Move to Jagran APP

Jharkhand: पुलिस से मुठभेड़ में तीन नक्‍सली ढेर, सीआरपीएफ का एक जवान घायल; भारी मात्रा में विस्‍फोटक बरामद

Encounter.पश्चिमी सिंहभूम जिले के चिरूम गांव के रेड़ा टोला में पुलिस से मुठभेड़ में तीन नक्‍सली मारे गए हैं। घटनास्‍थल से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्‍फोटक बरामद किया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 10:37 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 03:01 PM (IST)
Jharkhand: पुलिस से मुठभेड़ में तीन नक्‍सली ढेर, सीआरपीएफ का एक जवान घायल; भारी मात्रा में विस्‍फोटक बरामद
Jharkhand: पुलिस से मुठभेड़ में तीन नक्‍सली ढेर, सीआरपीएफ का एक जवान घायल; भारी मात्रा में विस्‍फोटक बरामद

सोनुवा (पश्चिमी सिंहभूम), जेएनएन। झारखंड के कोल्‍हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिले के गुदड़ी  थाना इलाके के चिरूम  गांव के रेड़ा टोला में पुलिस  से मुठभेड़ में तीन महिला नक्‍सली ढेर हो गए। कई नक्‍सलियों के घायल होने की भी खबर है। मुठभेड़ के दौरान सीआरपीएफ के एक जवान भी घायल हो गए।  घटनास्‍थल से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्‍फोटक भी बरामद किया है। मारे गए नक्‍सलियों की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस का अनुमान है कि मारे गए नक्‍सली  कुख्‍यात नक्‍सली जीवन कंडुलना के दस्‍ते के सदस्‍य थे।  

loksabha election banner

बताया गया है कि पुलिस को सूचना मिली कि गुदड़ी थाना इलाके के रेड़ा  टोला में नक्‍सलियों ने डेरा डाल रहा है। यह इलाका सीमावर्ती खूंटी जिला से सटता है।  सूचना के बाद जिला पुलिस और सीआरपीएफ  की टीम ने शनिवार अहले सुबह रेड़ा टोला की घेराबंदी की। पुलिस के पहुंचने की सूचना पर नक्‍सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की। पुलिस नक्‍सलियों पर भारी पड़ी और तीन नक्‍सली मारे गए। जिस जगह मुठभेड़ हुई पोड़ाहाट का जंगली इलाका है और पहाड़ी पर अवस्थित है। पुलिस ने घटनास्‍थल से भारी मात्रा में विस्‍फोटक और हथियार बरामद किए हैं। पुलिस इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है। अनुमान लगाया गया है कि नक्‍सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना बनाकर जमा हुए थे।

 एसपी ने लिया घाटनास्‍थल का जायजा

 मुठभेड़ की सूचना के बाद पश्चिमी सिंहभूम के आरक्षी अधीक्षक इंद्रजीत महथा और प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार वर्मा घटनास्‍थल पहुंचे और जानकारी ली।  घटना स्‍थल सोनुवा प्रखंड मुख्‍यालय से कोई 50 किलोमीटर दूर है। मारे गए नक्‍सलियों की पहचान कराने में पुलिस जुटी है। वैसे जो शुरुआती अनुमान लगाया गया है उसके मुताबिक मारे गए नक्‍सली कुख्‍यात जीवन कंडुलना के दस्‍ते से जुड़े थे। मुठभेड़ में तीन नक्‍सलियों के मारे जाने से माओवादी संगठन को गहरा धक्‍का लगा है। आरक्षी अधीक्षक ने बताया क‍ि मुठभेड़ में कई नक्‍सलियों के घायल होने की भी आशंका है। मुठभेड़ के दौरान नक्‍सलियों ने तीर बम का प्रयोग‍ किया। तीर बम के प्रयोग का झारखंड में यह पहला मामला सामने आया है। छत्तीसगढ़ में नक्‍सली तीर बम का प्रयोग करते रहे हैं।  जनवरी महीने में हुई थी सात लोगों की सामूह‍िक हत्‍या

नक्सल प्रभावित गुदड़ी थाना इलाके  के बुरूगुलीकेरा गांव में जनवरी महीने में सामूहिक नरसंहार को अंजाम दिया गया था। सात लोगों को गांव से उठाकर जंगल में ले जाकर मार डाला गया था। पत्थलगड़ी के समर्थन और  विरोध को लेकर गांव के  उप मुखिया जेम्स बूढ़ (30), निर्मल बूढ़ (25), लोम्बा बूढ़ (25), एतवा बूढ़ (27), कोंजो टोपनो (23), जरवा बूढ़ (22) और बोआस लोमगा (35) को मौत के घाट उतारा गया था। मामले में डीआइजी कुलदीप द्विवेदी ने लापरवाही बरतने के आरोप में गुदड़ी के थाना प्रभारी अशोक कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.