Move to Jagran APP

Jusco Union Disput: उपश्रायुक्‍त बोले- यूनियन चुनाव को लेकर नहीं चल रही कोई जांच Jamshedpur News

जुस्को श्रमिक यूनियन चुनाव को लेकर राजनीति चरम पर है। 14 मार्च को जिस तरह से आम सभा हुई उसके कारण संवैधानिक प्रक्रिया और यूनियन के संविधान पर ही सवाल उठने लगे थे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 01:42 PM (IST)
Jusco Union Disput: उपश्रायुक्‍त बोले- यूनियन चुनाव को लेकर नहीं चल रही कोई जांच Jamshedpur News
Jusco Union Disput: उपश्रायुक्‍त बोले- यूनियन चुनाव को लेकर नहीं चल रही कोई जांच Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। जुस्को श्रमिक यूनियन की पिछली आम सभा को लेकर मेरे स्तर से न तो कोई जांच चल रही है और न ही श्रमायुक्त सह ट्रेड यूनियन रजिस्ट्रार से इस संबंध में कोई आदेश प्राप्त हुआ है। दैनिक जागरण से बातचीत में उपश्रमायुक्त राजेश प्रसाद ने यह बातें कहीं।

loksabha election banner
जुस्को श्रमिक यूनियन चुनाव को लेकर राजनीति चरम पर है। 14 मार्च को जिस तरह से आम सभा हुई उसके कारण संवैधानिक प्रक्रिया और यूनियन के संविधान पर ही सवाल उठने लगे थे। हालांकि कोरोना ने चुनाव पर ब्रेक लगा दी लेकिन यूनियन के पूर्व महासचिव एसएल दास व एक अन्य कमेटी मेंबर ने इसकी शिकायत उप श्रमायुक्त से की। यूनियन अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय जब कोरोना काल में उपायुक्त के पास चुनाव की अनुमति मांगने पहुंचे तो एसएल दास दोबारा उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर उप श्रमायुक्त द्वारा आम सभा की जांच का हवाला देते हुए पूरी प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की। लेकिन उप श्रमायुक्त ने स्पष्ट कर दिया कि उनके स्तर से कोई जांच नहीं हो रही है। श्रमायुक्त सह ट्रेड यूनियन रजिस्ट्रार को किसी भी संस्थान की चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगाने या जांच करने की शक्तियां हैं। उप श्रमायुक्त कार्यालय की ओर से उन्हें पत्र भेजा गया था लेकिन मामले में अब तक कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। बकौल उप श्रमायुक्त, मैंने शिकायतकर्ताओं को इसकी जानकारी देते हुए मामले की शिकायत श्रमायुक्त से करने को कहा था लेकिन उनकी ओर से अब इस दिशा में किस तरह की पहल की गई, उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।
ये कहते पूर्व महासचिव
यूनियन में हुए असंवैधानिक आमसभा पर रोक लगाने के लिए मैंने उप श्रमायुक्त व श्रमायुक्त तक से शिकायत की है। श्रमायुक्त को दो बार रिमांइडर भी भेजा है। उम्मीद है कि जल्द ही न्याय की जीत होगी।
-एसएल दास, पूर्व महासचिव
आमसभा कराने की मांग
विपक्ष के कुछ कमेटी मेंबरों ने श्रमायुक्त व उप श्रमायुक्त को पत्र भेजकर फिर से यूनियन की आम सभा कराने का आग्रह किया है। सदस्यों का तर्क है कि विगत 14 मार्च को हुई आमसभा के बाद चुनाव 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाना था। विशेष परिस्थिति में चुनाव को तीन माह तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी मियाद भी 30 को खत्म हो रही है। ऐसे में यूनियन में फिर आम सभा हो।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.