जमशेदपुर, जासं। आदित्यपुर आरआइटी रेल ओवरब्रिज पर उस समय कौतूहल मच गया जब स्थानीय राहगीरों ने एक रेलवे ट्रैक पर आमने-सामने दो मालगाड़ियों को देखा। हालांकि दो ओवर हेड खंभे के पहले दो मालगाड़ियां रूक गई, लेकिन इस तरह की अप्रत्याशित घटना को देखकर राहगीर फोटो व वीडियो बनाने लगे। स्थानीय राहगीर कयास लगा रहे थे कि ओवरब्रिज के बगल से एक रूट चांडिल के लिए जाती है। एक मालगाडी उस ओर जाना होगा, लेकिन आपरेटिंग विभाग की गलती के कारण दोनों मालगाड़ियां हावड़ा-मुंबई डाउन लाइन मे आमने-सामने आ गई।

ऑपरेटिंग विभाग के अधिकारी ने बताया प्रक्रिया का हिस्सा

हालांकि आदित्यपुर सेक्शन के आपरेटिंग विभाग के अधिकारी इसे ट्रेन आपरेटिंग प्रक्रिया का हिस्सा बताया। आपरेटिंग विभाग के अनुसार देश में छह, जबकि चक्रधरपुर मंडल में चार आपरेटिंग सिस्टम संचालित हैं। जिनमें आटोमेटिक सिग्नल, एप्सलियूट ब्लाक, वन ट्रेन ओनली व ट्रेन स्टाफ एंड टिकट सिस्टम प्रभावी है। टाटानगर से राजखरसवां के बीच यह प्रक्रिया आटोमेटिक सिग्नल सिस्टम का हिस्सा है। जिसके तहत पांच किलोमीटर के दायरे में तीन से चार मालगाड़ियां चलती है। हर मालगाड़ी के दो-तीन सिग्नल के आगे एक मालगाड़ी आटोमेटिक सिस्टम के तहत चलती है। सिग्नल लाल रहने पर मालगाड़ी दिन में एक जबकि रात में दो मिनट रूकती है फिर 10 किलोमीटर की गति से तब तक आगे बढ़ती है, जब तक आगे कुछ व्यवधान न दिखे। यहां भी यही हुआ, एक मालगाड़ी के आगे व पीछे इंजन लगाकर पुश एंड पुल सिस्टम के तहत दूसरे ट्रैक में भेजा जा रहा था। इसी दौरान पीछे से एक मालगाड़ी आई और सुरक्षित दूरी बनाकर खड़ी हो गई।

चोरी के सामान के साथ नाबालिक गिरफ्तार

जमशेदपुर। टाटानगर आरपीएफ की महिला कांस्टेबल ने गुरुवार रात पौने दो बजे प्लेटफार्म नंबर चार से एक नाबालिक को शक के आधार पर पकड़ा जो 18006 संबलेश्वरी एक्सप्रेस से उतरा था। मानगो के जवाहर नगर, आजादनगर निवासी उक्त नाबालिक की उम्र लगभग 16 वर्ष है। जांच में इसके पास से एक लेडिज बैग मिला। जिसमें दो मोबाइल, तीन चश्मे, तीन-तीन आधार कार्ड, वोटर कार्ड, एक पैन कार्ड, 500 रुपये नकद सहित एटीएम कार्ड मिले हैं। आरपीएफ ने नाबालिक को जीआरपी के हवाला कर दिया है। जहां से उसे शनिवार को कोर्ट भेजा जाएगा।

वेटिंग रूम से यात्री का बैग चोरी

जमशेदपुर। टाटानगर स्टेशन के द्वितीय श्रेणी प्रतिक्षालय से शुक्रवार सुबह सात बजे के लगभग मानपुर के लखीसराय निवासी प्रह्लाद कुमार का पिट्ठू बैग चोरी हो गया। इस संबंध में यात्री ने टाटानगर जीआरपी में मामला दर्ज कराया है। यात्री के अनुसार बैग में 5000 रुपये नगद सहित कई दस्तावेज व कपड़े थे।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

Edited By: Madhukar Kumar