Move to Jagran APP

छात्र संघ चुनाव से डर गया कोल्हान विश्वविद्यालय, इस वजह से हो रहे टालने के प्रयास

कोल्हान विश्वविद्यालय के तीसरे छात्र संघ का कार्यकाल समाप्त हुए एक साल हो गए लेकिन अब तक चुनाव का अध्ययन तक हुआ पूरा नहीं हुआ है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 02:54 PM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 02:54 PM (IST)
छात्र संघ चुनाव से डर गया कोल्हान विश्वविद्यालय, इस वजह से हो रहे टालने के प्रयास
छात्र संघ चुनाव से डर गया कोल्हान विश्वविद्यालय, इस वजह से हो रहे टालने के प्रयास

जमशेदपुर, जासं। कोल्हान विश्वविद्यालय का चौथा छात्रसंघ चुनाव कराने में विश्वविद्यालय के पदाधिकारी डर रहे हैं। इस कारण तीसरे छात्र संघ का कार्यकाल समाप्त हुए एक साल हो गए, लेकिन अभी तक चौथे छात्र संघ चुनाव की तिथि तक विश्वविद्यालय घोषित नहीं कर पाया।

loksabha election banner

छात्र संगठन व अन्य लोगों को बस एक साल से येन-केन प्रकारेण उलझा कर विश्वविद्यालय के पदाधिकारी रख रहे हैं। विश्वविद्यालय तीसरे छात्र संघ के अनुभवों को प्राचार्यो से मांगी थी। लेकिन एक साल हो गए अब तक प्राचार्य अपना अनुभव ही दे रहे हैं। विश्वविद्यालय भी इसे लेकर दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। 

सिरदर्द बना रहा था पिछला चुनाव

दरअसल, तीसरे छात्र संघ का चुनाव विश्वविद्यालय के लिए सिरदर्द बना रहा। इस कारण चौथे छात्र संघ चुनाव को लगातार टालने का प्रयास किया जा रहा है। 31 जुलाई में तीसरे छात्र संघ का कार्यकाल समाप्त हुआ था। तब से अब तक इस मामले में विश्वविद्यालय के पदाधिकारी आइवाश कर रहे हैं। इसके लिए डीएसडब्ल्यू डॉ. टीसीके रमन की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी गठित हुई है। इतना ही नहीं, डीएसडब्ल्यू से मतदाता सूची अपडेट करने को कहा गया है। वहीं, परीक्षा विभाग से परीक्षा की समय सारणी मांगी गई, ताकि इस दौरान परीक्षा न हो। उप समिति भी बनाई गई। लेकिन रिजल्ट जीरो रहा। इस कारण छात्र संगठनों में भी रोष व्याप्त है। वे भी विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों पर सवाल खड़े करने लगे हैं। 

मतदाता सूची बनी प्रमुख बाधा

कोल्हान विश्वविद्यालय के चौथे छात्र संघ चुनाव के लिए मतदाता सूची ही नहीं मिल पाई। अगर विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों की ओर से यह कहा जाए कि मतदाता सूची के कारण छात्र संघ चुनाव के आगे की प्रक्रिया नहीं हो पा रही है, तो यह आश्चर्य करने वाली बात है। तीसरे छात्र संघ का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो गया। ऐसे में यह बात किसी को हजम नहीं हो रही है। 

ये कहते छात्र संगठन

हम लगातार छात्र संघ चुनाव की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई सुन नहीं रहा। बस टालमटोल की नीति अपनाई जा रही है। 

- हेमंत पाठक, कोल्हान अध्यक्ष, छात्र आजसू।

कई बार इस मामले को लेकर कुलपति से मुलाकात हो चुकी है। उन्होंने आश्वस्त भी किया था कि जल्द चुनाव होगा। लेकिन एक साल पार हो गया। 

- कमल अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, को-ऑपरेटिव कॉलेज छात्र संघ।

है कुछ तकनीकी कारण

कुलपति की मंशा है कि छात्र संघ चुनाव हो जाए। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह संभव नहीं हो पाया। यूजी में नामांकन कार्य खत्म होते ही इस दिशा में प्रयास किया जाएगा। 

- डॉ. एके झा, प्रवक्ता, कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.