Move to Jagran APP

Jamshedpur News: टाटा स्टील में टीवी नरेंद्रन ने किया झंड़ोत्तोलन, स्वास्थ्य, शिक्षा नीति, क्लाइमेंट चेंज व डिजिटलाइजेशन पर कहीं ये बात

Jamshedpur News अपने संबोधन में टीवी नरेंद्रन ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था शिक्षा नीति व स्कील इंडिया क्लाइमेट चेंज व डिजिटलाइजेशन जैसे विषयों पर विचार रखे। साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश का 75 वर्ष गौरवपूर्ण रहा है।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 09:34 AM (IST)
Jamshedpur News: टाटा स्टील में टीवी नरेंद्रन ने किया झंड़ोत्तोलन, स्वास्थ्य, शिक्षा नीति, क्लाइमेंट चेंज व डिजिटलाइजेशन पर कहीं बात

जमशेदपुर, जासं। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने सोमवार सुबह कंपनी वर्क्स गेट पर संस्थापक जेएन टाटा की प्रतिमा के सामने झंड़ोत्तोलन किया। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देने के बाद कंपनी के सभी कर्मचारियों और शहरवासियों को संबोधित भी किया।

loksabha election banner

अपने संबोधन में टीवी नरेंद्रन ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था, शिक्षा नीति व स्कील इंडिया, क्लाइमेट चेंज व डिजिटलाइजेशन जैसे विषयों पर विचार रखे। साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश का 75 वर्ष गौरवपूर्ण रहा है। हमने इस अवधि में देश में विकास के कई काम देखे। कई योजनाओं को आयाम होते हुए देखा। फिर वह चाहे स्पेस साइंस हो या न्यूक्लियर पावर, फूड व मिल्स प्रोडक्शन हो या शिक्षा के क्षेत्र में आई क्रांति हो। हमने अपने लिए बनाए हर लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा किया। हमारे सामने कई चुनौतियां आई जिसका हमने सामना करते हुए सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बने। जियो पालिटिकल क्षेत्र हो या कोल पावर, हर क्षेत्र में हमने अपनी सफलता के झंड़े गाड़े।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर हुआ है काम

टीवी नरेंद्रन ने अपने संबोधन में कहा कि देश की आजादी के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम हुए हैं। बीते तीन वर्षों की बात करें तो कोविड 19 के कारण अधिकतर लोग प्रभावित हुए। यह हम सभी के लिए वेकअप काल (जगाने वाला क्षण) रहा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भले ही हमने कितनी भी तरक्की कर ली हो लेकिन यह जरूरी है कि बेहतर स्वास्थ्य सेवा हर किसी की पहुंच में हो। यही बात उन्होंने शिक्षा के लिए भी कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बेहतर शिक्षा व स्कील्ड डेवलपमेंट देश की जरूरत है। हमें अपनी प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाना होगा। व्यवसायिक प्रशिक्षण (वोकेशनल ट्रेनिंग) पर और जोर देना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम पहले अपने प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाएं।

स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने की जरूरत

टाटा स्टील के सीईओ ने कहा कि आज हमारा देश सबसे युवा देशों की श्रेणी में पहली पंक्ति पर खड़ा है। देश से हर साल लाखों युवा स्कील होकर निकल रहे हैं। इस तैयार वर्कफोर्स के लिए जरूरी है कि हम देश में ज्यादा से ज्यादा निवेश को प्रोत्साहित करें। देश में तेजी से नए-नए स्टार्टअप सामने आ रहे हैं जो युवाओं को रोजगार दे रहे हैं। हमें इन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है। ये वर्तमान समय में बेहतर जाब क्रिएटर बनकर उभरे हैं।

वर्तमान समय में क्लाइमेंट चेंज बड़ी चुनौती

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि पूरे विश्व में क्लाइमेंट चेंज बड़ी चुनौती है। हमें देश, कारपोरेट व सोसाइटी के क्षेत्र में इसके लिए रोडमैप तैयार करना होगा। हमें इस तरह से विकास करना है जो पर्यावरण का कम से कम क्षरण करें। हमें अपने टेक्नोलाजी में बदलाव कर प्राकृतिक संसाधनों के बजाए अक्षय ऊर्जा पर फोकस करना होगा। वर्तमान समय में यह बेहतर अवसर देने वाला क्षेत्र है। वहीं, उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन आज देश की जरूरत है। इसके सहीं उपयोग से हम तेजी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं लेकिन जरूरी है कि इसका सहीं इस्तेमाल हो।

देश के विकास में टाटा स्टील समर्पित

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि देश के विकास में टाटा समूह व टाटा स्टील हमेशा से समर्पित रहा है। फिर चाहे स्टील का क्षेत्र हो या पावर का क्षेत्र। टाटा समूह इसमें हमेशा से आगे रहा है। इस क्षेत्र में हमने लंबी यात्रा करते हुए राष्ट्र का निर्माण किया है। हमने अपने नैतिक मूल्यों के साथ नए-नए नेतृत्वकर्ता भी देश को दिए हैं जिन्होंने देश को नए आयाम दिए हैं। अपने संबोधन के अंत में टीवी नरेंद्रन ने जय हिंद के साथ तमाम देशवासियों को आजादी के अमृत महोत्सव पर अपनी शुभकामनाएं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.