Move to Jagran APP

Admission in Navoday Vidaylaya : जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए 15 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन, ये रही पूरी जानकारी

Admission in Navoday Vidaylaya. देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में नामांकन के लिए 10 अप्रैल 2021 को होने वाली चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर तक लिए जाएंगे। ये रही आवेदन की पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 08:57 AM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 08:57 AM (IST)
Admission in Navoday Vidaylaya : जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए 15 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन, ये रही पूरी जानकारी
परीक्षा से पूर्व एडमिट कार्ड समिति की साइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

बहरागोड़ा (पूर्वी सिंहभूम), जासं।  देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में नामांकन के  लिए 10 अप्रैल, 2021 को होने वाली चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर तकलिए जाएंगे। जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्वी सिंहभूम के प्राचार्य डॉ आर के सिंह ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश हेतु जनवरी में चयन परीक्षा सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए एक चरण में शनिवार 10 अप्रैल, 2021 को प्रातः 11:30 बजे से जिले के विभिन्न निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम  तिथि 15दिसंबर, 2020 से है।

loksabha election banner

आवेदन कैसे करें 

चयन परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को सरलीकृत कर ऑनलाइन कर दिया गया है। नवोदय विद्यालय की वेबसाइट WWW.navodaya.gov.in एवं navodaya.gov.in/nvs/en/Admission_JNVST/JNVST_class/ के प्रवेश पोर्टल पर जाकर निशुल्क पंजीकरण किया जा सकता है । परिणाम घोषित होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों के निवास, उम्र, पात्रता इत्यादि का सत्यापन निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत किया जाएगा। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म खुला माध्यम एवं निशुल्क है।आवेदन पत्र किसी भी माध्यम से भरा जा सकता है जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, टेबलेट, मोबाइल इत्यादि ।

प्रवेश के लिए योग्यता 

वह अभ्यर्थी जो गतिमान सत्र 2020-21 के दौरान पूर्वी सिंहभूम जिले के किसी भी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में पढ़ रहा हो तथा पूरे सत्र की पढ़ाई करके सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों से तीसरी एवं चौथी कक्षा भी उत्तीर्ण हो। साथ ही अभ्यर्थी का जन्मदिन 1 मई , 2008 और 30 अप्रैल, 2012 ( दोनों तिथियां शामिल ) के बीच हो,आवेदन करने के योग्य हैं।

 स्‍थानीय उम्‍मीदवारों को आरक्षण

प्राचार्य डॉ सिंह ने कहा कि 10 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली चयन परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए 75 फीसद स्थान ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए जबकि एक तिहाई स्थान लड़कियों के लिए आरक्षित होगा साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगों के लिए भारत सरकार के वर्तमान नियम लागू होंगे ।

टांसजेंड को अलग से आरक्षण नहीं

ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के लिए अलग से आरक्षण उपलब्ध नहीं है और उन्हें आरक्षण हेतु बालकों की श्रेणी में विभिन्न उप-श्रेणियों जैसे -शहरी, ग्रामीण,अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग में सम्मिलित किया जाएगा ।

 गैर मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों के अभ्यर्थी आवेदन के पात्र नहीं होंगे 

आवेदन भरते समय अभ्यर्थी से संबंधित सूचनाएं जैसे जन्म तिथि,वर्ग -अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग, ग्रामीण, शहरी, लिंग :बालक, बालिका आदि सही-सही भरना है। सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट प्राप्त करना है और उसे सुरक्षित रखना है। परीक्षा से पूर्व एडमिट कार्ड समिति की साइट से डाउनलोड किया जा सकता है। कोई भी अभ्यर्थी किसी भी परिस्थिति में चयन परीक्षा में दूसरी बार बैठने के लिए योग्य नहीं है। चयन परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को प्रातः 11:30 बजे पूर्वाहन से 1:30 बजे अपराहन तक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.