Move to Jagran APP

माइंस शुरू कराने की मांग को ले ग्रामीण गोलबंद

वर्षो से बंद पड़े हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड के किशनगढि़या माइंस को शुरू करने की मांग तेज हो गई है। स्थानीय बेरोजगार संघ ने गुरुवार को किशनगढि़या के ग्राम प्रधान श्रीराम सोरेन के नेतृत्व में ग्रामीणों के साथ बैठक की..

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 01:45 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 05:15 AM (IST)
माइंस शुरू कराने की मांग को ले ग्रामीण गोलबंद

संसू, मुसाबनी : वर्षो से बंद पड़े हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड के किशनगढि़या माइंस को शुरू करने की मांग तेज हो गई है। स्थानीय बेरोजगार संघ ने गुरुवार को किशनगढि़या के ग्राम प्रधान श्रीराम सोरेन के नेतृत्व में ग्रामीणों के साथ बैठक की। ग्रामीणों ने कंपनी प्रबंधन से आग्रह किया है कि मांइस को हर हाल में शुरू किया जाए, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। बैठक में सिद्धार्थ सोरेन, शिवा मार्डी, इंद्रजीत मार्डी, दाखिन हांसदा, कुशल मार्डी, सनातन मार्डी, अमर सिंह बानरा, छोटराय हेंब्रम, लाल हेंब्रम, पंचनाथ मुर्मू, करण हांसदा, गणेश सोरेन, सुगदा बेसरा, करण मुर्मू, मिथुन हेंब्रम, ताराचंद हांसदा आदि उपस्थित थे ।

loksabha election banner

बैंक ने दूसरे के खाता में ट्रांसफर की राशि, लाभुक परेशान : प्रधानमंत्री आवास के प्रथम किस्त की राशि किसी दूसरे के खाता में ट्रांसफर हो जाने के कारण हरिन दुकड़ी गांव का लाभुक विश्वजीत नामाता अपना आवास निर्माण करने में असमर्थ है। प्रथम किस्त के तहत 40 हजार रुपये की राशि बैंक ऑफ इंडिया की मौदशोली शाखा से लाभुक के खाते में ट्रांसफर की गई थी। परंतु तकनीकी त्रुटियों के कारण संबंधित राशि गांव के विष्णुपद बागची के खाते में ट्रांसफर हो गई। इधर, पिछले एक माह से विष्णुपद बागची द्वारा राशि नहीं लौटाए जाने के कारण विश्वजीत नामता के आवास का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है । विश्वजीत ने बताया कि जब वह बैंक गया तो जानकारी मिली कि पहली किस्त की राशि उसके खाते के बजाय विष्णुपद बागची के खाते में स्थानांतरित हो गई है। इस संबंध में जानकारी मिलने पर बीडीओ ने बैंक ऑफ इंडिया के मौदासूली शाखा प्रबंधक को पत्र लिख संबंधित राशि मूल लाभुक के खाते में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है। परंतु एक माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी बैंक ने विश्वजीत नामाता के खाते में राशि हस्तांतरित नहीं की। बीपीओ रखाल चंद्र पाल ने बताया कि विष्णुपद बागची को राशि वापस करने के लिए नोटिस दिया गया है। राशि वापस नहीं की गई तो कार्रवाई की जाएगी। यह मामला पूरी तरह गबन का है। पीएम आवास के लाभुक को जल्द से जल्द किस्त की राशि वापस कराई जाए, अन्यथा संबंधित व्यक्ति पर 420 का मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में बैंक से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया गया है।

- सत्यवीर रजक, एसडीओ घाटशिला।

झामुमो ने नए थाना प्रभारी का किया स्वागत : झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रखंड कमेटी की ओर से गुरुवार को चाकुलिया के नए थाना प्रभारी रंजीत उरांव का स्वागत किया गया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने फूलों का गुलदस्ता प्रदान कर थाना प्रभारी का अभिनंदन किया। उन्होंने थाना प्रभारी को विधि व्यवस्था के संचालन में हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। मौके पर प्रखंड अध्यक्ष साहबराम मांडी, असगर खान, मोहम्मद गुलाब, बलराम महतो, श्याम मांडी, मंगल हांसदा, निर्मल महतो, लखन मांडी, करन हांसदा, विमल नायक आदि उपस्थित थे।

सुलझा दो भाई के बीच जमीन विवाद का मामला : गुरुवार को मुखिया के प्रयास से दो भाइयों के बीच चल रहा जमीन विवाद का मामला सुलझ गया। गोहला पंचायत के देवली पुनडूंगरी निवासी रवि धीवर व उसके भाई संजय धीवर पुश्तैनी जमीन को लेकर आपस में झगड़ रहे थे। इस मामले में रवि धीवर ने अपने भाई के खिलाफ थाना में लिखित शिकायत की थी। हालांकि गोहला की मुखिया नानी सोरेन को जब यह जानकारी मिली तो वह दोनों भाई को लेकर मुसाबनी थाना पहुंची। मुसाबनी थाना के एएसआइ राजेश कुमार ने दोनों भाई को समझा-बुझाकर आपस में समझौता कराया। उसके बाद पुश्तैनी जमीन का मामला सुलझा।

खांडामौदा में सादगी के साथ मनाई जाएगी दुर्गापूजा : गुरुवार को सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी खांडामौदा की बैठक मृत्युंजय माइती की अध्यक्षता में हुई। बैठक में दुर्गा पूजा मनाने का निर्णय लिया गया। कमेटी ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि इस वर्ष स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत सादगी के साथ पूजा का आयोजन होगा। बैठक में सचिव लक्ष्मी नारायण जेना, अध्यक्ष हरिपदा पाल, कोषाध्यक्ष मनोरंजन गिरी तथा कार्यकारिणी सदस्य लंबोदर कुंवर, आशीष सतपति, दिलीप कुमार बेरा, अजीत बारीक, निहार मुंडा, रतिकांत सीट, श्यामसुंदर आदि उपस्थित थे।

बीडीओ ने पंचायत सचिव को किया शो-कॉज : मुसाबनी बीडीओ सीमा कुमारी ने गुरुवार को मुसाबनी प्रखंड के तेरेंगा पंचायत क्षेत्र का निरीक्षण की। बीडीओ ने पंचायत भवन के निरीक्षण के क्रम में ग्राम सभा पंजी, कार्यकारिणी पंजी, स्टॉक पंजी, 14वें वित्त आयोग का अभिलेख पंजी, मनरेगा में अभिलेख पंजी, रोकड़ बही, पास बुक, मनरेगा योजना अभिलेख व रजिस्टर में संधारित अभिलेख आदि की जांच की। जांच के क्रम में कार्यकारिणी पंजी, स्टॉक पंजी, 14वें वित्त आयोग का अभिलेख पंजी , मनरेगा में अभिलेख पंजी, रोकड़ बही, पास बुक अद्यतन नहीं किए जाने पर पंचायत सचिव से स्पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण मांगा। साथ ही एक सप्ताह के अंदर अद्यतन करके जमा करने का निर्देश दिया गया। मनरेगा में रोजगार सेवक को अधिक से अधिक योजना लेने का निदेश दिया गया। निरीक्षण के दौरान मनरेगा में कार्य करने के लिए इच्छुक लोगों को तत्काल जॉब कार्ड बनाकर काम देने का निदर्ेंश ग्राम रोजगार सेवक को दिया गया।बीडीओ द्वारा सख्त निदेश दिया गया कि सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निदेश और प्राक्कलन के अनुरूप ही सभी कार्य का निष्पादन करना है, किसी प्रकार की लापरवाही होती है तो सारी जबावदेही पंतायत सचिव की होगी। तेरेगा पंचायत में मनरेगा अन्तर्गत चल रहे कार्य का निरीक्षण के क्रम में एक तालाब निर्माण के योजना स्थल पहुंचने पर मजदूर कार्य में नहीं लगा देख और ग्राम रोजगार सेवक द्वारा तालाब में पानी भर जाने की बात छुंट्टी पर जाने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा ग्राम रोजगार सेवक को फटकार लगाते हुए उक्त योजना में डिमांड डालने का निदेश दिया गया। मौके पर मुखिया दुलारी सोरेन, प्रखंड नाजीर, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सेवक आदि उपस्थित थे।

आयुष्मान कार्ड की सुविधा मिलने के बाद भी नहीं हो रहा इलाज : घाटशिला प्रखंड अंतर्गत हेंदलजुड़ी गांव निवासी सुशान्त रजक के पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड होने के बावजूद ब्रेन ट़यूमर से ग्रसित पत्नि नमिता का इलाज नही हो रहा है।परिजन बेहतर इलाज के लिए भटकने को मजबूर है, थक हार कर गुरुवार को नमिता के पुत्र अचित रजक उप मुखिया के साथ अनुमंडलाधिकारी सत्यवीर रजक से इलाज के लिए गुहार लगाया। अनुमंडलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल सिविल सार्जन को पत्र भेजने का आदेश कार्यालय कर्मी को दिया, एसडीओ ने आश्वासन देते हुए कहा मेरा प्रयास होगा की नमिता रजक को आयुष्मान से बेहतर उपचार मिले। पीड़ित महिला नमिता के पुत्र अचिन्त्य रजक का कहना की इलाज के लिए सरकार द्वारा दिया गया आयुष्मान कार्ड गरीब जरूरत मंद के लिए मजाक बन कर रह गया। जिला के सभी अस्पताल प्रबंधन कोरोना का हवाला देकर आयुष्मान योजना से इलाज करने से साफ इनकार कर रहा है।

कांग्रेस मनरेगा विभाग के जिलाध्यक्ष बने तापस चटर्जी : झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी मनरेगा विभाग के समन्वयक विनंजय भारती ब्लकू ने कांग्रेस के पूर्वी सिंहभूम जिला मनरेगा विभाग का अध्यक्ष तापस चटर्जी को नियुक्त किया हैं। प्रदेश समन्वयक ने उन्हें जिम्मेदारी देकर कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी व पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहूल गांधी के विचारधारा को मजबूत बनाने का निर्देश दिया हैं। तापस चटर्जी इससे पहले यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष व कई अन्य कांग्रेस की जिम्मेदारी निभा चूके हैं। जिलाध्यक्ष तापस चटर्जी ने कहा कि संगठन ने उन्हें जो दायित्व सौंपा है उसे पूरी ईमानदारी व निष्ठा के निर्वहन किया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर संगठन को मजबूत बनाया जाएगा। युवाओं, मजदूरों, किसानों, महिलाओं सभी वर्ग के लोगों को कांग्रेस कि विचारधारा से जोड़ कर राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष के हाथ को मजबूत बनाया जाएगा।

सैप-2 के द्वारा चलाया गया वाहन जांच अभियान : चाकुलिया थाना अंतर्गत सैप-2 के मटियाबांधी पिकेट के नायब सूबेदार सुरेशन गुड़िया एवं शिव नारायण साहू के नेतृत्व में गुरुवार को वाहन जांच अभियान चलाया गया। स्कूल बाजार मोड़ मटियाबांधी हाई स्कूल के सामने दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि माओवादी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए वाहनों का जांच अभियान चलाया गया। जांच के दौरान किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु प्राप्त नहीं हुई। जांच दल में नायब सूबेदार सुरेशन गुड़िया, नायब सूबेदार शिव नारायण साहू, हवलदार श्याम किशोर चौधरी एवं आरक्षी साइबा मुर्मू आदि शामिल थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.