Move to Jagran APP

एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी में दमखम दिखाएंगे एनआइटी जमशेदपुर के छात्र

भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से बेंगलूर में होनेवाली एयरो इंडिया-19 में एनआइटी के छात्रों को अपनी तकनीकी दक्षता का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 12:54 PM (IST)
एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी में दमखम दिखाएंगे एनआइटी जमशेदपुर के छात्र
एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी में दमखम दिखाएंगे एनआइटी जमशेदपुर के छात्र

जमशेदपुर [विकास श्रीवास्तव]। भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से बेंगलूर में होनेवाली एयरो इंडिया-19 में एनआइटी के छात्रों को अपनी तकनीकी दक्षता का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता में शिरकत करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से एनआइटी के छात्रों को आमंत्रित किया गया है।

loksabha election banner

केंद्रीय मानव संसाधन विभाग की ओर से रक्षा मंत्रलय व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ एयरो इंडिया 2019 का आयोजन आगामी 20 से 24 फरवरी तक बेंगलूर में किया जाना है। इसमें स्टूडेंट्स पैवेलियन में एयरोस्पेस से जुड़े पाठ्यक्रमों के छात्रों की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। इसमें देश के सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के अधिकतम छात्र सहभागिता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है। छात्रों की इसके लिए तैयारी भी है।

पहली बार शामिल किया जाएगा स्टूडेंट पैवेलियन

उड्डयन क्षेत्र की नवीनतम तकनीक को प्रदर्शित करने के लिए एयरो इंडिया का आयोजन हर दो साल में किया जाता है। यह पहली बार है जब इसमें स्टूडेंट पैवेलियन को शामिल किया जा रहा है। इसमें छात्रों को एयरोस्पेस से जुड़ी गतिविधियों पर आधारित प्रोजेक्ट को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इस दौरान 23 फरवरी को टेक्नोलोजी डे का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें छात्रों के चुनिंदा प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया जाएगा।

एनआइटी की एयरो डिजाइन टीम की उपलब्धियां

अलग-अलग पाठ्यक्रमों के छात्रों के प्रतिनिधित्व में बनी एनआइटी जमशेदपुर में एयरो डिजाइन टीम टॉप गन्स पूर्व में कई पुरस्कार जीत चुकी है। इनमें 2011 में नासा सिस्टम इंजीनियरिंग अवार्ड शामिल है। 2015 में यूएसए में आयोजित प्रतियोगिता में इस टीम को एडवांस क्लास एयरक्राफ्ट द्रव्य की डिजाइन पर पांचवा स्थान मिला था। इसलिए भी टीम को इस बार काफी उम्मीदें हैं।

जिंदगी की बेहतरी होगा थीम

छात्र अप्लीकेशन ऑफ एयरोस्पेस टेक्नोलोजी फॉर बेटरमेंट ऑफ द बिलियन्स लाइव्स थीम पर आधारित उत्पाद व अवधारणा की प्रस्तुति देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.