Move to Jagran APP

स्टेट माइल बनेगा जमशेदपुर का आइकॉनिक रोड, हो रही है ये प्लानिंग; शहर की सड़कों को लेकर जाने जुस्को एमडी ने क्या कहा

चेन्नई में माउंड रोड एवं भुवनेश्वर में नंदन कानन रोड की तरह जुस्को जमशेदपुर की एक सड़क को आइकानिक रोड बनाने की तैयारी कर रही है जिसके किनारे शहर का विकास दिखे। इसके लिए शहरवासियों से सुझाव मांगा गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 02:08 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 02:08 PM (IST)
टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) के एमडी।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर शहर की सबसे लंबी सड़क, स्टेट माइल रोड को आइकानिक रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) प्लानिंग कर रही है। कंपनी के प्रबंध निदेशक तरूण डागा ने शनिवार दोपहर टेली कांफ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी।

loksabha election banner

बकौल तरुण डागाः चेन्नई में माउंड रोड, भुवनेश्वर में नंदन कानन रोड की तरह हम जमशेदपुर की एक सड़क को आइकानिक रोड बनाने की तैयारी कर रहे हैं जिसके किनारे शहर का विकास दिखे। इसे लेकर जुस्को प्रबंधन प्लानिंग कर रहा है। उन्होंने इसके लिए शहरवासियों एवं जन प्रतिनिधियों से सुझाव की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि सड़क किसी भी शहर की अर्थव्यवस्था और उसके विकास में महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। जो लोगों को भी आपस में जाने का भी काम करती है। उन्होंने बताया कि शहर में पहले टाउन डिवीजन सड़कों की मरम्मत करता था लेकिन अब यह काम जुस्को द्वारा होता है और बढ़ते शहरीकरण और औद्योगिकीकरण को देखते हुए शहर की सड़कों की मरम्मत व चौड़ीकरण का काम कर रहे हैं। वहीं एमडी ने घोषणा की है कि हम बिष्टुपुर के शापर स्क्वायर की तरह शहर के दूसरे क्षेत्र में भी इस तरह के पार्क विकसित कर सकते हैं इसके लिए शहरवासियों से सुझाव मांगा गया है।

एमडी ने इस सवालों पर एमडी ने दिया जवाब

सवाल : गैस पाइपलाइन को काम रोकने और गेल द्वारा जुस्को को सहयोग नहीं करना।

जवाब : एमडी ने कहा कि गैस पाइपलाइन का काम शहर के लिए महत्वपूर्ण है और यह हमारे शहर में कार्बन उत्सर्जन को कम करेगा। लेकिन जुस्को बिजली, पानी सहित अन्य तरह की मूलभूत सुविधाएं शहरवासियों को देती है इसलिए यह भी जरूरी हो कि मूलभूत सुविधाएं भी बाधित न हो और गैस पाइपलाइन का काम भी जारी हो। इसके लिए हमारी टीम गेल टीम के साथ प्लानिंग कर काम करेगी।

सवाल : आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में संचालित कंपनियों को जुस्को की बिजली कब तक मिलेगा।

जवाब : एमडी ने कहा कि झारखंड राज्य विद्युत नियामक बोर्ड सहित केंद्रीय आयोग के कुछ नियम और प्रावधान होते हैं जिसके तहत हमें काम करना होता है। जैसे-जैसे हमें लोड बढ़ाने और अपने नेटवर्क का विस्तार करने की अनुमति मिलेगी, हम उसी प्लानिंग के तहत उद्योगों को बिजली देंगे। हम भी चाहते हैं कि जुस्को की बिजली से उद्योगों के साथ-साथ क्षेत्र का भी विकास हो। इसी के लिए हमने पिछले दिनों उद्यमियों के साथ कस्टमर मीट का आयोजन किया था।

सवाल : केबल टाउन की जनता को पानी की सप्लाई देना।

जवाब : इंकैब कंपनी का मामला नेशनल कंपनी ला ट्रिब्यूनल में विचाराधीन है और हम बिना रिजाल्यूशन प्रोफेशनल के क्षेत्र में पानी नहीं दे सकते हैं। इसके लिए हमें उनसे एनओसी चाहिए। क्षेत्र में हम एक प्वाइंट पर बिजली दी है जिसे स्थानीय कमेटी द्वारा पूरे एरिया में वितरित किया है। ऐसा ही हम पानी के लिए भी कर सकते हैं लेकिन अब तक इसके लिए हमसे संपर्क नहीं किया गया है।

सवाल : ब्राह्मण टोला में जल-जमाव की समस्या।

जवाब : एमडी क्षेत्र में जल-जमाव का हम स्थायी समाधान करना चाहते हैं इसके लिए हमारी इंजीनियरिंग टीम काम कर रही है। जल्द ही उक्त समस्या का समाधान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.