Move to Jagran APP

एलएफएस में जुड़वा भाइयों का परचम

अरविंद श्रीवास्तव, जमशेदपुर : टेल्को के लिटिल फ्लावर स्कूल (एलएफएस) आइएससी के छात्र गुरमीत सिंह

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 11:15 AM (IST)
एलएफएस में जुड़वा भाइयों का परचम
एलएफएस में जुड़वा भाइयों का परचम

अरविंद श्रीवास्तव, जमशेदपुर : टेल्को के लिटिल फ्लावर स्कूल (एलएफएस) आइएससी के छात्र गुरमीत सिंह व रगवीर सिंह को देखकर फिल्मी दुनियां के जुड़वा भाइयों की यादें ताजा हो जाती है। दोनों का एक साथ रहना, खेलना, खाना-पीना, सोना व पढ़ना देखकर सिनेमा के अभिनेता (डबल रोल) की किरदार सामने घूमने लगता हैं। आज दोनों छात्रों ने (गुरमीत-रगवीर) 12वीं साइंस में स्कूल टॉपर बनकर परचम लहराया है। बड़े भाई गुरमीत सिंह 96.25 व रगवीर सिंह 96 फीसद अंक प्राप्त कर एलएफएस विज्ञान संकाय में अव्वल रहे हैं। इनके पिता कुलविंदर सिंह टाटा मोटर्स फाउंड्री डिवीजन के डीएम हैं जो अपने दोनों पुत्रों के आपसी प्रेम को देखकर भाव-विभोर हो जाते हैं। एक के बगैर दूसरा खाना नहीं खाता है तो पढ़ाई-लिखाई भी एक ही साथ करते हैं। पिता का कहना है कि दोनों भाइयों में अटूट प्रेम है। एक साथ स्कूल जाने के लेकर खाने-पीने व सोने का काम भी दोनों एक ही साथ ही करते हैं। दसवीं में गुरमीत को 9.2 तो रगवीर को 9.5 सीजीपीए अंक मिले थे।

loksabha election banner

-----------

मिल-जुलकर की परीक्षा की तैयारी

दोनों भाई गुरमीत व रगवीर मिलकर पढ़ाई करते थे। एक लेटा रहता था तो दूसरा उसे पढ़कर सुनाता था। थकने की स्थिति में दूसरा पढ़ता था तो पहला वाला उसे सुनता था। एक साथ गणित के सवाल लगाना, रसायन-भौतिक के सवालों को साल्व करने में इनको मजा आता था। गुरमीत बताता है कि एक के बगैर हम अकेला महसूस करते थे। पढ़ाई से लेकर खाने तक सभी काम मिल जुलकर ही करते हैं।

---------

छह से सात घंटे करते थे पढ़ाई

रगवीर ने बताया कि वे लोग 24 घंटे में कुल छह से सात घंटे ही पढ़ाई करते थे। सुबह हल्का नाश्ता कर पढ़ाई शुरू करते थे फिर रात में दूध पीना उनकी आदत में शामिल था। गुरमीत ने बताया कि दसवीं व बारहवीं की परीक्षा की तैयारी बगैर ट्यूशन की। इंजीनिय¨रग की तैयारी के लिए हाल ही में कोचिंग शुरू की है।

---------

खेल-खेल में याद करते टास्क

रगवीर ने बताया कि बड़े को क्रिकेट तो मुझे बास्केटबॉल व मूवीज देखने का शौक था। खेल-खेल में स्कूल के टास्क को याद करते थे। बताया कि दोनों भाई इंजीनियर बनना चाहते हैं।

--------------

गुरमीत व रगवीर की विषयवार अंक

गुरमीत को अंग्रेजी में 90, गणित 100, भौतिक में 94, रसायन में 98, कंप्यूटर साइंस में 97 अंक प्राप्त हुए हैं। वहीं रगवीर को अंग्रेजी में 92, गणित में 100, भौतिक में 97, रसायन 95 व कंप्यूटर साइंस में 95 फीसद अंक मिले हैं।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.