Move to Jagran APP

एमजीएम अस्पताल से लाखों रुपये के समान चोरी

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चोरी का सि

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 08:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 08:38 PM (IST)
एमजीएम अस्पताल से लाखों रुपये के समान चोरी
एमजीएम अस्पताल से लाखों रुपये के समान चोरी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चोरी का सिलसिला जारी है। शनिवार को एमजीएम अस्पताल में स्थित एक्जिलियरी नर्स मिडवाइफरी (एएनएम) स्कूल के छात्रावास से लाखों रुपये का समान चोरी गया। सुबह में छात्रावास के अंदर दो युवक घूमते हुए देखे गए। उनपर एक शिक्षिका की नजर पड़ी तो वह दौड़कर पीछे के रास्ते से भाग निकले। इसके बाद शिक्षिका व कर्मचारियों ने जाकर देखा तो सभी भवन के ताले टूटे थे। अंदर के आधे से अधिक समान गायब मिले। चोरी की सूचना पाकर एएनएम स्कूल की प्रिंसिपल रेखा मिश्रा मौके पर जा रही थी, इसी दौरान वह फिसलकर गिर गईं।

loksabha election banner

इसकी जानकारी अधीक्षक डॉ. एसएन झा व उपाधीक्षक डॉ. नकुल प्रसाद चौधरी को दी गई। वे दोनों घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति से अवगत हुए। अधीक्षक ने प्रारंभिक जांच में पाया कि छात्रावास के पीछे की बाउंड्री से छायानगर से कुछ शरारती तत्व छात्रावास के अंदर आते हैं। छात्रावास से बिजली के सारे तार, स्विच, लाइट सहित अन्य समान की भी चोरी चले गए हैं। उन्होंने पाया कि ये चोरी बीते कई दिनों से हो रही है और किसी को भनक तक नहीं है। जबकि इसी छात्रावास के बगल में सुरक्षा एजेंसी जी अलर्ट का कार्यालय है। इसमें इंचार्ज व सुरक्षाकर्मी हैं। लगातार हो रही चोरी की वजह से वे सब शक के घेरे में आ गये हैं। अधीक्षक ने सुरक्षा एजेंसी जी अलर्ट को शो-कॉज नोटिस जारी किया है। अस्पताल में करीब हर सप्ताह चोरी की घटना हो रही है। इसमें मोटरसाइकिल चोरी से लेकर ऑक्सीजन पाइप, बिजली के तार सहित अन्य समान शामिल हैं। एक सप्ताह पूर्व ही एक मोटरसाइकिल की चोरी हो गई थी। इससे पूर्व नेत्र विभाग से कॉपर की ऑक्सीजन पाइप की चोरी हुई थी। वहीं साकची पुलिस भी घटना स्थल पर पहुंची और मामले की जांच की।

----------------

थाली से लेकर रंगीन टीबी तक की चोरी

एएनएम छात्रावास में 30 से अधिक तरह के समान रखें हुए थे। इसमें थाली, प्लेट, गिलास, चम्मच, रंगीन टीबी सहित अन्य समान गायब हैं। शेष सामान की सूची मिलाई जा रही है। इसकी कीमत करीब तीन लाख रुपये बताई जा रही है। छानबीन करने के बाद मामला साकची थाने में दर्ज कराई जाएगी।

---

सुरक्षा में तैनात हैं 138 जवान

एमजीएम अस्पताल की सुरक्षा में 138 जवान तैनात हैं। इसमें जी अलर्ट के 91 गार्ड व होमगार्ड के 47 जवान शामिल हैं। जी अलर्ट एजेंसी पर गार्ड को कम रखने का आरोप है। इसकी जांच भी चल रही है। कर्मचारियों का कहना है कि अगर ड्यूटी में सभी गार्ड तैनात होते तो चोरी की घटनाएं नहीं बढ़तीं।

----------

2011 से बंद पड़ा एएनएम स्कूल

एएनएम स्कूल की मान्यता वर्ष 2011 में खत्म कर दी गई थी। तब से लेकर ये स्कूल व छात्रावास बंद पड़ा हुआ है। स्कूल के सारे समान अलग-अलग कमरे में बंद कर दिया गया था। उसमें से करीब 80 फीसद की चोरी हो गई है।

-------------

ये समान की हुई चोरी

समान संख्या

थाली 10

प्लेट 10

गिलास 10

चम्मच 10

स्टिल कप 10

स्टिल कलछुल 10

एल्युमीनियम डेकची 2

आयरन 2

सिलवट-लोढ़ा 1

खलबंट्टा 1

रंगीन टीबी 1

स्टिल बोर्ड 1

पंखा 3

- नोट :शेष की सूची खंगाली जा रही है।

----

सुरक्षाकर्मियों के बगल से चोरी होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उनके नाक के नीचे चोरी हो रही है और उन्हें पता तक नहीं है। इसे लेकर एजेंसी को शोकॉज किया गया है। जिससे उनपर आगे कार्रवाई की जा सके। वहीं पुलिस को भी मामले की जानकारी दे दी गई है।

- डॉ. एसएन झा, अधीक्षक, एमजीएम

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.