Move to Jagran APP

रतन टाटा घाट पर ग्रामीणों ने लगाया अपना बैनर

जिस रतन टाटा घाट के निर्माण का शुभारंभ गत मंगलवार को सिटी एसपी प्रभात कुमार जमशेदपुर केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रनाथ बनर्जी, महासचिव रामबाबू सिंह, थाना प्रभारी अनुज कुमार, जुस्को के पदाधिकारी निर्मल कुमार ने पूजा-अर्चना कर शुरू किया था, वहां बुधवार को सोनारी, कमारगोड़ा, डोबो व सापड़ा के ग्रामीणों ने आदिम काढ़ी पाथर घाट सोनारी पूजा समिति घाट का बैनर लगाकर यहां विसर्जन घाट बनाए जाने का विरोध किया। साथ ही रतन टाटा घाट का बोर्ड भी उखाड़ कर फेंक दिया।

By Edited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 09:03 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 12:56 PM (IST)
रतन टाटा घाट पर ग्रामीणों ने लगाया अपना बैनर
रतन टाटा घाट पर ग्रामीणों ने लगाया अपना बैनर
जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिस रतन टाटा घाट के निर्माण का शुभारंभ गत मंगलवार को सिटी एसपी प्रभात कुमार जमशेदपुर केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रनाथ बनर्जी, महासचिव रामबाबू सिंह, थाना प्रभारी अनुज कुमार, जुस्को के पदाधिकारी निर्मल कुमार ने पूजा-अर्चना कर शुरू किया था, वहां बुधवार को सोनारी, कमारगोड़ा, डोबो व सापड़ा के ग्रामीणों ने आदिम काढ़ी पाथर घाट सोनारी पूजा समिति घाट का बैनर लगाकर यहां विसर्जन घाट बनाए जाने का विरोध किया। साथ ही रतन टाटा घाट का बोर्ड भी उखाड़ कर फेंक दिया। ग्रामीणों का कहना था कि यह घाट आदिम काढ़ी पाथर घाट सोनारी पूजा समिति का है, यहां कोई दूसरा घाट नहीं बनने दिया जाएगा। इधर, सिटी एसपी प्रभात कुमार ने कहा कि रतन टाटा घाट पर इस बार हर हाल में प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। ग्रामीणों ने इसका विरोध क्यों किया, इसको देखा जाएगा। दूसरी ओर, जमशेदपुर केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति ने सोनारी में रतन टाटा घाट के निर्माण की पहल की थी। कपाली घाट विसर्जन के लिए खतरनाक होने के कारण जिला प्रशासन ने इसे बंद करने का निर्णय लिया था। जमशेदपुर केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति भी जिला प्रशासन के निर्णय के साथ खड़ी थी, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। परंतु, कपाली घाट पर विसर्जन करने वाली दुर्गा पूजा समितियों के सदस्य एवं जमशेदपुर केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति यह चाहती थी कि कपाली घाट के बदले सोनारी में ही कोई नया घाट बने। इसी को देखते हुए गत मंगलवार को रतन टाटा के नाम पर दोमुहानी पुल के पास एक नये घाट का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। लेकिन, ग्रामीणों के विरोध के बाद इस घाट पर मां दुर्गा की प्रतिमाएं विसर्जित हो पाएंगी या नहीं, इस पर संशय बना हुआ है। इधर, टाटा स्टील के प्रवक्ता कुलवीन सुरी ने कहा कि सोनारी में नदी किनारे विसर्जन घाट का निर्माण किया जा रहा है और इसे रतन टाटा घाट के रूप में नामित किया जा रहा है। इससे टाटा स्टील का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति द्वारा घाट के नामकरण का निर्णय एकतरफा है। इसमें रतन एन. टाटा या उनके कार्यालय की सहमति नहीं है। इसलिए घाट के नामकरण वैधानिक नहीं है। केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति से उनके द्वारा उठाए गए इस कदम को वापस लेने का अनुरोध किया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.