Move to Jagran APP

कल से बनेंगे नए वोटर आइकार्ड

मतदाता सूची पुनरीक्षण कब क्या होगा मतदाता सूची का प्रकाशन - 16 अक्टूबर वोटर आइकार्ड बनव

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Oct 2017 02:59 AM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2017 02:59 AM (IST)
कल से बनेंगे नए वोटर आइकार्ड

मतदाता सूची पुनरीक्षण कब क्या होगा

loksabha election banner

मतदाता सूची का प्रकाशन - 16 अक्टूबर

वोटर आइकार्ड बनवाने को आवेदन की अवधि - 16 अक्टूबर से 15 नवंबर तक

ग्राम पंचायत व नगर निकाय में पढ़ी जाएगी मतदाता सूची - 23 अक्टूबर से सात नवंबर

राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंट से आवेदन लेने के लिए विशेष अभियान की तारीख - 29 अक्टूबर और पांच नवंबर

दावा और आपत्ति का निस्तारण -- 11 दिसंबर तक

डाटाबेस अद्यतन करने की तिथि- 11 दिसंबर से 29 दिसंबर

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन - आठ जनवरी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : निर्वाचन विभाग 16 अक्टूबर से नए वोटर आइकार्ड बनाने जा रहा है। इसके लिए आवेदन ईआरओ (इलेक्टोरल रोल आफिसर) नेट यानी निर्वाचक निबंधक अधिकारी ऑनलाइन पर किए जा सकते हैं। इसके अलावा, विभाग के दफ्तर में ऑफलाइन आवेदन भी किए जा सकेंगे। ये मतदाता सूची पुनरीक्षण एक जनवरी 2018 को अर्हता तिथि मानकर होगा। यानी जो लोग एक जनवरी 2018 को 18 साल के हो जाएंगे वो नए वोटर आइकार्ड के लिए आवेदन भर सकते हैं। हाथों हाथ जमा हुए आवेदन की भी प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलेगी। इन आवेदनों को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

उप निर्वाचन अधिकारी गायत्री देवी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने ईआरओ नेट मतदाता सूची का पोर्टल है। इसके जरिए राष्ट्रीय स्तर पर मतदाता सूची तैयार की जाएगी। इसमें एक व्यक्ति का नाम एक ही जगह होगा। इसके जरिए लोग सूची में अपना नाम, मतदान केंद्र का नाम, बीएलओ का नाम और उसका अक्षांश और देशांतर तक निकाल सकेंगे। इससे सूची में नाम जोड़ने का सारा काम पेपर लेस हो जाएगा। नोटिस और अन्य कार्रवाई आटो जेनरेटेड होगी। उप निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईआरओ नेट पर आवेदन करने के अलावा निर्वाचन निबंधक या सहायक निर्वाचक निबंधक के पास भी आवेदन जमा किए जा सकते हैं। लेकिन इन आवेदनों को पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी निर्वाचन निबंधक की होगी।

------

आवेदक को जाएगा हर कार्रवाई का मैसेज

उप निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईआरओ नेट पोर्टल पर अपलोड होते ही आवेदन का एक यूनिक आइडी नंबर सृजित होगा। ये नंबर आवेदक और बीएलओ के मोबाइल पर चला जाएगा। आवेदन स्वीकृत हुआ या अस्वीकृत, बीएलओ आवेदन का सत्यापन करने कब आएगा इसकी भी जानकारी मैसेज के जरिए आवेदक के मोबाइल पर जाएगी। वोटर आइकार्ड बन कर तैयार होने पर सूचना मोबाइल पर मिलेगी। वोटर आइकार्ड कब और कहां आकर लेना है इसकी जानकारी भी मोबाइल पर एसएमएस (शार्ट मैसेज सर्विस) के जरिए पहुंचेगी। अगर डाक के जरिए लेना चाहते हैं तो इसका मैसेज करने पर आवेदक को डाक के जरिए वोटर आइडी कार्ड भेज दिया जाएगा।

--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.