Move to Jagran APP

जलापूर्ति और साफ सफाई को लेकर मंत्री ने अधिकारियों को दिया दिशा-निर्देश Jmshedpur News

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने मोहरदा में गंदा पानी की समस्या को उठाया है जिसे गंभीरता से लिया गया है। जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:08 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:08 AM (IST)
जलापूर्ति और साफ सफाई को लेकर मंत्री ने अधिकारियों को दिया दिशा-निर्देश Jmshedpur News

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर शहर के गैरकंपनी इलाके खासकर मोहरदा जलापूर्ति तथा मानगो जलापूर्ति योजना एवं शहर में साफ-सफाई को लेकर स्वास्थ्य मंत्री सह जमशेदपुर पश्चिम के विधायक बन्ना गुप्ता ने स्थानीय परिसदन में उच्चस्तरीय बैठक की।

loksabha election banner

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए बन्ना गुप्ता ने कहा कि पूर्वी के विधायक सरयू राय ने मोहरदा में गंदा पानी की समस्या को उठाया है जिसे गंभीरता से लिया गया है। मंत्री ने कहा कि यदि मोहरदा में नया फीडर लगाने के लिए जुस्को से हुई बात हुई है, लेकिन इसके लिए रांची में बिजली विभाग से बातचीत कर अंतिम रूप दिया जाएगा। जहां तक इंटकवेल में बालू व गंदा पानी की बात है, इसके लिए चार नालों का गंदा पानी को पहले ही साफ करने का प्लान है जिससे कचरा निकल जाए और इंटकवेल में साफ पानी जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि पानी के बहाव रास्ते में बड़े-बड़े चट्टान हैं। यदि चट्टान को तोड़ दिया जाए तो पानी का बहाव में तेजी आएगी और गंदा पानी बहकर निकल जाएगा।  वहीं बरसात से पूर्व सभी नालों की सफाई का भी निर्देश दिया।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में उपायुक्त रविशंकर शुक्ला, जूस्को के जीएम कैप्टन धनंजय मिश्रा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग कार्यपालक अभियंता मंतोष मणि, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय, जुगसलाई के  कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव, जेएनएसी के कार्यपालक पदाधिकारी कृष्ण कुमार, सुरेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे। 

टाटा स्टील से स्वरोजगार देने की मांग 

मंत्री बन्ना गुप्ता ने टाटा स्टील से मांग की कि गरीब, विधवा महिलाओं को स्वरोजगार देने का काम करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सामुदायिक भवनों में कुछ दिनों का प्रशिक्षण देकर रोजमर्रा के उपयोग की सामग्री का निर्माण कराया जा सकता है। इससे बेरोजगारी दूर होगी लोगों का जीवन यापन सुधरेगी और हमारा शहर समृद्ध होगा। 

मानगो राष्ट्रीय राजमार्ग 33 पर दो किमी में पाइप हो रहा क्षतिग्रस्त

मानगो में राष्ट्रीय राजमार्ग में दो किमी रेंज में पाइप क्षतिग्रस्त हो रहा है, जिसके कारण हजारों लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए कहा गया है कि संवेदक से सामंजस्य बनाया जाए ताकि पाइप क्षतिग्रस्त न हो। इसके अलावा मानगो इंटकवेल में 5 नए पंप खरीदने की बात कही ताकि कहीं पंप खराब हो तो उसे तत्काल बदला जा सके। 

 डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए वृहद पैमाने पर एंटी लार्वा छिड़काव का निर्देश

मंत्री बन्ना गुप्ता ने उपायुक्त को निर्देश दिया कि डेंगू व मलेरिया जैसे बीमारी को रोकने के लिए पूरे जिले में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करने को कहा ताकि यह बीमारी न फैले। उन्होंने कहा कि शहर में कोरोना फैल रही है। इस पर विभाग की नजर भी है और चौकन्ना भी। मंत्री ने तीनों नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह अपने क्षेत्रों के सुलभ शौचालय व जीर्ण शीर्ण पड़े सामुदायिक भवनों को दुरूस्त करें। जिसका उपयोग समाज के लोग उठा सकें। उन्होंने बताया कि सामुदायिक भवन ठीक रहेगा तो उसे सस्ते दर पर शादी विवाह या किसी उत्सव में दिया जा सकेगा।

 जमशेदपुर परिसदन में मेराथन बैठक

  •  इंटकवेल में आने से पहले चार नालों की पानी होगा फिल्टर 
  • पानी का बहाव तेज करने के लिए चट्टानों को तोडऩे का प्लान
  • मानगो में पानी की किल्लत दूर करने के लिए पांच नए पंप रहेंगे उपलब्ध
  • तीनों नगर निकाय के सभी सुलभ शौचाालय को सुधारने का निर्देश
  • सामुदायिक भवनों को ठीक कर शादी विवाह में देने का निर्देश
  • टाटा से बेरोजगार व विधवा महिलाओं को प्रशिक्षण देकर रेजगार देने की मांग 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.