जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट - एक्सएलआरआइ में पूर्ववर्ती छात्रों के सबसे बड़े समागम एनुअल अलुमनी होमकमिंग- 2019 का दो दिवसीय आयोजन शनिवार को शुरू हुआ।

पहले दिन का मुख्य आकर्षण डिस्टिंग्विश अलुमनी अवार्ड समारोह का रहा। इसके तहत संस्थान के नौ पूर्ववर्ती छात्रों को अलग-अलग पांच श्रेणियों में विभिन्न अवार्ड प्रदान किए गए। ये सभी अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता दर्ज कर रहे हैं। इस बार लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड अमीरात के प्रोफेसर जितेंद्र सिंह को दिया गया। वे एक्सएलआरआइ में पर्सनल मैनेजमेंट एंड इंडस्ट्रियल रिलेशन (पीएमआइआर 1970) बैच के छात्र रहे हैं।

चार पूर्व छात्रों को प्रैक्टिसिंग मैनेजर अवार्ड

इस बार प्रैक्टिसिंग मैनेजर श्रेणी में चार पूर्ववर्ती छात्रों को सम्मानित किया गया। इनमें इंफोसिस में एचआरडी के ग्रुप हेड कृष शंकर (पीएमआइआर 1984), विप्रो में सीनियर लीडरशिप टीम के सदस्य प्रतीक कुमार (पीएमआइआर 1988), आइसीआइसीआइ प्रूंडेशियम में मानव संसाधन प्रमुख जुधाजित दास (पीएमआइआर 1995) व पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड के चीफ एक्जीक्यूटिव रामाकृष्णना राममूर्ति (बिजनेस मैनेजमेंट 1982) शामिल हैं। 

इनके अलावा अलाइड फील्ड श्रेणी में पटकथा लेखक अरिजीत विश्वास (पीएमआइआर 1991), इंटरप्रेन्योर श्रेणी में फार्म इजी के संस्थापक धवल शाह (एचआरएम 2014), एकेडमिशियन श्रेणी में लंदन बिजनेस स्कूल के फैकल्टी डॉ. मदन पिलुतला (पीएमआइआर 1991) को अलुमिनस अवार्ड से नवाजा गया। 

1979 बैच का 40वां व 1969 का 50वां रियूनियन

संस्थान में इस तरह का यह 17वां आयोजन है। हर साल पूर्ववर्ती छात्रों के किसी खास बैच के छात्र-छात्राओं के पुनर्मिलन का आयोजन किया जाता है। एनुअल होमकमिंग 2019 के तहत एक्सएलआरआइ के 1979 बैच के लिए 40वां जबकि 1969 बैच के लिए 50वां रियूनियन है। इन दोनों बैच में छात्र बड़ी संख्या में इस बार के आयोजन की शोभा बढ़ा रहे हैं। कुल मिलाकर करीब ढाई सौ पूर्व छात्र इस बार मिलन समारोह के लिए जुटे हैं जिसमें 1971 बैच के छात्र भी हैं।

वर्तमान व भविष्य के छात्रों के रोल मॉडल हैं पूर्ववर्ती छात्र : निदेशक

टाटा ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर पी क्रिस्टी ने कहा कि एनुअल होमकमिंग एक्सएलआरआइ का सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में एक है। हमारे पूर्व छात्र एक्सएल कल्चर के वाहक हैं। साथ ही वर्तमान व भविष्य के छात्रों के लिए ये एक रोल मॉडल हैं। उन्हें संस्थान में एक बार फिर अपने बीच पाकर और सम्मानित कर हम खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

सर्वाधिक सक्रिय संस्था एक्सएलआरआइ एलुमनी एसोसिएशन : राणा सिन्हा

इस मौके पर अपने संबोधन में एक्सएलआरआइ एलुमनी एसोसिएशन के अध्यक्ष राणा सिन्हा ने कहा कि भारत के बिजनेस स्कूलों में सर्वाधिक सक्रिय सदस्यों की संस्था है एक्सएलआरआइ एलुमनी एसोसिएशन। प्रत्येक साल भारत व दूसरे देशो के विभिन्न शहरों में पूर्ववर्ती छात्रों का समागम होता रहता है। इस साल अलुमनी समर मीट का आयोजन चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू के अलावा दुबई व सिंगापुर में किया गया। पूर्व के वर्षों में इस तरह के आयोजन यूएसए, दुबई, टोरंटो में कराए जा चुके हैं। 2008 में एक्सएलआरआइ इंडोवमेंट फंड (एक्सइएफ) की स्थापना की गई। आज एक्सइएफ यूएसए एक गैर लाभकारी एसोसिएशन है।  

इंटरनेशनल रिलेशंस के चेयरपर्सन रहे हैं जितेंद्र सिंह

एनुअल होमकमिंग में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड  से सम्मानित किए गए जितेंद्र सिंह के नाम शिक्षाविद व एचआर लीडर के रूप में कई उपलब्धियां दर्ज हैं। एक्सएलआरआइ में इंटरनेशनल रिलेशंस के चेयरपर्सन के रूप में इन्होंने दुनियाभर के बिजनेस स्कूलों के साथ कई तरह के समझौते में अपनी भूमिका निभाई। एक्सएलआरआइ में फैकल्टी के रूप में इन्होंने 1978 में योगदान दिया। जल्द ही डीन एकेडमिक्स बन गए। टाटा स्टील के लिए 21 वर्ष तक विभिन्न जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। 2005 में इन्हें एक्सएलआरआइ ने ऑर्गनाइजरल बिहेवियर के चेयर प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया। 

हेल्थकेयर के वन स्टॉप सॉल्यूशन के लिए जाने जाते हैं धवल शाह

एक नवोन्मेषी उद्यमी के रूप में पहचान रखनेवाले धवल शाम हेल्थकेयर के वन स्टॉप सॉल्यूशन मुहैया कराने के लिए जाने जाते हैं। मरीजों को घर तक सुविधा पहुंचाने के लिए शुरू किए गए फार्म इजी स्टार्टअप के सह संस्थापक धवल शाह को एंटरप्रेन्योर श्रेणी में अवार्ड दिया गया। काफी कम समय में फार्म इजी कंपनी की पहुंच देश के हर कोने में हो गई। नीती आयोग के हेल्थकेयर पैनल में शाह सरकार के परामर्शी की भूमिका में रहे हैं। 2017 में फोब्र्स ने धवल शाह को अपनी श्रेष्ठ 30 की सूची में जबकि 2019 में फॉच्र्यून ने टॉप 40 की सूची में शामिल किया। 

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस