Move to Jagran APP

टाटा स्टील ने दूसरी मरीन ड्राइव पर फंसाया पेच

टाटा स्टील का पत्र मिलने के बाद पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने टाटा स्टील को पत्र भेज कर सड़क बनाने के लिए एनओसी की मांग कर दी है।

By Edited By: Published: Sat, 26 May 2018 08:22 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 03:02 AM (IST)
टाटा स्टील ने दूसरी मरीन ड्राइव पर फंसाया पेच

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शास्त्रीनगर में खरकई नदी किनारे प्रस्तावित दूसरी मरीन ड्राइव के बनने में फिर अड़चन फंस गई है। जयप्रभा कांप्लेक्स की शिकायत के निपटने के बाद अब टाटा स्टील ने पेच फंसा दिया है। टाटा स्टील के कॉरपोरेट प्रशासन के चीफ रितुराज सिन्हा ने जिला पथ निर्माण विभाग को पत्र लिख कर इस सड़क के बनने को लेकर एतराज जताया है।

loksabha election banner

पत्र में कहा गया है कि ये सड़क कदमा स्थित जयप्रभा कांप्लेक्स आवासीय सोसायटी के उत्तर और पूर्व की तरफ से गुजरेगी। सोसायटी में बड़ी संख्या में वरीय नागरिक और बच्चे हैं इसलिए यहां से सड़क निकलने से सोसायटी के लोगों को खतरा है। टाटा स्टील ने सड़क का प्रस्ताव मांगा है और बिना एनओसी सड़क नहीं बनाने की बात कही है। इसके पहले जयप्रभा कांप्लेक्स आवासीय सोसायटी के रहने वालों ने एसडीओ से इस बात की शिकायत की थी कि ये सड़क उनकी जमीन से गुजर रही है। 22 मई को एसडीओ माधवी मिश्रा, पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार और टाटा स्टील के अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच में ये जमीन टाटा लीज की पाई गई। जयप्रभा का दावा खारिज कर दिया गया। लेकिन, अगले ही दिन 23 मई को टाटा स्टील ने पथ निर्माण विभाग को पत्र भेज कर इस सड़क के निर्माण पर एतराज जता दिया है। टाटा स्टील का कहना है कि इस सड़क पर ट्रेलर और ट्रक दौड़ेंगे। इसलिए आवासीय कांप्लेक्स के सामने से इसके गुजरने पर हादसों का खतरा है। टाटा स्टील का ये तर्क किसी के गले नहीं उतर रहा है। जबकि, शहर में ही ट्रक-ट्रेलर कई मुख्य सड़कों पर आवासीय कांप्लेक्स के सामने से ही रोज दौड़ते हैं।

सरयू के कहने पर तैयार हुआ है सड़क का प्रस्ताव

शास्त्रीनगर में नदी के किनारे सड़क बनाने का प्रस्ताव खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय का था। 30 अप्रैल को मंत्री ने इस सड़क का शिलान्यास किया था। शास्त्रीनगर में आदित्यपुर ब्रिज से लेकर खरकई के किनारे-किनारे सात करोड़ की लागत से 2.55 किलोमीटर लंबी एक सड़क बनाई जानी है। सड़क कदमा शास्त्रीनगर में ब्लाक नं चार से ब्लाक नं दो तक बननी है। यानि सड़क अलकोर होटल से खरकई के किनारे होते हुए जयप्रभा अपार्टमेंट के पास कदमा शास्त्रीनगर पथ में मिल जाएगी। ये सड़क टोल ब्रिज तक बाल्डविन स्कूल कदमा तक बनेगी। सड़क निर्माण का ठेका देवघर के मनोज सिंह को मिला है। काम शुरू होते ही ये सड़क विवादों में फंस गई है।

पथ निर्माण ने टाटा स्टील से मांगा एनओसी

टाटा स्टील का पत्र मिलने के बाद पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने टाटा स्टील को पत्र भेज कर सड़क बनाने के लिए एनओसी की मांग कर दी है। पत्र में कार्यपालक अभियंता ने लिखा है कि टाटा स्टील द्वारा अलकोर होटल से टॉल ब्रिज तक फोर लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन, मस्जिद के पास बाजार में कई दुकानें इसकी जद में आ रही है। इससे इसका चौड़ीकरण नहीं हो पा रहा है। इससे यहां जाम की स्थिति है। इसलिए, खरकई किनारे सड़क का बनना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.