जमशेदपुर : इन दिनों टूथपेस्थ का बिजनेस करके लोग हर महीने 80 हजार से लेकर एक लाख तक महीने की कमाई कर रहे हैं। अगर आप बेरोजगार हैं तो इसे आजमा सकते हैं। कोरोना काल में कईयों की नौकरियां चली गई। इस समय अगर हम कोई बिजनेस शुरू करने का योजना बना रहे हैं तो आज हमें एक ऐसे कारोबार के बारे में आपको बताएंगे, जिसके जरिए हम महीने में 80 से एक लाख रुपए प्रति माह कमाई कर सकते हैं।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल हर घर में किया जा सकता है। अमीर से लेकर गरीब इस उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं। इये खास बिजनेस टूथपेस्ट का है, जिसे कर हम मोटी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में इस तरह के प्रोडक्ट के लिए मार्केटिंग सबसे जरुरी है लेकिन हम आर्गेनिक और अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट बनाकर बाजार में अलग पहचान बना सकते हैं। वर्तमान में अधिकतर कंपनियां बढ़ा-चढ़ाकर इस प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए टूथपेस्ट में कई तरह के फ्लेवर्स का भी इस्तेमाल करते हैं।

टूथपेस्ट बनाने के लिए यह है कच्चा माल

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास इसकी मशीन होनी चाहिए। साथ ही बिजली की सुविधा व जीएसटी नंबर की जरुरत होगी। जीएसटी नंबर किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत जरूरी होता है।

कितनी जगह की होगी जरुरत ?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सिर्फ 500 से 700 स्क्वायर फिट जगह की जरुरत होगी। उसके अलावा गोदाम की भी जरुरत होती है।

टूथपेस्ट में ये कंपनियां कर रही अच्छा कारोबार

आज के समय में कई कंपनियां टूथपेस्ट बनाने का काम कर रही है। इस समय कोलगेट, पेप्सोडेंट, डाबर, क्लोज अप, ओरल-बी और पतंजलि जैसी कंपनियां इस बिजनेस में बेहतरीन कारोबार कर रही है।

कितना करना होगा निवेश

निवेश की बात करें तो इस बिजनेस में आप छोटे स्तर से शुरुआत करें। छोटे बिजनेस में कम निवेश करना होता है वहीं अपने पास खुद की जमीन हो तो सोने पर सुहागा।

मशीन में निवेश की बात करें तो इसके लिए कम से कम 50 हजार से 1.50 लाख रुपए खर्च होंगे। वहीं कच्चे माल की बात करें तो इसके लिए एक लाख रुपए का निवेश करना होगा। यानी कुल मिलाकर डेढ़ से दो लाख रुपए के निवेश में यह बिजनेस आसानी से शुरू किया जा सकता है।

Edited By: Jitendra Singh