Move to Jagran APP

मनिता दीदी को मिला जान बचाने का इनाम, पीएम ने भी किया सलाम; सीएम बोले-आप यूं ही जनसेवा में जुटी रहें

ग्रामीण अंचल में मनिता दीदी की सूझबूझ और समर्पित कार्यशैली चर्चा में है। मृत समझ लिए गए बच्चे को जीवनदान देने वाली मनिता की तारीफ प्रधानमंत्री तक मन की बात में कर चुके हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 05:10 PM (IST)
मनिता दीदी को मिला जान बचाने का इनाम, पीएम ने भी किया सलाम; सीएम बोले-आप यूं ही जनसेवा में जुटी रहें

जमशेदपुर [अमित तिवारी]। झारखंड के नक्सल प्रभावित ग्रामीण अंचल में सहिया कार्यकर्ता मनिता दीदी की सूझबूझ और समर्पित कार्यशैली चर्चा में है। मृत समझ लिए गए बच्चे को जीवनदान देने वाली मनिता की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक 'मन की बात' में कर चुके हैं। वहीं, मुख्यमंत्री ने एक लाख का इनाम दिया है।

loksabha election banner

नक्सलियों के गढ़ में रहकर सेवाकार्य की बदौलत मनिता दीदी अब देश की रोल मॉडल बन गई हैं। इनकी कहानी सुनकर प्रधानमंत्री मोदी भी दंग रह गए थे। पीएम ने मनिता को देशभर के सामुदायिक कार्यकर्ताओं का प्रेरणास्रोत करार दिया। बीते वर्ष 11 सिंतबर को प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम में मनिता से मुखातिब हुए थे। उन्होंने मनिता की बात सुनी और उनकी तारीफ की।

उरमाल की हैं मनिता

झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम को समुदाय से जोडऩे तथा समुदाय को स्वास्थ्य सुविधाएं हासिल कराने में सहिया कार्यकर्ता की अहम भूमिका है। सहिया कार्यकर्ता ग्राम सभा की स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण समिति के सदस्यों द्वारा चयनित स्वैच्छिक कार्यकर्ता है, जो समुदाय के विभिन्न वर्ग, जाति व उम्र के लोगों को स्वास्थ्य सहित अन्य सामाजिक विषयों पर जागरूक करने व स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ लेने को प्रेरित करती है। इसमें सहायता करती है। सहिया को कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है। झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले के उरमाल गांव की निवासी मनिता देवी भी सहिया हैं।

कई जच्चा-बच्चा की बचा चुकी है जान

मनिता दीदी गांव की महिलाओं की सेहत के लिए जान की बाजी लगा चुकी हैं। अपनी सक्रियता से कई जच्चा-बच्चा की जान बचा चुकी हैं। ऐसी ही एक घटना 27 जुलाई 2018 की है। गांव की मनीषा सिंह मुंडा ने एक बच्चे को जन्म दिया। जन्म के बाद वह नहीं रोया। सांसें बेहद कमजोर थीं। शरीर में कोई हलचल नहीं थी। परिजन नवजात को मरा समझ बैठे। दफनाने की तैयारी में जुट गए। तभी रात दो बजे मनिता को इस बात की जानकारी मिली। बिना डरे आधी रात वह मनीषा सिंह मुंडा के घर पर पहुंच गईं। नवजात को छूकर देखा तो पता चला कि हल्की सांसें चल रही हैं। मुंह व नाक में गंदा पानी जमा है। मनिता ने बिना देर किए पाइप के सहारे गंदा पानी निकाला। नवजात की छाती को हल्के हाथों से दबाना शुरू कर दिया। कुछ देर में सांसें सामान्य होने लगीं। इसी बीच नवजात भी रो उठा। घर भर की आंखें चमक उठीं। खुशियां घर में लौट आईं।

जगरनाथ के घरवाले मानते फरिश्ता

मां की गोद में मौत के मुंह से लौटा बच्चा।

इस घटना के बाद मनिता की गांव व राज्यस्तर पर पूछ बढ़ गई। सभी सहिया कार्यकर्ताओं के बीच मनिता मिसाल बन गईं। मनिता आज भी शिद्दत के साथ सुदूर आदिवासी बहुल गांवों में महिलाओं की सेहत की खबर रखती हैं। उन्हें इलाज की सुविधाएं मुहैया कराती हैं। मनिता के जज्बे को देखकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जहां एक लाख रुपये का इनाम दिया, वहीं स्थानीय विधायक साधुचरण महतो ने सोने की बाली और साड़ी देकर उनका हौसला बढ़ाया। जिस नवजात को मृत समझ कर परिजन व ग्रामीण दफनाने जा रहे थे, वह अब छह माह का हो गया है। नाम है- जगरनाथ सिंह मुंडा। मनिता का जुड़ाव इस बच्चे से अधिक है। बच्चे का नियमित टीकाकरण जारी है। वह पूरी तरह स्वस्थ्य है। घर वाले मनिता को फरिश्ता मानते हैं।

दिव्यांग बेटे के दर्द ने बनाया सहिया

मनिता देवी के तीन बच्चे हैं। सबसे बड़ा पुत्र दिव्यांग है। कुछ बोल-सुन नहीं पाता। सिर्फ टुकुर-टुकुर देखता है। उसे देख कर मनिता की आंखें भर उठती हैं। कहती हैं, काश अगर मुझे भी गर्भ के दौरान नियमित स्वास्थ्य जांच और पौष्टिक भोजन मिला होता तो शायद बेटा दिव्यांग नहीं होता। उसी समय मन में बैठ गया कि सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारकर गरीबों को दिव्यांग होने व मरने से बचाना है। वर्ष 2006 में ग्रामीणों ने सहिया चुना। इसके बाद मनिता स्वास्थ्य सेवा में जुट गईं।

ये कहती मनिता

प्रधानमंत्री से शाबासी मिलने के बाद मैं उत्साहित हूं। ऊर्जा से भर उठी हूं। सपने में भी नहीं सोचा था कि प्रधानमंत्री मुझसे सीधी बात करेंगे। हौसला बढ़ाएंगे।

- मनिता देवी, सहिया, उरमाल गांव  

इस बीच, सीएम रघुवर दास ने ट्वीट में लिखा है कि सहिया बहन मनिता पूरे देश के लिए मिसाल हैं। आप यूं ही जनसेवा में जुटी रहें, सरकार आपकी हर मदद के लिए साथ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.