Move to Jagran APP

रांची से कालीमंदिर तक 60 मीटर, पारडीह से डिमना तक 42 मीटर चौड़ा होगा एनएच 33 Jamshedpur News

रांची-टाटा राष्ट्रीय राजमार्ग की जमशेदपुर में चौड़ाई भूमि की कमी की वजह से 42 मीटर ही होगी। दरअसल जिला प्रशासन एनएचएआई को चौड़ाई में महज 45 मीटर जमीन ही उपलब्ध करा पाया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 02:26 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 02:26 PM (IST)
रांची से कालीमंदिर तक 60 मीटर, पारडीह से डिमना तक 42 मीटर चौड़ा होगा एनएच 33 Jamshedpur News
रांची से कालीमंदिर तक 60 मीटर, पारडीह से डिमना तक 42 मीटर चौड़ा होगा एनएच 33 Jamshedpur News

जमशेदपुर, मुजतबा हैदर रिजवी।  रांची-टाटा राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 33 की जमशेदपुर में चौड़ाई भूमि की कमी की वजह से 42 मीटर ही होगी। क्योंकि, यहां अतिक्रमण हटाने के बाद भी जिला प्रशासन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को चौड़ाई में महज 45 मीटर जमीन ही उपलब्ध करा पाया है। यही नहीं, इस जमीन में से दोनों तरफ मिला कर तीन मीटर चौड़ा नाला निकल जाएगा। इस तरह, जमशेदपुर में पारडीह से डिमना चौक तक एनएच 33 की चौड़ाई 42 मीटर ही बचेगी।

loksabha election banner

जबकि, डिमना चौक से आगे बढऩे पर महुलिया तक एनएच 33 की चौड़ाई 45 मीटर होगी। यही नहीं, दोनों तरफ मिला कर 15 मीटर चौड़ा फ्लैंक होगा ताकि साइकिल सवार या अन्य वाहन यदि सड़क से उतरे तो उसके लिए जगह रहे। एक तरफ फ्लैंक की चौड़ाई साढ़े सात मीटर होगी। इसी तरह, रांची से पारडीह चौक तक एनएचएआइ के पास 60 मीटर चौड़ी जमीन है। इस पर वो 45 मीटर चौड़ी सड़क बनाएगा और दोनों तरफ मिला कर 15 मीटर चौड़ा फ्लैंक होगा। 

22 मीटर चौड़े होंगे लेन

एनएच 33 की चौड़ाई 60 मीटर प्रस्तावित है। लेकिन, जमशेदपुर में पारडीह से डिमना चौक के बीच 60 मीटर चौड़ी सड़क के लिए जमीन कम पड़ रही है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने सड़क की माप कराई तो पता चला कि चौड़ाई में महज 45 मीटर ही जमीन है। इसलिए पारडीह से डिमना चौक तक सड़क के दो लेन साढ़े 22 मीटर चौड़े होंगे। 

सड़क की जिंदगी बढ़ाने को बन रहा नाला 

नाला का प्रावधान ड्राइंग में ही रखा गया है। एक तरफ नाले की चौड़ाई डेढ़ मीटर होगी। इस तरह दोनों तरफ मिला कर तीन मीटर चौड़ा नाला होगा। नाला निर्माण का काम भी अतिक्रमण की वजह से रुक-रुक कर चल रहा है। सड़क के दोनों तरफ खड़े पुराने ट्रक व अन्य वाहन बाधा पहुंचा रहे हैं। एनएचएआइ ने जिला प्रशासन को इन वाहनों को हटाने के लिए पत्र लिखा है लेकिन, अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

  • कंपनी को जमशेदपुर में एनएच चौड़ीकरण का काम तेजी से करने का आदेश दिया गया है। जमशेदपुर में भी नाला निर्माण होने के बाद तेजी से काम होगा। जिला प्रशासन से अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया गया है। 

- सदरे आलम, परियोजना निदेशक एनएचएआइ 

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास 

  • 26.270 किमी लंबे रांची रिंग रोड- लागत 380 करोड़
  • 77.300 किमी लंबे रामपुर-चौका खंड - लागत 351 करोड़
  • 44.218 किमी लंबा शहरबेड़ा-महुलिया खंड - लागत 379 करोड़
  • 16 किमी लंबा चौका-शहरबेड़ा खंड - 208 करोड़ रुपये 

कौन सी कंपनी कहां बना रही एनएच 

  • शहरबेड़ा-महुलिया खंड,- आयरन ट्रायंगल लिमिटेड
  • रांची-रडग़ांव खंड, कोलकाता की भारत वाणिज्य ईस्टर्न प्राइवेट लिमिटेड
  • रांची रिंग रोड- बेगूसराय की रामकृपाल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड
  • रडग़ांव-शहरबेड़ा खंड, बेगूसराय की रामकृपाल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.