Move to Jagran APP

Manoharpur Ranger corruption news : नोटों के बिस्तर पर सोता था रेंजर, अवैध संपत्ति के फेहरिस्त लंबी, उसके पास है ट्रक-हाइवा के साथ लौह अयस्क की खदान

Anti Corruption Bureau Jamshedpur की कार्रवाई रेंजर मुलरूप से बिहार के बेगूसराय का निवासी था। रेंजर विजय कुमार अवैध कमाई के बल पर ही पिछले 5 सालों से मनोहरपुर में रेंजर के पद पर बने हुए थे। इसके साथ अतिरिक्त प्रभार भी ले लिया था।

By Sanam SinghEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 09:02 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 09:02 PM (IST)
Manoharpur Ranger corruption news : नोटों के बिस्तर पर सोता था रेंजर, अवैध संपत्ति के फेहरिस्त लंबी, उसके पास है ट्रक-हाइवा के साथ लौह अयस्क की खदान
Manoharpur Ranger corruption news: पेड़ों की कटाई का मामला आने पर कार्रवाई नहीं करते थे रेंजर

मनोहरपुर(चक्रधरपुर) : Anti Corruption Bureau Jamshedpur News मनोहरपुर में गुरुवार को ढ़ाई हजार रुपए रिश्वत लेते जमशेदपुर एसीबी( एंटी करप्शन ब्यूरो ) ने मनोहरपुर कोयना वन प्रक्षेत्र के रेंजर विजय कुमार औऱ उसके कंप्यूटर ऑपरेट को पकड़ा था। उसके बाद रेंजर के घर में एक करोड़ मिले थे। रेंजर विजय कुमार एक करोड़ रुपए का बिस्तर बनाकर उसमें सोता था। 

loksabha election banner

पैसे के दम पर रेंजर का पांच साल से तबादला नहीं हुआ

रेंजर के सरकारी आवास की तलाशी में एसीबी ने रेंजर के पलंग से एक करोड़ रुपए बरामद किए थे। इसके अलावा अलमीरा और ड्रावर से भी रूपये बरामद किए गए। नोट गिनने के लिए बैंक से मशीन मंगवाई गई। रेंजर मूल रूप से बिहार के बेगूसराय जिले के टेंगरा के रहने वाला है। रेंजर विजय कुमार अवैध कमाई के बल पर ही पिछले 5 सालों से मनोहरपुर में रेंजर के पद पर बने हुए थे। पिछले साल उनका तबादला कोडरमा हुआ था, पर बताया जाता है कि पैसे के बल पर वे न सिर्फ पुनः मनोहरपुर में ही विराजमान हो गए बल्कि रेंजर विजय कुमार को मनोहरपुर कोयना वन क्षेत्र के अलाव पोड़ाहाट आनंदपुर वन प्रक्षेत्र का भी प्रभार मिल गया। जो आम लोगों की समझ से परे रहा। लोगों का कहना है कि यह सब रेंजर विजय कुमार ने अवैध पैसे के बल पर ही करा लिया।

सारांडा में अवैध लकड़ी कटाई में रेंजर की रही भूमिका

सारंडा में भारी पैमाने में अवैध कटाई में लकड़ी माफिया की सक्रियता और इन सब में रेंजर की भूमिका पर हमेशा सवाल उठता रहा है। खास कर वन क्षेत्र लकड़ी माफिया की सक्रियता में मामले में कार्रवाई पर रेंजर खानापूर्ति करते रहे। इसी वर्ष फरवरी माह में वन विभाग से सारंडा कोयना वन प्रक्षेत्र, मनोहरपुर के सलाई उप परिसर के अंकुआ कम्पार्टमेन्ट संख्या 17 व 18 में लकड़ी माफियाओं द्वारा सैकड़ों कीमती पेड़ काटकर गिरा दिए गए। सूचना मिलने पर वन विभाग द्वारा अवैध रूप से काटे गए 143 पीस का बोटा बरामद किया था। इस मामले में भी रेंजर विजय कुमार द्वारा की गई कारवाई संदेहप्रद रही। सूत्रों की मानें तो इस मामले में रेंजर द्वारा चार पांच फर्जी नाम पर मामला दर्ज कर कार्रवाई की खानापूर्ती की गई।

रेंजर के नाम हाइवा ट्रक लौह अयस्क की खदान

 रेंजर विजय कुमार ने अपने मनोहरपुर के 5 सालों के कार्यकाल में अलग से करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई है। मनोहरपुर प्रखंड के मेदासाई में लाखों रुपये की कीमती जमीन खरीद रखी है। एक अन्य जगह भी अग्रिम भुगतान कर जमीन का सौदा किया है। रेंजर के पुत्र के नाम दो हाइवा ट्रक लौह अयस्क खदान में चलते हैं। रेंजर की एक बोलेरो भी है, जो अपने ही विभाग में उन्होंने किराए पर चला रखी है।

विभागीय जांच जारी है : डीएफओ

मामले को लेकर पोड़ाहाट डीएफओ नीतीश कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा आधिकारिक कार्रवाई की जा रही है। निलंबन संबंधी कार्रवाई पर कहा कि विभाग जांच कर उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपेगा, जिसके बाद निलंबन संबंधी कार्रवाई की जाएगी। वहीं बरामद पैसों में कुछ पैसे विभागीय काम के होने के मामले पर डीएफओ ने कहा कि ये सभी जांच के बाद ही पता चलेगा। कहा कि आवंटित किए गए कई कार्य पूर्ण है। रही बात कागजों पर काम पूर्ण करने व भुगतान संबंधी जो भी मामले है, वे सभी जांच का विषय हैं।

कार्रवाई के बाद भेजे जाएंगे जेल : डीएसपी

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो(एसीबी) के डीएसपी एस. तिर्की ने कहा - रेंजर घूस लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया है। जिसे लेकर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई के बाद रेंजर विजय कुमार व कम्प्यूटर आपरेटर मनीष कुमार जेल भेजे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.