Move to Jagran APP

अब कॉलेज से नहीं चांसलर पोर्टल से ही होगा यूजी में एडमिशन Jamshedpur News

पहली बार कोल्हान विश्वविद्यालय में यूजी में एडमिशन ऑनलाइन होगी। इस संबंध में कोविड़-19 को देखते हुए कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से बुधवार को एक निर्देश जारी किया गया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 09:35 PM (IST)
अब कॉलेज से नहीं चांसलर पोर्टल से ही होगा यूजी में एडमिशन Jamshedpur News
अब कॉलेज से नहीं चांसलर पोर्टल से ही होगा यूजी में एडमिशन Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) । पहली बार कोल्हान विश्वविद्यालय में यूजी में एडमिशन ऑनलाइन होगी। इस संबंध में कोविड़-19 को देखते हुए कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से बुधवार को एक निर्देश जारी किया गया। विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष डॉ. टीसीके रमण ने की ओर से जारी निर्देश में बताया गया कि विवि के सभी कॉलेज के छात्रों का एडमिशन चांसलर पोर्टल से होगा। इसके लिए वहीं प्रक्रिया अपनाई जाएगी, जो आवेदन के दौरान छात्रों ने अपनाई थी। इससे छात्रों को कोविड-19 में कोई परेशानी नहीं होगी। छात्रों को कॉलेज नहीं आना पड़ेगा। इससे संबंधित सूचना सभी प्रिंसिपलों को भेज दी गई। 

loksabha election banner

शाम छह बजे तक आते रही मेधा सूची

यूजी में एडमिशन को लेकर प्रथम मेधा सूची चांसलर पोर्टल द्वारा बुधवार को जारी कर दी गई। यह सूची कॉलेजों में दोपहर दो बजे के बाद से पहुंचनी प्रारंभ हुई। ग्रेजुएट कॉलेज में यह शाम छह बजे पहुंची। एबीएम कॉलेज व जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज ने प्रथम मेधा सूची को अपने-अपने वेबसाइट पर अपलोड़ कर दिया है। सूची देखने के लिए छात्रों को कॉलेज आने की जरूरत है। अन्य कॉलेजों को भी ऐसा ही करने का निर्देश है। अन्य कॉलेज गुरुवार तक यह सूची अपने-अपने वेबसाइट पर अपलोड़ कर देंगे। गुरूवार से ही अब कोल्हान विवि में एडमिशन का कार्य चांसलर पोर्टल के माध्यम से प्रारंभ हो जाएगा। बुधवार को सूची विलंब से मिलने के कारण एक भी एडमिशन नहीं हो सका।  

ग्रामीण क्षेत्रों में एडमिशन में सहयोग करेंगे डीसी

कोल्हान विश्वविद्यालय के ऐसे क्षेत्र जहां नेटवर्क की समस्या है वहां एडमिशन कराने में संबंधित जिले के डीसी सहयोग करेंगे। राजभवन की ओर से भी इस तरह का निर्देश विश्वविद्यालय को दिया गया है। पश्चिम ङ्क्षसहभूम जिला के मंझगांव, मनोहरपुर, सरायकेला खरसावां जिला के खरसावां स्थित कॉलेज में नेटवर्क की काफी समस्या है। 

कॉलेज वेबसाइट पर डालेंगे फीस संबंधी सूचना

यूजी का एडमिशन चांसलर पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन होने पर सबसे ज्यादा ङ्क्षचता कॉलेजों के प्रिंसिपलों को होने लगी है। उनकी चिंता इस बात से है कि छात्र एडमिशन फीस कैसे जमा करेंगे। इस संबंध में कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. एके झा ने बताया कि कहीं कोई दिक्कत नहीं है। कॉलेजों को ऑनलाइन व्यवस्था के लिए पहले ही तैयार रहने का निर्देश दिया गया था। छात्रों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसलिए कॉलेजों को यह भी निर्देश है कि वे फीस संबंधी सूचना को कॉलेज के वेबसाइट पर अपलोड़ करें। इस सूचना में यह स्पष्ट होना चाहिए कि राशि का भुगतान किस बैंक के माध्यम से और किस तरह होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.