर रही है। उन्होंने सरकारी शिक्षकों से भी अपील की है कि वे सोमवार से प्रतिनियोजित स्कूल में अपना कार्य न करें तथा पारा शिक्षकों के आंदोलन का समर्थन करें।

------------

पारा शिक्षकों को 72 घंटे का अल्टीमेटम

पारा शिक्षकों को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने अपने कार्य में लौटने के लिए 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने बताया कि पारा शिक्षक 20 नवंबर तक स्कूलों में योगदान शुरू कर दें वरना उनकी बर्खास्तगी की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.