Move to Jagran APP

Cricketers Vs Neeraj Chopra : विराट और धोनी को टक्कर दे रहे नीरज चोपड़ा, अब टेंशन में हैं क्रिकेटर

Cricketers Vs Neeraj Chopra भारत के लिए ओलंपिक के ट्रैक एंड फील्ड में पहला गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा की कॉमर्शियल डिमांड आसमान छू रहा है। पहली बार क्रिकेट से इतर किसी खिलाड़ी का ब्रांड वैल्यू इतना बढ़ा है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 06:15 AM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 06:15 AM (IST)
Cricketers Vs Neeraj Chopra : विराट और धोनी को टक्कर दे रहे नीरज चोपड़ा, अब टेंशन में हैं क्रिकेटर
विराट और धोनी को टक्कर दे रहे नीरज चोपड़ा, अब यूं में हैं क्रिकेटर

जमशेदपुर : टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारतीय दल का नेतृत्व करने वाली नीरज चोपड़ा युवाओं के लिए स्टाइन आइकन बन चुके हैं। नीरज ने ओलिंपिक में ट्रैक एंड फील्ड श्रेणी में गोल्ड जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अब तक इस श्रेणी में देश के किसी भी खिलाड़ी ने गोल्ड क्या ओलिंपिक पदक नहीं जीता है। यह उपलब्धि हासिल करते ही नीरज रातो-रात मशहूर हो गए और इंस्टाग्राम में उनके फॉलोअर्स की संख्या में मात्र एक दिन में 1.1 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन जब ब्रांड वैल्यू के मामले में कोई ट्रैक एंड फील्ड का खिलाड़ी क्रिकेटरों को टक्कर देने लगे तो टेंशन होना लाजिमी है। 

loksabha election banner

ब्रांड वैल्यू में भी हुआ इजाफा

नीरज के फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने से उनकी ब्रांड वैल्यू भी बढ़ गई है और वे क्रिकेटरों को भगवान मानने वाले अपने भारत में स्टार आइकन और भारत को 28 साल बाद वर्ल्ड कप दिलाने वाले झारखंड के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी व वर्तमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के समकक्ष लाकर खड़ा कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि नीरज की इंडोर्समेंट फीस भी विराट और धोनी के बराबर हो चुकी है।

एक विज्ञापन के मिलते हैं एक से पांच करोड़ तक

विराट कोहली व धोनी की ब्रांड वैल्यू इतनी है कि उन्हें एक विज्ञापन करने के लिए एक से पांच करोड़ रुपये तक मिलता है। जबकि गोल्ड जीतने से पहले नीरज चोपड़ा को 15 से 25 लाख रुपये तक ही मिलते थे। माना जा रहा है कि अब नीरज चोपड़ा को भी दोनो क्रिकेटरों की तरह इतनी ही राशि मिल सकती है।

कई तरह के विज्ञापन कर रहे हैं नीरज

नीरज चोपड़ा ओलिंपिक गोल्ड जीतने से पहले स्पोटर्स उत्पाद बनाने वाली कंपनी नाइकी, स्पोटर्स ड्रिंक्स ब्रांड गेटोरेड एक्सॉनमोबिल, मसल ब्लेज स्पोटर्स सप्लीमेंट जैसे ब्रांड का प्रचार करते थे। माना जा रहा है कि ब्रांड वैल्यू बढ़ने से नीरज के पुराने कांट्रेक्ट को भी संशोधित किया जाएगा।

80 ब्रांड के हैं ऑफर

गोल्ड मेडल जीतने के बाद इस 23 वर्षीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को 80 ब्रांड के ऑफर हैं। हालांकि भारत और विदेशों में प्रशिक्षण शिविरों के बीच नीरज के पास विज्ञापन शूट करने के लिए सीमित संख्या में ही खाली दिन है।

जमशेदपुर में भी है नीरज के सैकड़ों फैन

ओलिंपिक में भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के लौहनगरी जमशेदपुर में भी सैकड़ों की संख्या में फैन है। जिस दिन नीरज ने भारत को ओलिंपिक में गोल्ड दिलाया था, उस दिन शहर के विभिन्न हिस्सों में जमकर आतिशबाजी हुई थी।

कई खेल प्रेमियों ने सड़क पर उतर कर लोगों के बीच मिठाई का भी वितरण किया था। जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में जेवलिन थ्रो का अभ्यास करने पहुंचे रामदास भुइयां कहते हैं, जब कोई एथलीट क्रिकेटरों को किसी भी क्षेत्र में टक्कर देता है तो यह खबर सुकून भरा होता है। वैसे भी धोनी की कर्मभूमि जमशेदपुर रहा है और कोई जेवलिन थ्रोअर उन्हें टक्कर दे रहा है, यह अन्य खेलों के लिए सुखद संकेत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.