Move to Jagran APP

फॉररटस प्रयोगशाला के साथ अर्का जैन यूनिवर्सिटी का हुआ एमओयू, होगा शैक्षणिक आदान-प्रदान

Arka Jain University. अब अर्का जैन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ फार्मेसी के छात्रों को बेहतर शिक्षा एवं गुणात्मक में वृद्धि के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ फार्मेसी विभाग ने एक प्रमुख दवा कंपनी फॉररटस फार्मास्यूटिकल कंपनी के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 05:07 PM (IST)
फॉररटस प्रयोगशाला के साथ अर्का जैन यूनिवर्सिटी का हुआ एमओयू, होगा शैक्षणिक आदान-प्रदान
दोनों संस्थाओं के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक फ्रेमवर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी।

जमशदेपुर, जासं। अब अर्का जैन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ फार्मेसी के छात्रों को बेहतर शिक्षा एवं गुणात्मक में वृद्धि के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ फार्मेसी विभाग ने एक प्रमुख दवा कंपनी फॉररटस फार्मास्यूटिकल कंपनी, चेन्नई के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है।

loksabha election banner

इस मौके पर कुलपति डा. एसएस रजी, निदेशक अमित श्रीवास्तव, कुलसचिव जसबीर सिंह धंजल एवं मुख्य वित्तीय अधिकारी ऋचा गर्ग, डीन ज्योतिर्मय साहू एवं विभाग के समस्त पदाधिकारियों ने सयुंक्त रूप से इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी है। अकादमिक, अनुसंधान तथा फार्मा उद्योग की वृद्धि और फार्मास्युटिकल क्षेत्र में व्यापार, उत्पादन, अनुसंधान और विकास में आपसी सहयोग के महत्व को देखते हुए, स्कूल ऑफ़ फार्मेसी एवं फॉररटस लैबरोट्रीज प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई ने द्विपक्षीय सहयोग का एक औपचारिक तंत्र स्थापित करने की कोशिश कर रही हैं। फॉररटस प्रयोगशाला प्रा. लिमिटेड चेन्नई, भारत में 1977 में स्थापित हुई। फॉररटस 40 से भी अधिक वर्षों की एक पुरानी कंपनी है। वर्तमान में फोर्थर्स उत्पाद भारत के साथ -साथ दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में फैले हुए हैं।

स्कूल ऑफ़ फार्मेसी के डीन डा. ज्योतिर्मय साहू ने फॉररटस प्रयोगशाला चेन्नई एवं अर्का जैन यूनिवर्सिटी के बीच समझौता पत्र के हस्ताक्षर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। छात्रों के लिए रोजगार पूरी तरह से फॉररटस प्रयोगशाला द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा जो की कंपनी के नियमावली के मापदंडों पर आधारित होगा। फॉररटस प्रयोगशाला के कर्मचारी भी अपनी योग्यता को अपग्रेड करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। समझौते का उद्देश्य शैक्षिक और व्यावसायिक संबंधों को विकसित करना है ताकि शिक्षण और शिक्षण को बढ़ाया जा सके, सहयोगात्मक अनुसंधान को बढ़ावा दिया जा सके और फार्मेसी समुदायों के छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव को मजबूत किया जा सके।

एमओयू के अनुसार स्कूल ऑफ फार्मेसी के छात्रों को फॉर्मूला, गुणवत्ता नियंत्रण, फार्मास्युटिकल विश्लेषण और फार्मास्युटिकल मार्केटिंग सहित विभिन्न पहलुओं में फॉररटस लैबरोट्रीज प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त होगा। दोनों संस्थान अपने-अपने संस्थानों के आपसी लाभ के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए। फॉररटस अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एस. वी वीररमनी ने बताया कि इस समझौता से स्कूल ऑफ़ फार्मेसी के छात्रों को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग एवं अकादमिक प्रोजेक्ट को पूर्ण करने में सहायक होगा।

साझा बयान में कहा गया है कि दोनों संस्थाओं के बीच फलदायी सहयोग और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक फ्रेमवर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी। समझौते का उद्देश्य एक-दूसरे के नियामक ढांचे, आवश्यकताओं और प्रक्रियाओं के पक्षों के बीच एक समझ को बढ़ावा देना और दोनों के लिए भविष्य के नियामक को मजबूत बनाने की पहल को सुविधाजनक बनाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.