Move to Jagran APP

मंगल के अलावा भी कई ग्रहों पर जीवन की संभावना, इन लक्षणों से जगी उम्मीद

पृथ्वी के अलावा केवल मंगल ग्रह ही नहीं बल्कि अन्य कई ग्रहों पर जीवन की संभावना है। यह संभावना वहां जल व बर्फ की परत के लक्षण की वजह से बनी है।

By Edited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 01:48 PM (IST)
मंगल के अलावा भी कई ग्रहों पर जीवन की संभावना, इन लक्षणों से जगी उम्मीद

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  पृथ्वी के अलावा केवल मंगल ग्रह ही नहीं बल्कि अन्य कई ग्रहों पर जीवन की संभावना है। यह संभावना वहां जल और बर्फ की परत के लक्षण की वजह से बनी है। एमपी बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल साइंस व एमपी बिड़ला प्लेनिटोरियम कोलकाता के निदेशक डॉ. एमपी दुआरी ने यह बातें कहीं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला में आयोजित विज्ञान दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कंसेप्ट्स एंड चैलेंजेज इन एस्ट्रोनोमी विषय पर अपने व्याख्यान के दौरान उन्होंने काफी सहज तरीके से खगोल के विभिन्न रहस्यों को उजागर किया। मार्स (मंगल ग्रह) के बारे में विस्तार से जानकारी दी और भारत के मार्स मिशन के बारे में भी बताया। झारखंड चैप्टर ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंडिया (नासी) व सीएसआइआर- एनएमएल जमशेदपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में दो शिक्षकों को बेस्ट साइंस टीचर अवार्ड भी दिया गया। कार्यक्रम में एनएमएल के साइंटिफिक व टेक्निकल स्टाफ के अलावा जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, एनआइटी जमशेदपुर, अरका जैन यूनिवर्सिटी के करीब दो सौ छात्र-छात्राओं व राजेंद्र विद्यालय साकची और केपीएस मानगो के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने शिरकत की।

विश्व विख्यात वैज्ञानिकों को श्रद्धांजलि

अतिथियों का स्वागत करते हुए एनएमएल के निदेशक डॉ. इंद्रनील चट्टोराज ने कहा कि यह अवसर है देश के विश्वविख्यात वैज्ञानिक व रमन प्रभाव के प्रणेता चंद्रशेखर वेंकटरामन के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने का। स्वागत संबोधन में नासी झारखंड चैप्टर के चेयमैन डॉ. अरविंद सिन्हा बताया कि रमन इफेक्ट का आविष्कार करनेवाले सीवी रमन को फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार से 1930 में सम्मानित किया गया था।

केपीएस की सुष्मिता व डीपीएस रांची के तपन को बेस्ट साइंस टीचर्स अवार्ड

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि डॉ. डीपी दुआरी के हाथों दो शिक्षकों केपीएस मानगो की शिक्षिका सुष्मिता सिकदर व डीपीएस रांची के डॉ. तपन घोष को बेस्ट साइंस टीचर्स अवार्ड प्रदान किया गया। दोनों विज्ञान विषय को रुचिकर तरीके से पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.