Move to Jagran APP

ना Bill Gates और ना ही Warren Buffet, जेएन टाटा हैं दुनिया के सबसे बड़े दानवीर, 100 वर्षों में 102 अरब डॉलर किया दान

भारत में स्टील उद्योग के अगुवा जमशेदजी नसरवानजी टाटा आज भी सदी के सबसे बड़े दानदाता है। हुरुन रिपोर्ट के अनुसार ना तो बिल गेट्स और ना ही वारेन व जोफ बेजोस सबसे बड़े दानदाता है। दानदाता की सूची में जेएन टाटा एक मात्र भारतीय हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 04:51 AM (IST)
ना Bill Gates और ना ही Warren Buffet, जेएन टाटा हैं दुनिया के सबसे बड़े दानवीर, 100 वर्षों में 102 अरब डॉलर किया दान
ना Bill Gate और ना ही Elon Musk, जेेएन टाटा है दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी दानदाता

जमशेदपुर। ना माइक्रोसॉफ्ट वाले बिल गेट्स और ना ही मेलिंडा गेट्स, ना तो दुनिया के सबसे बड़े इंवेस्टर वारेन बफेट और ना ही अमेजन वाली जोफ बेजोस सदी का सबसे बड़े दानदाता है। हम भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा ने सदी के एडेलगिव हुरुन परोपकारी लोगों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट में मुख्य रूप से शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके दान का वर्तमान मूल्य 102.4 बिलियन डॉलर आंका गया है, जिसकी शुरुआत 1892 में हुई थी।

loksabha election banner

टॉप सूची में एक मात्र भारतीय कंपनी

टॉप 10 की सूची में टाटा ग्रुप इकलौती भारतीय कंपनी है। शीर्ष 50 में अन्य भारतीय विप्रो के पूर्व अध्यक्ष अजीम प्रेमजी हैं, जो 12वें स्थान पर हैं। बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स, हेनरी वेलकम, हॉवर्ड ह्यूजेस और वॉरेन बफेट शीर्ष पांच में शामिल हैं। जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने चैरिटी को सीधे 8.5 बिलियन डॉलर का दान दिया, जो एक जीवित दाता एक वर्ष में दिया गया सबसे बड़ा दान है।

परोपकारी मूल्य के आधार पर दी गई रैंकिंग

यह रैंकिंग कुल परोपकारी मूल्य पर आधारित है, जिसकी गणना मुद्रास्फीति के लिए उपहार या वितरण की राशि के साथ समायोजित संपत्ति के मूल्य के रूप में की जाती है। डेटा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से प्राप्त किया गया था और कुछ मामलों में सीधे संस्था व फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध कराया गया था।

टाटा स्टील में दुनिया भर से 80, 500 लोग करते हैं काम

जमशेदजी टाटा भारत में कपड़ा व स्टील उद्योग के अगुआ रहे हैं। उन्होंने जमशेदपुर में टाटा आयरन एंड स्टील वर्क्स कंपनी (टिस्को) की स्थापना की, जिसे अब टाटा स्टील के नाम से जाना जाता है। 1907 में स्थापित, टाटा स्टील अब भारत, नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम सहित 26 देशों में काम करती है, और रिपोर्टों के अनुसार लगभग 80,500 लोग कार्यरत हैं।

सेंचुरी रिपोर्ट के एडलगिव हुरुन फिलैंथ्रोपिस्ट्स ने कहा, "टाटा ग्रुप का कुल परोपकारी मूल्य टाटा संस का 66 प्रतिशत है, जिसका अनुमान 100 अरब डॉलर है, जो पूरी तरह से सूचीबद्ध संस्थाओं के मूल्य पर आधारित है।"

अजीम प्रेमजी ने फाउंडेशन को दिए हैं 2.2 बिलियन डॉलर दान

दूसरी ओर, विप्रो के प्रेमजी ने 2013 में गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर करके अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा दान देेने की घोषणा की है। उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को 2.2 बिलियन डॉलर के दान के साथ शुरुआत की, जो भारत में शिक्षा पर केंद्रित था। उन्होंने 2020 के लिए एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

पिछली सदी के दानदाताओं में अमेरिका शीर्ष पर

एडेलगिव हुरुन रिपोर्ट के अनुसार, पिछली शताब्दी में दुनिया के 50 सबसे उदार व्यक्ति पांच देशों से आए थे, जिनमें 39 दानताओं के साथ अमेरिका शीर्ष पर था, इसके बाद इंग्लैंड, चीन (3), भारत (2) और पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के 5 लोग थे। उनके दान की राशि $832 बिलियन थी, जिसमें से 503 बिलियन डॉलर आज विभिन्न फाउंडेशन में हैं जबिक लगभग 329 बिलियन डॉलर पिछली शताब्दी में वितरित किए गए।

एलोन मस्क व जेफ बेजोस को सूची में नहीं मिली जगह

हुरुन रिपोर्ट के अध्यक्ष और मुख्य शोधकर्ता रूपर्ट हुगवेरफ ने कहा, यह आश्चर्य की बात है कि जेफ बेजोस और एलोन मस्क ने इस सूची में जगह नहीं बनाई है। पिछली सदी के दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी लोगों की कहानियां आधुनिक परोपकार की कहानी बयां करती हैं। कार्नेगी और रॉकफेलर जैसे दुनिया के शुरुआती अरबपतियों की विरासत आज के बिल गेट्स और वॉरेन बफेट के माध्यम से दिखाती है कि कैसे बनाई गई संपत्ति का पुनर्वितरण किया गया है। कई परोपकारियों ने पहली के बजाय दूसरी पीढ़ी में दान किया, जैसे कि फोर्ड फाउंडेशन की कहानी, जिसे हेनरी फोर्ड के बेटे द्वारा स्थापित किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 50 व्यक्तियों ने वार्षिक अनुदान के रूप में अपने कुल संपत्ति का सामूहिक रूप से $30 बिलियन या 6 प्रतिशत का योगदान दिया। $8.5 बिलियन के दान के साथ, मैकेंज़ी स्कॉट सबसे बड़ा वार्षिक अनुदान निर्माता है, जिसके बाद वॉरेन बफेट (2.7 बिलियन डॉलर) और बिल एंड मेलिंडा गेट्स (2.5 बिलियन डॉलर) हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.