Move to Jagran APP

साहब, सात की जगह नौ दिन हो गए, कब खुलेगा जुबिली पार्क

यह सड़क साकची से सोनारी-कदमा की ओर जाने वालों के लिए राहत देती थी अब उन्हें दो-तीन किलोमीटर घूमकर जाना पड़ रहा है। पहले जब स्कूल चलते थे तो लोयोला बेल्डीह चर्च समेत सोनारी-कदमा के तमाम स्कूलों के बच्चे साकची-मानगो के लिए इसी रास्ते से जाते थे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 09:06 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 09:06 AM (IST)
साहब, सात की जगह नौ दिन हो गए, कब खुलेगा जुबिली पार्क
कोरोना की वजह से जुबिली पार्क करीब डेढ़ वर्ष तक बंद था।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की वजह से जुबिली पार्क करीब डेढ़ वर्ष तक बंद था। राज्य सरकार ने एक जुलाई से सभी पार्क खोलने की अनुमति दे दी, इसके बावजूद जुबिली पार्क नहीं खुला। 485 दिन बाद 15 जुलाई को पार्क खुला, लेकिन यहां आईडी प्रूफ या आधार कार्ड दिखाने का नियम लागू कर दिया गया। इसी क्रम में 13 अगस्त विधायक सरयू राय पार्क का जायजा लेने गए, तो पता चला कि जुस्को ने पार्क से होकर गुजरने वाली सड़क काट दी गई है। यह सड़क जस की तस है।

loksabha election banner

सवाल यही है कि उपायुक्त के कहने के बावजूद सात दिन में सड़क क्यों नहीं खोली गई। यह सड़क साकची से सोनारी-कदमा की ओर जाने वालों के लिए राहत देती थी, अब उन्हें दो-तीन किलोमीटर घूमकर जाना पड़ रहा है। पहले जब स्कूल चलते थे, तो लोयोला, बेल्डीह चर्च समेत सोनारी-कदमा के तमाम स्कूलों के बच्चे, साकची-मानगो के लिए इसी रास्ते से जाते थे। बिहार में प्राइमरी स्कूल भी खुल गए हैं, लिहाजा यहां भी जल्द स्कूल खुल सकते हैं। तब स्ट्रेट माइल रोड की क्या स्थिति होगी, बस इसका अंदाजा ही लगाया जा सकता है।

बहुत जल्द बुलाएंगे सभी दलों की बैठक : उपायुक्त

उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा कि सड़क के साथ कई पहलू जुड़े हुए हैं। इसे लेकर राजनीतिक दलों के अलग-अलग बयान भी आ रहे हैं। इसके लिए वे बहुत जल्द सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाएंगे, ताकि सर्वसम्मति से एक राय बन सके। इससे पहले जुस्को ने कहा था कि पार्क से बाइक चोरी होती है, इसलिए सड़क बंद करने का निर्णय लिया गया। अब पार्क में पार्किंग स्थल बनाया जाएगा, जहां शुल्क लेकर बाइक-कार रखे जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि एक वर्ष में कितनी बाइक चोरी हुई है, यदि कोई बाइक या कार जहां-तहां खड़ी करेगा, तो उसे उठाने की जिम्मेदारी किसकी होगी। ऐसे कई मसले हैं, जिनका समाधान करना होगा। बहरहाल, इस मसले पर जुस्को प्रबंधन भी स्पष्ट बोलने से परहेज कर रहा है।

यह तो जिला प्रशासन की साख का सवाल है : सरयू

विधायक सरयू राय ने कहा कि सात दिन में पार्क की सड़क खुल जाएगी, यह बयान तो जिला प्रशासन की ओर से आया था। यह तो जिला प्रशासन की साख का सवाल है। कंपनी प्रबंधन उपायुक्त के आदेश की भी अनदेखी कर रहा है, तो यह गंभीर बात है। मैं 28 अगस्त को शहर लौटूंगा, तो इस विषय पर प्रशासन से बात करूंगा।

पार्क की मुख्य सड़क खुलेगी : कांग्रेस

कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बिजय खां ने कहा कि जुबिली पार्क की मुख्य सड़क अवश्य खुलेगी। हमने पहले ही स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को लिखित आवेदन दे दिया है। शुक्रवार को हैदराबाद से लौटते समय रांची में मंत्री से मिलेंगे और इस संबंध में बात करेंगे। सड़क पहले से थी, पार्क बाद में बना। उस रास्ते से जाने वाले तीन किलोमीटर घूमकर जा रहे हैं, यह कब तक चलेगा।

पार्क की मुख्य सड़क पूर्ण रूप से बंद रहे : भाजपा

भाजपा, जमशेदपुर महानगर के अध्यक्ष गुंजन यादव ने कहा कि जुबिली पार्क की मुख्य सड़क बंद रहनी चाहिए। इससे पार्क की आबोहवा साफ रहेगी। जुबिली पार्क में वाहन से जाने वालों के लिए मेरीन ड्राइव की ओर से एक रास्ता खोला जाए। साकची गेट के पास जिस प्रकार वाहन के पार्किंग की व्यवस्था की गई है, उसी प्रकार दूसरा प्रवेश द्वार बिष्टुपुर, तीसरा बाग-ए-जमशेद और चौथा प्रवेशद्वार मेरीन ड्राइव गेट के बगल में भी वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाया जाए। टाटा स्टील द्वारा पार्क में जहां सड़क को खोदा गया है, अविलंब दुरुस्त किया जाए। पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से पार्क के भीतर वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगना चाहिए। वाहनों के आवागमन से वायु, ध्वनि प्रदूषण के साथ-साथ पार्क में आने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.