Move to Jagran APP

अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे केयू के छात्र, जारी हुई गाइडलाइन Jamshedpur News

इंटरनल एसेसमेंट नंबर को आधार बनाया गया है। पचास प्रतिशत नंबर इंटरनल एसेसमेंट के तहत मिलेंगे तथा अन्य 50 प्रतिशत पिछले सेमेस्टर में प्रदर्शन के आधार पर मिलेंगेे।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 10:27 PM (IST)
अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे केयू के छात्र, जारी हुई गाइडलाइन Jamshedpur News
अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे केयू के छात्र, जारी हुई गाइडलाइन Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने कुलपति प्रोफेसर डॉ. गंगाधर पांडा से विचार विमर्श के बाद बुधवार को संभावित परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

loksabha election banner

इसके अनुसार अब यूजी, पीजी प्रथम सेमेस्टर एवं फाइनल सेमेस्टर को छोड़ सभी सेमेस्टर में छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए इंटरनल एसेसमेंट नंबर को आधार बनाया गया है। पचास प्रतिशत नंबर इंटरनल एसेसमेंट के तहत मिलेंगे तथा अन्य 50 प्रतिशत पिछले सेमेस्टर में प्रदर्शन के आधार पर मिलेंगेे।

जिन कॉलेजों में इंटरनल एसेसमेंट नहीं हुआ है वह वैकल्पिक उपायों के माध्यम से यह परीक्षा लेंगे। कोविड-19 के दौरान चल रहे ऑनलाइन क्लासेस को छात्रों की उपस्थिति माना गया है। इसे डीम्ड एटेंडेंस का नाम दिया गया है। यानी सभी छात्रों की 75 प्रतिशत हाजिरी मानी जाएगी तथा वे अगले सेमेस्टर में प्रमोट हो जाएंगे। मालूम हो कि इस संबंध में दैनिक जागरण ने 31 को समाचार प्रकाशित किया था। इस फैसले से केयू के सत्र 2019-20 तथा 2020-21 के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। 

यूजी व पीजी की अधूरी परीक्षाएं होंगी

कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाणि ने बताया कि यूजी व पीजी प्रथम सेमेस्टर की अधूरी परीक्षाएं कॉलेज के खुलने के बाद होंगी, लेकिन यह तीन घंटे के बदले दो घंटे की होगी परीक्षा कुल 70 नंबर की होगी। इसमें यूजी में दस ऑब्जेक्टिव 20 नंबर का, तीन लघु उत्तरीय प्रश्न के 30 नंबर, एक दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के 20 नंबर मिलेंगे। इसी तरह पीजी में दस ऑब्जेक्टिव दस नंबर का तथा तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 60 नंबर रहेगा। कोविड-19 के कारण फाइनल सेमेसटर के छात्रों को कोई प्रोजेक्ट वर्क नहीं होगा। 

एमबीबीएस की परीक्षा स्थगित

कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने 26 जून को होने वाली सेकेंड प्रोफेशनल एमबीबीएस की वार्षिक परीक्षा को स्थगित कर दी है। इस संबंध में अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.