Move to Jagran APP

जमशेदपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर: अब जल्द दौड़ेगी टाटा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन Jamshedpur News

जल्द ही रांची-टाटा के बीच एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी। यह भरोसा रेल राज्यमंत्री ने जमशेदपुर के सांसद को दिया है। यह ट्रेन टाटा-पुरुलिया-कोटसिला-नामकुम होते हुए रांची जाएगी।

By Edited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 11:01 AM (IST)
जमशेदपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर: अब जल्द दौड़ेगी टाटा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन Jamshedpur News
जमशेदपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर: अब जल्द दौड़ेगी टाटा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन Jamshedpur News

जमशेदपुर,जागरण संवाददाता। जल्द ही रांची-टाटा के बीच एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी।  यह भरोसा रेल राज्यमंत्री ने जमशेदपुर के सांसद को दिया है। सांसद विद्युत वरण महतो ने बुधवार को केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी से मुलाकात की एवं जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र की रेल संबंधी मांगों से अवगत कराया।

loksabha election banner

मुलाकात के दौरान रेल राज्य मंत्री ने सासद को बताया कि टाटा से रांची के लिए एक्सप्रेस ट्रेन की मांग स्वीकृत कर ली गई है। जल्द ही इसकी विधिवत शुरुआत कर दी जाएगी। यह ट्रेन टाटा-पुरुलिया-कोटसिला-नामकुम होते हुए रांची जाएगी। इसपर सासद ने रेल मंत्री सहित रेलवे के तमाम अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र की जनता को दूसरे सत्र की पहली सौगात है। इस ट्रेन के लिए सांसद लंबे अरसे से प्रयासरत थे।

मंत्री को सांसद ने सौंपे चार ज्ञापन

सासद ने रेल राज्य मंत्री को चार ज्ञापन सौंपकर तमाम लंबित मांगों की ओर ध्यान आकृष्ट किया। मांग की कि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का जयपुर तक विस्तार किया जाए। टाटा-दानापुर ट्रेन का विस्तार दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक किया जाए अथवा टाटा से दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक नए ट्रेन की शुरुआत की जाए। टाटानगर से जयनगर वाया दरभंगा तक सीधी रेल सेवा शुरू की जाए। यदि किसी प्रकार की तकनीकी अड़चन हो तो पुरी-जयनगर-पूरी ट्रेन को खड़गपुर की बजाए हिजली-टाटानगर से होकर चलाया जाए। टाटानगर से भागलपुर तक रेल सेवा का परिचालन पुन: प्ररंभ किया जाए। इस ट्रेन की समय सारिणी गलत होने के कारण यह ट्रेन लोगों के लिए उपयोगी साबित नहीं हो पाई।

 टाटा -छपरा में जलपाईगुड़ी तक हो लिंक

टाटा-छपरा ट्रेन में लगने वाले कटिहार लिंक को अलग कर कटिहार जलपाईगुड़ी तक नई रेल सेवा शुरू की जाए। इससे उत्तर बिहार में रहने वालों की एक चिरप्रतिक्षित मांग पूरी हो सकेगी। टाटा से काठपाड़ी होते हुए बेंगलूर तक नई रेल सेवा की शुरुआत की जाए। टाटा-पटना इंटरसिटी प्रीमियम ट्रेन की शुरुआत की जाए। रेल मंत्री ने कहा कि सभी मागों को संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को प्रेषित करके इस संबंध में समुचित दिशा निर्देश भी देंगे।

उठाई इन रेल लाइनों की मांग

चाडिल-बोडाम-पटमदा-काटिन-बंदवान होते हुए झाड़ग्राम के लिए नई रेलवे लाइन के लिए इंजीनियरिंग सह यातायात सर्वेक्षण किया गया है और प्राक्कलित लागत रुपये 1844 करोड़ है। इसे स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड को प्रेषित किया गया है। इस लाइन को भी ग्रास बजटरी सपोर्ट के तहत लिया जाए। टाटा-काड्रा-नामकुम रेलवे लाइन के लिए सर्वेक्षण हो चुका है। लेकिन अब तक इसका निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है।

इन मांगों पर दिलाया ध्यान

  • जालियांवाला बाग एक्सप्रेस को सप्ताह में कम से कम चार दिन चलाया जाए।
  • टाटा-यशवंतपुर ट्रेन को सप्ताह में कम से कम तीन दिन चलाया जाए।
  • उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव राखामाइंस स्टेशन पर किया जाए।
  • शालीमार-गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन का सप्ताह में दो बार चलाया जाए।
  • टाटा जम्मूवती एक्सप्रेस का विस्तार कटरा तक किया जाए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.