Move to Jagran APP

ओडिशा रेल हादसा: इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं मृतकों-गंभीर रूप से घायलों की तस्‍वीर, घर बैठे करें शिनाख्‍त

ओडिशा में बालासोर के पास हुए रेल हादसे में 275 लोगों की मौत हुई है जबकि हजारों की तादात में लोग घायल हुए हैं। ऐसे कई हैं जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। इसके लिए रेलवे ने लिंक जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Tue, 06 Jun 2023 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 10:10 AM (IST)
ओडिशा रेल हादसा: इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं मृतकों-गंभीर रूप से घायलों की तस्‍वीर, घर बैठे करें शिनाख्‍त
ओडिशा में बालासोर के पास हुए रेल हादसे की दिल दहला देने वाली तस्‍वीर।

जासं, जमशेदपुर। बालेश्वर सेक्शन के बहानगा स्टेशन में इस दशक की सबसे बड़ी ट्रेन दुर्घटना हुई। इसमें दो यात्री ट्रेनों सहित दो मालगाड़ियों की भिड़ंत में कुल 275 लोगों ने अपनी जान गंवाई और 1100 से अधिक लोग घायल हो गए।

loksabha election banner

कई घायलों व मृतकों की नहीं हो पा रही पहचान

इनमें से अधिकतर का इलाज भुवनेश्वर, बालेश्वर, भद्रक सहित आसपास के सरकारी व निजी अस्पतालों में चल रहा है। इस दुर्घटना में गंभीर रूप से कई ऐसे घायल मरीज हैं जिन्हें अब तक होश नहीं आया है। दुर्घटना के समय वे अकेले ही यात्रा कर रहे थे, ऐसे में उनकी पहचान भी नहीं हो पा रही है।

अब घर बैठे लिंक पर क्लिक कर करें अपनों की पहचान

इस दिशा में रेल मंत्रालय की तरफ से एक नई पहल की जा रही है, जिसके तहत विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत सभी गंभीर रूप से घायल मरीजों सहित मृतकों की तस्वीर लिंक के माध्यम से जारी की जा रही है, जिनकी अब तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। कोई भी देशवासी घर बैठे ही इन लिंक को खोलकर मृतकों व घायलों की पहचान कर सकता है। लिंक के माध्यम से इनकी तस्वीर जारी की गई है।

रेल मंत्रालय ने दुर्घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

रेल मंत्रालय द्वारा जारी अपील में कहा गया है कि ओडिशा के बाहानगा में हुई दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मृतकों की पहचान व घायलों को उनके घर पहुंचाने के लिए ओडिशा सरकार से सहयोग से काम किया जा रहा है। अब भी कई ऐसे यात्री हैं जो अस्पतालों में इलाज हैं और गंभीर स्थिति में है और उन्हें दुर्घटना के बाद से होश नहीं आया है या कई ऐसे अज्ञात शव हैं,जिनके बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है।

हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल कर दें सूचना

इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में प्रभावित यात्रियों के स्जवन, रिश्तेदार, मित्र या शुभचिंतक मृतक की तस्‍वीर लिंक पर क्लिक कर पा सकते हैं, अगर इनमें से कोई जाननेवाला है तो उसकी पहचान कर सकते हैं।

इसी तरह से अस्पताल में भर्ती यात्रियों की सूची व अज्ञात शवों के बारे में 24 घंटे कार्यरत हेल्पलाइन नंबर 139 में या बीएमसी हेल्पलाइन नंबर 18003450061/1929 में सूचना दे सकते या जानकारी पा सकते हैं।

इसके लिए भुवनेश्वर के नगर आयुक्त कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है, जहां से वाहनों के साथ लोगों को अस्पताल, मुर्दा घर भेजने की सुविधा है। इसके लिए रेलवे व ओडिशा सरकार के अधिकारियों को काम पर लगाया गया है।

मृतकों की तस्‍वीर देखने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

https://srcodisha.nic.in/Photos%20Of%20Deceased%20with%20Disclaimer.pdf

अस्पताल में इलाजरत यात्रियों की तस्वीर

https://www.bmc.gov.in/train-accident/download/Un-identified-person-under-treatment-at-SCB-Cuttack.pdf

विभिन्न अस्पतालों में घायल व मृतकों की सूची

https://www.bmc.gov.in/train-accident/download/Lists-of-Passengers-Undergoing-Treatment-in-Different-Hospitals_040620230830.pdf


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.