Move to Jagran APP

जेम्को के ठेका कर्मी की मौत, टीएमएच में हंगामा

जेम्को (जमशेदपुर इंजीनियरिंग एंड मशीन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी) में काम करने वाली एजेंसी आरआर इंटरप्राइजेज के सहायक क्रेन ऑपरेटर राजा कर्मकार (45) की रविवार को मौत हो गई।

By Edited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 08:26 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 08:26 AM (IST)
जेम्को के ठेका कर्मी की मौत, टीएमएच में हंगामा
जासं, जमशेदपुर : जेम्को (जमशेदपुर इंजीनियरिंग एंड मशीन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी) में काम करने वाली एजेंसी आरआर इंटरप्राइजेज के सहायक क्रेन ऑपरेटर राजा कर्मकार (45) की रविवार को मौत हो गई। परिजन ने टीएमएच (टाटा मेन हॉस्पिटल) में शव रख कर विरोध जताया। परिजन का आरोप है कि कंपनी का कोई अधिकारी या कर्मचारी टीएमएच में नहीं आया था। कंपनी की तरफ से एक अधिकारी को यहां रहना चाहिए था। परिजन ने कहा कि परिसर में दुर्घटना से मौत हुई है। जब तक कंपनी से मुआवजे पर बात नहीं होगी, वे शव का पोस्टमार्टम नहीं कराएंगे। इस संबंध में वार्ता सोमवार को होगी। उधर, कंपनी प्रबंधन ने इसे स्वाभाविक मौत बताया है। कंपनी प्रबंधन और ठेका एजेंसी ने कारखाना निरीक्षक को इसकी औपचारिक सूचना दे दी है। बताया गया है कि यह मौत नेचुरल डेथ की श्रेणी में है। मौत सिर में चक्कर आने के कारण हुई है। विभागीय अधिकारी सोमवार को घटना स्थल पर जाकर मामले की जांच करेंगे। राजा कर्मकार की उम्र करीब 45 वर्ष थी। कंपनी प्रबंधन ने पीड़ित परिवार को बताया कि काम के दौरान कर्मचारी की तबीयत खराब हो गई। चक्कर आने के बाद वह गिर पड़ा। प्राथमिक इलाज के लिए तार कंपनी अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद टीएमएच ले जाया गया। यहां भी डाक्टरों ने मौत की पुष्टि कर दी। कर्मचारी बी शिफ्ट में ड्यूटी के लिए गया था। परिवार गोलमुरी का रहने वाला है। मृतक के दो पुत्र हैं। सूचना मिलने पर मृतक की पत्‍‌नी भी टीएमएच पहुंची। रोने से पत्‍‌नी की तबीयत बिगड़ गई तो परिजन ने घर भेज दिया। राजा के बाएं पैर की अंगुली कटी हुई थी। घटना के बाद कंपनी के अधिकारी और जेम्को वर्कर्स यूनियन के महामंत्री अमित सरकार, संयुक्त सचिव मंजीत सिंह, गुरमुख सिंह, कंपनी अधिकारी अश्रि्वनी कुमार, संतोष सिंह, महात्मा सिंह तार कंपनी व टीएमएच अस्पताल पहुंचे। वहा परिजन को संभालने में लगे रहे। अमित सरकार ने घटना को दुखद बताते हुए हरसंभव मदद की बात कही। इस क्रम में साथ काम करने वाले कर्मचारी को घेरकर परिजन ने घटना के बारे में पूछताछ की। बताया कि अपराह्न तीन बजे क्रेन में सिलिंग चढ़ाने के क्रम में राजा कर्मकार को चक्कर आया। वह मौके पर ही गिर पड़ा। तत्काल आइएसडब्ल्यूपी अस्पताल पहुंचाया गया। वहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। उधर, मृतक के परिजन ने कंपनी में एक स्थायी नौकरी और दस लाख मुआवजे की मांग की है। यूनियन के महामंत्री अमित सरकार ने कहा कि सोमवार को इस पर बातचीत होगी। उचित मुआवजा दिलाने का प्रयास होगा। ----- टीएमएच में प्रदर्शन करने लगे परिजन टीएमएच में परिजन इमरजेंसी में शव रख कर कंपनी प्रबंधन के रवैये पर विरोध जताने लगे। जेम्को के अधिकारी, यूनियन नेता व कर्मचारियों ने उन्हें समझाने की कोशिश की। मृतक के पुत्र अभिषेक कर्मकार ने कहा कि किस वजह से मौत हुई। इस बारे में प्रबंधन सही जानकारी नहीं दे रहा। घटना के बाद काफी देर बाद अस्पताल पहुंचाया गया। इस कारण मौत हो गई। टीएमएच में देर रात तक प्रदर्शन व विरोध का सिलसिला जारी रहा। ---

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.