Move to Jagran APP

Jamshedpur: रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी: दिल्ली-मुम्बई में मिलेगी गेस्टहाउस की सुविधा; ऑनलाइन कर सकेंगे बुकिंग

दक्षिण पूर्व रेलवे में कार्यरत रेलकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। गंगटाेक के पेलिंग के बाद अब उन्हें नई दिल्ली व मुंबई में जल्द ही गेस्टहाउस की सुविधा मिलेगी। 21 मार्च को स्टाफ बेनीफिट फंड कमेटी का सात सदस्यीय दल मुंबई के लिए रवाना होगी।

By Nirmal PrasadEdited By: Mohit TripathiPublished: Mon, 20 Mar 2023 12:40 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 12:40 AM (IST)
21 मार्च को स्टाफ बेनीफिट फंड कमेटी मुंबई जाकर करेंगे गेस्टहाउस की तलाश।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर: दक्षिण पूर्व रेलवे में कार्यरत रेलकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। गंगटाेक के पेलिंग के बाद अब उन्हें नई दिल्ली व मुंबई में जल्द ही गेस्टहाउस की सुविधा मिलेगी। 21 मार्च को स्टाफ बेनीफिट फंड कमेटी का सात सदस्यीय दल मुंबई के लिए रवाना होगी।

loksabha election banner

अधिकतम दस दिनों के लिए आवंटित किए जाएंगे रूम

मुंबई में खुलने वाले गेस्टहाउस की खासियत होगी कि यहां केवल कैंसर मरीजों को ही रूम आवंटित किए जाएंगे। वैसे रेलकर्मी जो खुद या अपने आश्रित के लिए मुंबई आ रहे हैं, उन्हें अधिकतम 10 दिनों के लिए रूम दिए जाएंगे। ऐसे में दादर स्थित टाटा कैंसर अस्पताल के आसपास ही उपयुक्त होटल की तलाश की जाएगी ताकि रेलकर्मियों को होटल से अस्पताल आने-जाने में अनावश्यक परेशानी न हो।

नई दिल्ली में भी होगी होटल की तलाश

इसके अलावा नई दिल्ली में भी नए होटल की तलाश होगी। पेलिंग की तरह दिल्ली में अधिकतम तीन-तीन दिन के लिए रूम की बुकिंग होगी। कमेटी की सात सदस्यीय टीम में रेलवे की तीन अधिकारी व यूनियन के चार प्रतिनिधि है, जो होटल का चयन कर तत्काल सभी दस्तावेजों की जांच कर उसे फाइनल करेंगे ताकि नए वित्तीय वर्ष से रेलकर्मियों को इसका लाभ मिल सके।

सीधे ऑनलाइन होगी गेस्टहाउस की बुकिंग

गेस्टहाउस बुकिंग के लिए रेलकर्मियों को किसी अधिकारी या विभागाध्यक्ष से पैरवी कराने की जरूरत नहीं होगी। बुकिंग रेलवे के वेबसाइट के माध्यम से सीधे ऑनलाइन होगी। हालांकि तय नियमों के तहत एक रेलकर्मी एक वर्ष में केवल एक स्थान पर ही गेस्टहाउस की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

150 रुपये लगेगा प्रतिदिन का शुल्क

गेस्टहाउस के लिए रेलकर्मियों को प्रतिदिन के लिए मात्र 150 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि शेष राशि स्टाफ बेनीफिट फंड के तहत दी जाएगी। जबकि गेस्टहाउस थ्री व फोर स्टार वाले होटल होंगे जिसके एक दिन का किराया 4000 रुपये से अधिक है।

क्या बोले रेलवे अधिकारी

चक्रधरपुर मंडल संयोजक शशि मिश्रा ने बताया कि दक्षिण पूर्व रेलवे के रेलकर्मियों को जल्द ही मुंबई और नई दिल्ली में गेस्टहाउस की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कमेटी के सदस्य जल्द ही दोनों जगहों पर उपयुक्त होटल की तलाश करने जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.