Move to Jagran APP

Jharkhand: देश व दुनिया की कंपनियों को लुभाएगी कोल्हान यूनिवर्सिटी

कुलपति प्रो. गंगाधर पंडा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के वेबिनारों की श्रृंखला को शुरू करने का निर्देश वोकेशनल सेल के कोर्डिनेटर डॉ. संजीव आनंद को दिया है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 04:45 PM (IST)
Jharkhand: देश व दुनिया की कंपनियों को लुभाएगी कोल्हान यूनिवर्सिटी
Jharkhand: देश व दुनिया की कंपनियों को लुभाएगी कोल्हान यूनिवर्सिटी

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) । कोल्हान विश्वविद्यालय छात्रों को बढ़िया प्लेसमेंट दिलाने के लिए अनूठी पहल कर रहा है। दरअसल, विवि के कुलपति प्रो. गंगाधर पंडा ने इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के वेबिनारों की श्रृंखला को शुरू करने का निर्देश वोकेशनल सेल के कोर्डिनेटर डॉ. संजीव आनंद को दिया है। इस वेबिनार में नामी गिरामी कंपनियों के प्रतिनिधियों को आमंत्रण दिया जाएगा। ताकि विवि के छात्रों को अच्छा प्लेसमेंट मिल सके। इसकी कार्ययोजना जल्द से जल्द बनाने के लिए सभी वोकेशनल कॉलेज के प्रिंसिपलों से राय मांगी है। कुलपति स्वयं प्रत्येक कॉलेजों में चल रहे पाठ्यक्रमों की समीक्षा कर रहे हैं। वे कोर्स को को आकर्षक बनाने की दिशा में कदम बढ़ाने को कह रहे हैं। इसकी रूपरेखा लगभग बन चुकी है।

loksabha election banner

दरअसल, कुलपति विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्स के विद्यार्थियों की हर समस्या का समाधान करना चाहते हैं। इन कोर्सों में एडमिशन का अनुपात बढ़ाना चाह रहे हैं, इसके लिए सभी जरूरी है प्लेसमेंट। कुलपति ने कई कपंनियों से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया है कि इसके लिए अलग से वेबिनार का आयोजन किया जाए। इन वेबिनारों के माध्यम से वोकेशनल सेल के तहत संचालित सभी कोर्स के विद्यार्थियों के लिए नियमित प्लेसमेंट अभियान चलाया चलाया जाएगा। पिछले वर्ष रिलायंस की जियो कंपनी ने कई छात्रों को इंटर्नशिप के तहत रोजगार प्रदान किया था। अब विश्वविद्यालय पूर्णरूपेण रोजगार छात्रों के लिए चाहता है, ताकि छात्र जो पैसा खर्च कर पढ़ रहे हैं, उन्हें उसका लाभ विश्वविद्यालय में रहते हुए मिल जाए।

आने वाले दिनों में कई और कोर्स होंगे शामिल

कोल्हान विश्वविद्यालय के वोकेशनल सेल के कोर्डिनेटर डॉ. संजीव आनंद ने कहा कि कोर्स को पूरी तरह रोजगार परक बनाया जाएगा। विश्वविद्यालय में फिलहाल बीबीए, बीएससी आइटी, बीसीए, एमबीए की पढ़ाई होती है। आने वाले दिनों में कई और कोर्स प्रारंभ किए जाने की योजना है। कई शार्ट टर्म कोर्स भी प्रारंभ किए जाएंगे, ताकि अन्य छात्रों को भी इसका लाभ मिल सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.